Bulb ka avishkar kisne kiya? बल्ब का आविष्कार किसने किया?

हेलो दोस्तो आप सभी जानते हैं कि बल्ब का आविष्कार किसने किया। आज हम इस आर्टिकल के द्वारा आपको बल का आविष्कार किसने किया?इसके बारे में अभी जानकारी देंगे। बल्ब का आविष्कार होने से पहले लोग बिजली रोशनी इन चीजों को जानते ही नहीं थे।

प्राचीन काल में लोग दिन का समय तो सूरज की रोशनी में कैसे भी निकाल लेते थे, लेकिन रात के समय में पत्थरों के द्वारा आग जलाकर अपना बचाव जानवरों से करते थे। इससे दो काम हो जाते थे, घर मे रोशनी और उनकी जानवरों से सुरक्षा भी हो जाती थी।

उसके बाद धीरे-धीरे जब समय का बदलाव हुआ तो लोग रात में आग जलाने के नए नए प्रयोग करने लगे। और अपने घरों में अक्सर दीयों के द्वारा रोशनी करके उनको लाइट के रूप में प्रयोग में लेते थे। तो आज हम आपको बताते हैं कि बल्ब का आविष्कार किसने किया सबसे पहले बल्ब को किसने बनाया था, इसका प्रयोग कहां पर हुआ इन सभी के बारे में जानकारी दे रहे हैं…

आखिर होता क्या है बल्ब?           

बल्ब एक ऐसा विद्युत का उपकरण है, जो बिजली के द्वारा रोशनी प्रदान करता है। इसके लिए जहां पर बिजली उपलब्ध होती है, वहीं पर इसको लगाया जाता है। बल्ब में एक तार होता है, इसके अंदर विद्युत धारा प्रवाहित होती है। जब वह तार गर्म हो जाती है,इससे रोशनी होती है। बल्ब का प्रयोग अक्सर सभी लोग घरों में रोशनी करने के लिए करते हैं।

Bulb ka avishkar kisne kiya? / बल्ब का आविष्कार किसने किया?

क्या आप सभी लोग जानते हो कि इतनी बड़ी खोज आखिर कि किसने होगी, जिसकी वजह से आज हम सबके घरों में रोशनी होती है, और इसकी आज बहुत अधिक मांग बढ़ती ही जा रही है। आज बदलते विज्ञान के इस युग ने समय के साथ में बल्ब की जगह सीएफएल, ट्यूब लाइट आदि आ गई है और अब तो एलईडी बल्ब भी बहुत अधिक प्रचलन में है जो कम विद्युत लेते हैं और रोशनी भी बहुत ज्यादा देते हैं।

कैसे हुआ आखिर बल्ब का आविष्कार?

सबसे पहले एक अंग्रजी रसायनक हेम्फ्री डेवी के दिमाग में बिजली का उपयोग करके प्रकाश उत्पन्न करने का विचार आया। इस बात को आज 200 साल से भी अधिक हो चुका है उन्होंने सबसे पहले देखा कि जब तारों में बिजली प्रभावित होती है तो तार गर्म होकर प्रकाश उत्पन्न करता है। उनके द्वारा तैयार किए गए विद्युत के उपकरण कुछ समय के लिए ही सही ढंग से चल पाते थे,लेकिन सही ढंग से बल्ब का आविष्कार थॉमस एडिसन ने किया।

उन्हीं को ही इसका पूरा श्रेय दिया जाता है,क्योंकि सन 1879 में कार्बन के नाम एल्टन लाइट बल्ब का आविष्कार पूरी दुनिया में आविष्कार करके पेश कर दिया था।

कब किसने किया बल्ब का आविष्कार?

सन 1802 हेम्फ्री डेवी ने पहली बार इलेक्ट्रॉनिक लाइट का आविष्कार किया था। उन्होंने बिजली के साथ इसका प्रयोग करके एक इलेक्ट्रॉनिक बैटरी का आविष्कार किया। जब अपनी बैटरी के तारों को जोड़ा तो कार्बन का एक टुकड़ा कार्बन की ग्रिड प्रकाश का निर्माण किया। हेम्फ्री डेवी के आविष्कार को इलेक्ट्रॉनिक और लेंथ के रूप में भी जाना जाता है। क्योंकि जब यह रोशनी उत्पन्न करता है तो बहुत लंबे समय तक जलता है।

एडिशन से पहले लगभग आधी से ज्यादा वैज्ञानिकों ने इलेक्ट्रॉनिक बल्ब के डिजाइन को तैयार किया था। सभी के डिजाइन में बहुत सारी कमियां थी। उन कमियों की वजह से ही बल्ब के डिजाइन पर मान्यता नहीं मिली।

1878 में हेम्फ्री डेवी, स्वान और थॉमस अल्वा एडिसन के द्वारा पूरी तरह बल्ब का आविष्कार थॉमस एडिसन को ही दिया जाता है। क्योंकि उन्होंने 18 अक्टूबर सन 1879 को कार्बन फंडामेंटल लाइट बल्ब को बनाकर पूरी दुनिया के सामने पेश किया था।

एडिसन ने बल्ब के आविष्कार के एक ऐसी तरकीब निकाली जिसने थिन कार्बन फिलामेंट के साथ में बेहतर डिजाइन का उपयोग किया। इसके अंदर अच्छे प्रकार का वैक्यूम का इस्तेमाल किया गया।आगे चलकर दोनों ही साइंटिफिक और कमर्शियल चैलेंज को खत्म करने में सफल रहे और इनकी सफलता मेहनत रंग लाई और लास्ट में लाइट बल्ब पूरी तरह बनकर तैयार हो गया था।

Also Read: Hawai Jahaj Ki Kimat Kya Hai? हिंदी में – HindiKalam

फिर हुआ LED बल्ब का आविष्कार

जैसे-जैसे विज्ञान में तरक्की कि और समय का बदलाव हुआ तो सन 1962 में अमेरिका की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी जर्नल इलेक्ट्रॉनिक में काम करने वाले एक इंजीनियर निक होलोनाइक एलईडी बल्ब का आविष्कार किया। आज एलईडी बल्ब का आविष्कार को हुए 59 साल हो चुके हैं। इस बल्ब के आविष्कार का श्रेय भी केवल एडिशन को ही दिया जाता है,क्योंकि बल्ब के आविष्कार के जनक थॉमसन एडिशन ही है।

बल्ब के प्रकार

अक्सर मार्केट में नए-नए प्रकार के बल्ब देखने को मिलते हैं लेकिन सबसे अधिक बल्ब पांच प्रकार के हैं जो अधिकतर इस्तेमाल में किए जाते हैं आइए जानते हैं..

  • इंसेंडसेंट बल्ब
  • फ्लोरोसेंट लैम्प्स
  • कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लेम्प ( CFL)
  • लाइट एमिटिंग डायोड ( LED)
  • हलोजन बल्ब

पहले के समय में जिन बल्ब का प्रयोग किया जाता था। उनसे बिजली की खपत बहुत अधिक होती थी। आज के समय मे  नए-नए प्रकार के लाइट के बल्ब आ गए हैं। इनसे विद्युत कम खर्च होती है, और रोशनी भी बहुत मिलती है।

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बल्ब का आविष्कार किसने किया के बारे में जानकारी दी है।

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारियां समझ में आई होगी। इससे और अधिक जानकारी के लिए या अन्य किसी प्रकार के सुझाव के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...