अपने बिज़नेस के लिए ऑनलाइन logo कैसे बनाएं?

दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते है की ऑनलाइन logo कैसे बनाया जाता है? रन्तु आपको इसकी आवश्यकता क्यों है विकिपीडिया के हिसाब से एक logo को symbol या फिर एक graphic mark कहा जाता है इससे किसी बिज़नेस को promote करने के लिए उपयोग किया जाता है यदि आपका एक ब्लॉग है।

या फिर ऑफलाइन या ऑनलाइन आपका कोई भी बिज़नेस है तो आपके लिए एक logo की आवश्यकता पड़ती है ताकि इससे आपकी brand की वैल्यू बढ़ सकें यदि आपको Brand वैल्यू समझ नहीं आ रहा है तो हम आपको सरल लाइन में समझा रहे हैं यदि आपको कोई Apple बोले तो आपके दिमाग में एक कटा हुआ सेव ध्यान में आता है।

अपने बिज़नेस के लिए ऑनलाइन logo कैसे बनाएं?

तो यही ब्रांड होता है Brand value एक business का branding उसके logo से शुरुआत होता है आपका लोग इस तरह का होना चाहिए जिससे आपकी अपनी खुद पी पी का बिज़नेस की एक अलग पहचान मिले आज के इस पोस्ट में हम आप सभी लोगों को logo कैसे बनाएँ? इसके विषय में विस्तारपूर्वक से बताने वाले हैं ।

अगर आपको भी अपने बिज़नेस के लिए logo बनाना है तो आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल है आपको हमारा यह पोस्ट शुरू से लास्ट तक पढ़ना होगा इस पोस्ट में हमने फ्री की बात क्यों की है क्योंकि मार्केट मे आपको logo बनाने के लिए काफी सारे professional software मिल जाएंगे ।

जैसे –  Adobe illustrator, Adobe photo shop, Corel draw, Apple Motion, etc. यह सभी सॉफ्टवेयर बहुत costly होने के साथ ही साथ इन्हें उपयोग करने हेतु आपको professional skill की आवश्यकता भी पड़ती है आप ऐसे ही इन्हें उपयोग नहीं कर पाएंगे पर आज हम इसके बारे में बात कर रहे हैं आप इसकी सहायता से आपके कंप्यूटर के साथ साथ अपने स्मार्टफोन में भी professional logo बना पाएंगे इस ऑनलाइन टूल को Design Eva कहा जाता है।

अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए logo बनाने के लिए आपको सबसे पहले designevo.com की वेबसाइट पे जाकर वहाँ पर आपको “ Make a logo ” का विकल्प आएगा यहाँ से होता है आपके काम की शुरुआत सबसे पहले स्क्रीन जो आपके सामने आएगा वहाँ पर आपको कई सारे कैटेगरी और कुछ logo देखने को मिलेंगा आपको यह ढूंढना है।

सबसे पहले की आप जो logo बनाने वाले हैं वो किस कैटेगरी से आता है यदि आपको कोई pre – made logo पसंद नहीं आता तो ऊपर से “ Start from scratch ” button का यूज़ करेंगे तो उसमें आपको एक blank sheet मिलेंगा और यहाँ पर आप अपना खुद का creativity दिखा सकते हैं ।

एक बार अपने एक logo सेलेक्ट कर लिया या आप उसमें ICON, text , Shop और background में परिवर्तन कर पाएंगे यहाँ पर आपको अपने मन के हिसाब का आइकन मिल जाते हैं इसकी सहायता से आप अपने logo को और भी attractive बना पाएंगे और इसके साथ ही साथ आप Different Shapes का उपयोग करके एक नयी लुक पा सकते हैं।

आपको यहाँ customize करने के लिए ऐसे बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं यदि आप चाहें तो अपने logo का जो sheet हैं उससे छोटा और बड़ा भी कर पाएंगे White सीट के नीचे आपको height और width का विकल्प मिल जाता है इसके साथ आपको सुविधा के लिए यहाँ Grid का विकल्प भी होता है जो की logo की placement में काफी सहायता करता है ।

एक बार आपका logo बनाने का कार्य समाप्त हो जाए तो आप उसे future edit के लिए सेव करके भी रख सकते हैं पर उसके लिए आपको एहन पे एक फ्री अकाउंट ओपन करना होता है फिर बारी आता है logo डाउनलोड करने का आपको ऊपर डाउनलोड का button मिल जाता है ।

जब आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करते हैं तो वहाँ आप को तीन विकल्प मिल जाएंगे – Free, Basic, और plus आपको free पर click करना है यह सभी प्रक्रिया जैसे हमने ऊपर आपको बताते हैं उसे फॉलो करें तो आपका हो गया लोगो तैयार।

निष्कर्ष =  आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि अपने बिज़नेस के लिए ऑनलाइन logo कैसे बनाएं? हमारे आज के इस पोस्ट से आपने आज कुछ नया जरूर सीखा होगा उम्मीद है। कि यह पोस्ट पढ़ कर आपको लोगो बनाने की प्रक्रिया समझ आ गई होगी और यह पोस्ट आपकों पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे उन्हें भी logo बनाने का प्रक्रिया समझ में आ जाए ।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...