BTS member in hindi बीटीएस मेंबर इन हिंदी

म्यूजिक अर्थात संगीत भी बहुत बड़ा मैजिक होता है। जो रोते हुए इंसान को भी हंसा देता है और जो व्यक्ति मायूस है उसको भी खुश कर देता है। जैसे जैसे समय बदलता जा रहा है। वैसे संगीत की दुनिया का भी बहुत विकास हो रहा है। जैसा कि आप सब जानते हैं आज आपको अलग-अलग तरह के म्यूजिक सुनने को मिलते हैं, जैसे रॉक, क्लासिकल, पॉप, हिप हॉप, फंक, टेक्नो सभी अलग-अलग देशों के म्यूजिक है। इनमें से दक्षिण कोरिया एक ऐसा देश है जो पॉप म्यूजिक में अपना बहुत नाम कमाया है। दक्षिण कोरिया को पॉप का K-pop के नाम से भी जानते है।

BTS member in hindi बीटीएस मेंबर इन हिंदी

दक्षिण कोरिया में k-pop की शुरुआत सन 1990 के आसपास में हुई थी। जब यहां पर बॉय बैंड व सीओ ताजी एंड बैंड जैसे ग्रुप सभी के सामने आए थे। इन्हीं में से BTS जैसे बैंड ने k-pop को  आज पूरी दुनिया के सामने एक अलग ही पहचान दिला दी है।कोरियाई पॉप के गाने जो भी बीटीएस ने बनाए हैं वह आज यूट्यूब पर नंबर वन म्यूजिक की लिस्ट में है। दुनिया भर के लोगों पर बीटीएस म्यूजिक का मैजिक चल रहा है, क्या आप जानते हैं कि यह बीटीएस क्या है और क्यों लोग बीटीएस मेम्बर्स के दीवाने हैं। आइए जानते हैं विस्तारपूर्वक इन सभी के बारे में…

Table of Contents

BTS क्या है?

BTS दक्षिण कोरियाई बॉय बैंड ग्रुप है जो कि दुनिया का सबसे बड़ा म्यूजिक का बैंड ग्रुप माना जाता है। bts ग्रुप 7 मेंबर से मिलकर बना है। बीटीसी को bangtan sonyeondan को bangtan boys या बुलेटप्रूफ बॉयज स्काउट ग्रुप भी कहते हैं। बीटीसी पूरी दुनिया भर का सबसे पॉपुलर म्यूजिक का एक ग्रुप माना जाता है। जिसने बहुत से पुरस्कार भी जीते हैं और संगीत की दुनिया में संपूर्ण विश्व में अलग ही पहचान बनाई है और रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है।

Bangtan sonyeondan अर्थात BTS ग्रुप की शुरुआत 2013 में की गई थी लेकिन इस ग्रुप में 2010 से ही अपना काम शुरू कर दिया था। BTS ग्रुप ने जून 2013 में अपना पहला म्यूजिक का एल्बम लॉन्च किया था। बीटीसी एक सियोल दक्षिण कोरियाई में स्थित K- pop boys बेंड है। जो कि पूरी दुनिया भर में एक main stream नाम बन चुका है बीटीसी कोरियाई कंपनी big hit एंटरटेनमेंट के द्वारा बनाई गई है और आज भी यह चलाई भी जा रही है इसने अपना नाम बदलकर HYBE रख लिया है।

BTS मेम्बर्स name इन्फॉर्मेशन

BTs मेंबर्स के ग्रुप में 3 रैपर व 4 वोकलिस्ट लड़के है। जो कि रैप लाइन में min yoongi, jung hoseok, व kim namjoon के नाम मुख्य है। और बाकी वोकलिस्ट में किम seokjin, park jimin, किम taehyung, व jeon jungkook है। आइए जानते हैं विस्तार पूर्वक इनके बारे में जानकारी…

1.kim seokjin – किम सोक्जिन को BTS में “jin” है। जिनका जन्म 4 दिसंबर 1992 को दक्षिण कोरिया में हुआ था यह बहुत ही अच्छी फैमिली से ताल्लुक रखते हैं और bts में यह सबसे बड़े भी है और इस ग्रुप में यह सिंगर हैं। अपने खूबसूरत चेहरे और अपनी आवाज के लिए यह बहुत ही प्रसिद्ध है। येअपने सभी सदस्यों का बहुत ध्यान रखते हैं इनके द्वारा गाए गए प्रसिद्ध एकल सॉन्ग “एपीफेनी, awake, abyss सबसे प्रसिद्ध सॉन्ग है और दुनिया भर में इनको हैंडसम बॉय के नाम से भी जानते हैं। जिनको किंग ऑफ बैंड जोसेक भी कहा जाता है।

2.Park jimin – यह बुसान शहर का रहने वाला है। और यह बुसान के एक आर्ट कॉलेज का स्टूडेंट है। इसके अलावा यह डांस भी दिखाता है। जिनके डांस से एक डांस टीचर बहुत प्रभावित हुए और उन्होंने ही जिमिन को big hit के ऑडिशन में जाने के लिए कहा। वहां ऑडिशन में पार्क जिमिन को सेलेक्ट कर लिया गया था आगे चलकर फुल ट्रेनिंग के लिए jimin को  सीओल में ले जाया गया। बीटीएस में पार्क जिमिन सबसे आखरी में जुड़ने वाले वो आए थे इसकी वजह से इनकी ट्रेनिंग कुछ समय के लिए ही चली पाई थी।

