Burj Khalifa- World Tallest Building.

Burj Khalifa जिसके बारे मे शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसे जानकारी न हो। जी हाँ, जब कभी भी दुबई का नाम स्मरण किया जाता हैं। बुर्ज खलीफा इमारत सबसे पहले ध्यान मे आती हैं। विश्वभर मे अनेकों इमारत हैं, जिनमे Eiffel Tower पेरिस का भी नाम आता हैं। लेकिन इन सबको पीछे छोड़ते हुए बुर्ज खलीफा का पहला स्थान आता हैं। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बुर्ज खलीफा के विषय मे विस्तार से जानकारी देंगे। साथ ही इसकी लोकप्रियता के बारे मे भी सही से जानकारी प्रदान की जाएगी। तो अगर आप देश विदेश के तथ्य व वहाँ के स्थानों को जानने के बारे मे रुचि रखते हैं। तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहिए। 

Burj Khalifa- World Tallest Building.
The Burj Khalifa is the tallest building in the world.

Burj Khalifa कहाँ हैं?

बुर्ज खलीफा विश्व की सबसे लंबी इमारत Dubai, United Arab Emirates मे हैं। इसे विश्व की सबसे उची इमारत के रूप मे जाना जाता हैं। जिसके लिए दुबई का टुरिज़म बहुत ही लोकप्रिय हैं। पूरी दुनिया में, लोग पूछ रहे थे कि क्या इतनी ऊंची इमारत बनाना भी संभव है – और वह तब था जब बुर्ज को ताइपे से 10 मीटर लंबा ‘सिर्फ’ 518 मीटर लंबा बनाया गया था।

यह वास्तव में डिजाइन प्रक्रिया के दौरान 310 मीटर तक बढ़ गया – लगभग फ्रांस में एफिल टॉवर की ऊंचाई। निर्माण 21 सितंबर 2004 को शुरू हुआ, 1 अक्टूबर 200 9 को पूरी हुई संरचना के बाहरी हिस्से के साथ। इमारत जितनी ऊंची होगी, मौसम का प्रभाव उतना ही अधिक होगा, लेकिन नव-भविष्यवादी-शैली बुर्ज खलीफा को हवा के प्रभाव को कम करने के लिए एक जटिल वाई-आकार के क्रॉस सेक्शन के साथ डिजाइन किया गया था।

यह भी पढिए:  eSim Kya है यह कैसे काम करती है?

बुर्ज के बारे में सब कुछ अतिशयोक्तिपूर्ण है और इसमें बड़ी संख्या में शामिल हैं: दुनिया भर से 12,000 से अधिक लोग थे जिन्होंने बुर्ज खलीफा के निर्माण पर काम किया था। इमारत के बाहरी आवरण में लगभग 26,000 हाथ से कटे हुए कांच के पैनल का उपयोग किया गया था, जिसमें आवासीय, कार्यालय और होटल का उपयोग होता है। ऊपर से नीचे तक संरचना को साफ करने में लगभग तीन महीने लगते हैं! केंद्रीय शिखर के चारों ओर उठने वाले व्यक्तिगत डंठल इमारत के चारों ओर अधिकांश हवा को विक्षेपित करते हैं। मुख्य संरचनात्मक अभियंता बिल बेकर ने इसे ‘भ्रमित करने वाली हवा’ कहा है।

विशाल संरचना हाइमेनोकैलिस फूल के एक अमूर्त पर आधारित है, और अनिवार्य रूप से एक केंद्रीय कोर के चारों ओर व्यवस्थित तीन खंड हैं। ऊपर से देखा गया, यह प्याज-गुंबद के डिजाइन के अनुरूप है जो अक्सर विभिन्न इस्लामी वास्तुकला में पाया जाता है। शक्तिशाली टावर के आधार के आसपास, आपको मनोरंजन और भोजन का एक जीवंत केंद्र मिलेगा। 

Burj Khalifa के नाम का क्या इतिहास है?

विश्वभर मे ऐसे अनेकों लोग है, जो यह जानना चाहते है। कि आखिर बुर्ज खलीफा का नाम खलीफा ही क्यू रखा गया। इस इमारत का पूर्व मे नाम दुबई tower था, जिसे बाद मे बदल दिया गया। बुर्ज खलीफा के नाम साँसोधन के पीछे वहाँ के अध्यक्ष का नाम जुड़ा है। जिन्हे खलीफा शेख खलीफा बिन जायद अल मकतूम के नाम से जाना जाता था। वर्तमान समय मे दुबई दुनिया के सबसे महंगे देशों मे आता है। ओर यहाँ के विकास की सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता को बुर्ज खलीफा के रूप मे ही जाना जाता है। 

बुर्ज खलीफा का दुनिया के टुरिज़म के एक अलग ही स्थान है। जिसके चलते देश विदेश से लोग व सैनानी यहाँ आते रहते है। दुबई को पूर्णरूप से बदलकर इस प्रकार से संयोजित किया गया है। जिसकी कभी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। चारों ओर रेतीली धरती पर नई नई तकनीकी व रोड highways बनने के बाद दुबई को बिल्कुल अलग कर दिया गया है। 828 मीटर की यह सबसे उची इमारत जो दुनिया मे अलग ही जानी जाति है। इसके वास्तुशिल्प को हर देश मे माना जाता है। 

दुनिया भर के टुरिस्ट यहां आते रहते है। तो अगर आप भी टुरिज़म का हिस्सा है, व नई नई इमारत के विषय मे जानकारी लेना चाहते है। तो बुर्ज खलीफा उन सभी मे सबसे बेहतर विकल्प होगा। यहाँ की कारागरी वास्तव मे सराहनीय है। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको बुर्ज खलीफा के विषय मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...