BSNL Callertune Kaise Lagaye? हिंदी में – HindiKalam

BSNL Callertune Kaise Lagaye? : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी उम्मीद करते है आप सभी ठीक होंगे। फिर से एक बार स्वागत है आपका हमारे इस नए और फ्रेश आर्टिकल में। अगर आप आज भी BSNL का Sim Card इस्तेमाल करते है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है। 

BSNL Callertune Kaise Lagaye?

आज हम आपको बीएसएनएल सिम में कॉलर ट्यून कैसे लगाए? इसके बारे मे बतानेवाले है। इस आर्टिकल में हम आपको फ्री में Callertune कैसे लगाए इसके बारे में बताएंगे।

BSNL Kya Hai? : 

जैसा कि आप सभी जानते है की, BSNL भारत सरकार की एक कंपनी है जो हमे काफी सालों से सर्विस देती आ रही है। 

अब यह कंपनी काफी मुश्किलों से गुजर रही है क्योंकि इसकी सर्विस अच्छी ना होने के कारण काफी लोग Jio और Airtel जैसे Sim Card इस्तेमाल करते है। लोग वही Normal Ringtone से बोर हो गए है इसलिए हर कोई अपने Callertune लगाना चाहता है। 

Jio और Airtel सिम में Callertune कैसे लगाते है? इसके बारे में तो उन्हे पता होता है पर BSNL बहुत पुराना होने के कारण इसके बारे मे ज्यादा किसी को पता नहीं है, क्योंकि यह sim ज्यादा कोई इस्तेमाल नहीं करता है। खैर हम अपने टॉपिक की ओर बढ़ते है। Also Read: टेलीफोन का आविष्कार किसने किया? Telephone ka avishkar kisne kiya?

BSNL Callertune Kaise Lagaye?

दोस्तो आपको यहां पर हम 3 तरीके बतानेवाले है, जिनका इस्तेमाल करके आप फ्री में Callertune को Set नहीं कर सकते है। 

क्योंकि इसमें आपको Jio और Airtel की तरह फ्री में Callertune रखने की Facility नही मिलती है। बीएसएनएल में callertune सेट करने के लिए आपको यहां पर कुछ Charges देने पढ़ते है। 

अभी देखा जाए तो BSNL ने म्यूजिक ऐप से पार्टनरशिप भी कर ली है पर आप Jio की तरह Wynk Music ऐप से Callertune सेट नही कर सकते है। 

ऐप से Callertune सेट कर बहुत ही आसान होता है, क्योंकि ऐप में Songs होते है उन्हे आप Callertune के लिए सेट कर सकते है। 

  • दोस्तो पहले तरीके में हमने आपको कुछ नंबर्स बताए है, उनपर आपको कॉल करके दिए गए निर्देशों का पालन करना है। उसके बाद आपको कुछ गाने सुनाई देंगे उसमे से जो गाना आपको पसंद आता है वह कन्फर्म करके आप उसे अपनी Callertune बना सकते है। 
  1. 56700
  2. 56789
  3. 56786

ऊपर बताए गए नंबर पर कॉल करने के बाद आप आसानी से BSNL Number पर Callertune सेट कर सकते है। 

  • इस तरीके में आपको अपने फोन के मैसेज बॉक्स में BT टाइप करके गाने का कोड लिखना है और 56700 पर भेजना है। दोस्तो हर गाने का कोड अलग अलग होता है, इसलिए आप किसी भी कोड का इस्तेमाल मत करिए। 

Example : अगर आपके गाने का कोड 92657 है तो आपको मैसेज बॉक्स में BT 92657 टाइप करके 56700 पर भेजना है। इससे जो गाना है वह आपकी Callertune हो जायेगी। 

  • अगर आप चाहे तो USSD कोड का इस्तेमाल करके भी अपने BSNL Sim में Callertune Set कर सकते है। USSD कोड का इस्तेमाल करके Callertune सेट करने के लिए आपको अपने Dial Pad में *567# डायल करना है। डायल करने के बाद आपको जो ऑप्शन दिखाई देंगे, उनको फॉलो करने के बाद आपको लिस्ट में से जो गान पसंद आता है, उसे आप अपनी Callertune बना सकते है।

दोस्तो BSNL की Callertune सेट करते वक्त अगर आपको कोई दिक्कत होती है तो आप डायरेक्ट हमे कॉमेंट करके पूछ सकते है। हम आपकी सहायता के लिए हमेशा तैयार है।

My BSNL Tunes App Ko Use Karke Callertune Set Kaise Kare? : 

दोस्तो अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप My BSNL Tunes ऐप के जरिए Callertune बड़े ही आसान तरीके से सेट कर सकते है। ऐप के द्वारा Callertune सेट करने के लिए आप नीचे बताए हुए Steps को फॉलो करिए। 

  • सबसे पहले आप प्ले स्टोर पर जाइए और सर्च बॉक्स में My BSNL Tunes सर्च करिए। 
  • सर्च करने के बाद आपके सामने 
  •  ऐप आ जायेगा। My BSNL Tunes ऐप आने के बाद आप उसे डाउनलोड कर लीजिए। 
  • बीएसएनएल ऐप को आपको ओपन करना है, ओपन करने के बाद आपको Sign Up करने के लिए कहेंगे। 
  • आपके BSNL Number से इस ऐप में आपको अकाउंट बनाना है। 
  • जैसे ही आपका अकाउंट बन जायेगा तो आपको उसमे Callertune सेट करने का ऑप्शन मिल जाएगा। 
  • वहां पर आपको Trending Songs दिख जायेंगे। Trending Songs में से आपको जो गाना पसंद आता है वह सिलेक्ट करके आप उसे अपनी Callertune बना सकते है। 
  • अगर आपको Trendig Songs में से कोई गाना पसंद नही आता है तो आप गाने सर्च करके भी अपना पसंदीदा गान चुनकर उसे अपनी Callertune बना सकते है।

Conclusion

दोस्तो आपको BSNL Callertune Kaise Lagaye? यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताएं। साथ ही यह आर्टिस आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करिए। 

अगर इस आर्टिकल में कोई Point बताना रह गया हो तो हमे माफ कर दीजिए और उस प्वाइंट के बारे में हमे कॉमेंट में अपडेट करिए ताकि हम पोस्ट में उसे अड्डे करे और आगे से ऐसी गलती ना करे। 

सबसे जरूरी बात यह की, अगर इस आर्टिकल किसी को कोई दिक्कत हो तो आप हमे कॉमेंट में बता सकते है। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...