3.J hope

जे होप का पूरा नाम jung ho seok है। और j hope बीटीसी से जुड़ने वाले पहले डांसर के रूप में इनको जाना जाता था इन्होंने jyp एंटरटेनमेंट के लिए भी अपना ऑडिशन दिया था। j hope अपने शहर के एक डांस क्रु neuron से जुड़े हुए थे। इस ग्रुप के साथ इन्होंने jyp एंटरटेनमेंट में ऑडिशन दिया। कुछ राउंड के बाद यह वहां से बाहर हो गए उसके बाद इन्होंने big hit के लिए भी अपना ऑडिशन दिया वहां पर j hope के स्किल और डांस के move को देखकर उनमें रैपर की क्वालिटी नजर आई जो कि आगे चलकर बीटीसी के रैपर आरएम और सुगा में से एक बन गयी थी।

4.jung kook

जंगकुक का पूरा नाम jeon जंगकूक है। 15 साल की उम्र से ही jung कूक ने बीटीएस को ज्वाइन कर लिया था जंगकुक का होम टाउन बुशान शहर है। बुसान में यह सुपरस्टार k का सीजन 3 में ऑडिशन देने के लिए गए थे। सुपरस्टार के दक्षिण कोरिया का एक टैलेंट शो है उसमें इनका सिलेक्शन नहीं हुआ।लेकिन इनकी सिंगिंग की वजह से एंटरटेनमेंट कंपनी बहुत इंप्रेस हो गई और जंगकुक को एप्रोच कर दिया था। 

लेकिन जंगकुक ने big hit  एंटरटेनमेंट में एक ट्रेनी बनने के लिए फैसला बना लिया। इसका कारण यह था कि बीटीसी के ग्रुप में आरएम थे और जंगकुक चाहते थे कि वह RM के साथ काम करें क्योंकि आरएम की रैपिंग बहुत अट्रैक्टिव होती थी। इसी वजह से उन्होंने बीटीएस को ज्वाइन कर लिया था।

5. Kim tae hyung

किम tae ह्युंग साउथ कोरिया के daegu शहर में रहते हैं और इनको v के नाम से जाना जाता है यह एक किसान परिवार से है बचपन से इनका सपना एक म्यूजिशियंन बनने का था। इसके लिए v ने सैक्सोफोन को बजाना शुरू कर दिया  था। v अपने एक दोस्त के साथ में big hit एंटरटेनमेंट में ऑडिशन देने के लिए गया। वहां पर v अपने दोस्त के साथ गया था। उसके बाद big hit एंटरटेनमेंट के एक टीम मेंबर ने v को देखा और उसको ऑडिशन देने के लिए कहा। इस तरह से भी उस ऑडिशन में सिलेक्ट हो गया वही से v ने एक्टिंग करनी शुरू कर दी।

6.suga

Suga का असली नाम min yoon gi है। शुभा ने अपने हाई स्कूल से ही रैपिंग की शुरुआत कर दी थी उस समय अपना नाम gloss रखा और इसी नाम से यह रैप करते थे। सुगा एक रैपर के साथ में एक प्रोड्यूसर भी है। इन्होंने अपने होम टाउन से ही लोकल आर्टिस्ट के लिए प्रोड्यूसर के लिए ही जाने जाते हैं।कुछ समय बाद फेमस लोगों के ट्रक के लिए भी प्रोड्यूस करना शुरू कर दिया था। 

सुगा नेविगेट के लिए तब ऑडिशन दिया था। जब कंपनी बिग हिट कॉन्टेस्ट के लिए एक फ्लायर देखा था।तो सुगा इस कांटेक्ट को नहीं जीत पाया था। वह सेकंड स्थान पर ही रह गया था, लेकिन सुगा को प्रोड्यूसर और ट्रेनर के रूप में बिगहित एंटरटेनमेंट ने साइन कर लिया था2010 में BTS जुड़के सुगा इस ग्रुप के मेन रैपर बन गए थे।

7.किम नामजून ( kim namjoon)

किम नामजून को स्टेज पर RM के नाम से जाने जाते हैं इनका असली नाम रियल मी है। किम नामजून का जन्म 12 सितंबर 1994 को दक्षिण कोरिया में हुआ था। ये बीटीसी के लीडर के रूप में जाने जाते हैं। RM बीटीसी में यह रैपर हैं और ये अधिकांश सॉन्ग लिखते हैं। मूंचाइल्ड, परसोना टोक्यो जैसे फेमस सॉन्ग लोगों के बीच में इनकी फैन फॉलोइंग के बीच में बहुत पापुलर रहे हैं।

Conclusion

आज हमने इस लेख के माध्यम से आप सभी को BTS क्या है और BTS members कौन है इनके बारे में इस लेख मैं जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि आपको जो भी इसमें इंफॉर्मेशन दी है वह जरूर पसंद आएगी। अगर इस लेख से जुड़ी हुई किसी भी समस्या या सुझाव के लिए आप जुड़ना चाहते हैं तो हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...