BullDog Breeds- Price, Characters and Many More.

कुत्तों ने हमेशा अपने मानव साथियों के दिलों में एक विशेष स्थान रखा है। मनुष्यों के बीच उनकी भूमिका ज्यादातर 18 वीं शताब्दी तक उपयोगितावादी थी, जब शब्द “मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त” शब्दावली में आया था। उनकी कामकाजी भूमिकाएँ आज कम हो गई हैं, लेकिन घर पर उनका महत्व केवल बढ़ गया है। पालतू जानवरों से लेकर खेल के साथी से लेकर सेवा कुत्तों तक, कैनाइन उन मनुष्यों की दुनिया में गुणवत्ता की एक औसत दर्जे की डिग्री जोड़ते हैं जिनके साथ वे अपना जीवन साझा करते हैं।

 कुत्ते न केवल सबसे वफादार पशु माने जाते हैं, बल्कि मित्रवत रूप मे भी अहम योगदान देते हैं। आज हमारे पास अनेकों प्रजाति के कुत्ते हैं, जिनमे से कुछ टॉप क्लास ब्रीड के कुत्ते माने जाते हैं। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम एक ऐसी ही उत्तम कुत्ते प्रजाति के विषय मे जानकारी देंगे जिसे बुल्डॉग के नाम से जाना जाता हैं।  तो बिना देरी किए शरू करते हैं, आज की इस पोस्ट को। 

BullDog Breeds- Price, Characters and Many More.

कुत्ते साहचर्य और कंपनी प्रदान करते हैं। वे उन लोगों के लिए एक आराम हो सकते हैं जो किसी अन्य जीवित प्राणी के साथ बिना शर्त बातचीत के लिए तरसते हैं। वेंडरबिल्ट विश्वविद्यालय के अनुसार, कुत्ते मानव अकेलेपन के स्तर को कम कर सकते हैं और मनुष्यों को उद्देश्य की भावना दे सकते हैं क्योंकि वे अपने पशु साथियों की देखभाल करते हैं। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है जो अकेले रहते हैं, ज्यादा मेलजोल नहीं करते हैं, खाली-घोंसले हैं या हाल ही में जीवन के एक बड़े बदलाव का अनुभव किया है, जैसे कि मौत या तलाक के लिए एक करीबी मानव साथी की हानि।

बुल्डॉग प्रजाति क्या हैं?

बुलडॉग की कई नस्लें हैं, जिनमें से सभी मध्यम आकार की और कद में छोटी हैं। बुलडॉग नाम कुत्ते के बैल के साथ काम करने और मवेशियों को चलाने के मूल उद्देश्य को दर्शाता है। इसके अलावा, बुलडॉग को बैल के साथ खेल के लिए नस्ल और प्रशिक्षित किया गया था, जिसकी शुरुआत इंग्लैंड में 1200 के दशक में हुई थी और 1890 के दशक तक पूरे यूरोप में जारी रही।

यद्यपि बुलडॉग हिंसक प्रशिक्षण के माध्यम से चला गया जब वह एक पिल्ला था, उसने अंगूठी के बाहर एक बहुत ही आरक्षित आचरण बनाए रखा। एक ब्रीडर के हाथों में, आज इस प्रकार की प्रजाति का कुत्ता एक वफादार जानवर के रूप के कार्य करता है। 

कई परिवारों में, वफादार और चंचल बुलडॉग सबसे पोषित सदस्य होता है। चूंकि अधिक से अधिक लोगों ने बुलडॉग के स्नेह, आकर्षण और गर्मजोशी की खोज की है, इसने बहुत लोकप्रियता हासिल की है। वर्तमान में, वह बच्चों के लिए एक प्रिय साथी है। भारत में बुलडॉग की कीमत भी बहुत सस्ती है, खासकर जब अन्य कुत्तों की तुलना में, जिसने इसकी लोकप्रियता में भी योगदान दिया है। क्योंकि यह एक विदेशी ब्रांड नहीं है, इस कुत्ते की कीमत एक मध्यम वर्गीय परिवार के लिए इसे वहन करने के लिए बहुत अधिक नहीं है।

नस्ल, उम्र और जिस व्यक्ति से आप खरीदते हैं, उसके आधार पर भारत में बुलडॉग की कीमत बहुत भिन्न होती है। यह आपको केवल  एक छोटा पिल्ला खरीदने के लिए 10,000 रुपये, जबकि दो साल के कुत्ते की कीमत रुपये के बीच कहीं भी हो सकती है। 15,000 और रु। 20,000.

बुल्डॉग की क्या विशेषता है?

बुलडॉग का नाम इसलिए रखा गया क्योंकि इस प्रकार का कुत्ता बुलबैटिंग के अंग्रेजी खेल के लिए आदर्श था, जिसमें एक बैल को जमीन में दांव पर लगाना और कुत्तों को बैल की नाक काटने की कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित करना शामिल था। बुलडॉग अपने शातिर और निडर स्वभाव के कारण इस खेल के लिए उपयुक्त थे। ब्रीडर्स ने कुत्तों को बड़े, शक्तिशाली सिर और ढीली त्वचा के लिए पाला, ताकि वे एक हमले से उबर सकें और लड़ते रहें।

निश्चित रूप से सभी कुत्तों की नस्लों को ओलंपिक स्तर के तैराक नहीं बनाया जाता है, लेकिन अगर आप डॉगी लाइफ जैकेट के बिना बुलडॉग को पानी में डालते हैं, तो वह कुछ परेशानी में होगा। भले ही वह केवल 16 इंच लंबा है, लेकिन उसका वजन 50 पाउंड हो सकता है। उसके छोटे पैर और छोटे मुख्यालय उसके घने शरीर और उसके बड़े सिर को पानी के ऊपर रखने के लिए सुसज्जित नहीं हैं। तो आशा करते हैं, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको बुल्डॉग के विषय म पर्याप्त जानकारी मिली होगी। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...