C Programming Language क्या है? in Hindi

दोस्तों आज के आर्टिकल में हम देखने वाले हैं सी लैंग्वेज इन हिंदी जिसमें आपको प्रोग्रामिंग फुल कोर्स बेसिक से लेकर एडवांस तक हिंदी में मिलने वाला है यदि आप किसी भी प्रकार की प्रोग्रामिंग सीखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको सी लैंग्वेज आना बहुत ही आवश्यक होता है।

C Programming Language क्या है? in Hindi

क्योंकि सी लैंग्वेज कंप्यूटर की बेसिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मानी जाती है सी लैंग्वेज कंप्यूटर की मदर लैंग्वेज होती है इससे अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एस का निर्माण हुआ है यदि आप सच में सॉफ्टवेयर इंजीनियर या प्रोग्रामर बनना चाहते हैं तो आप यह आर्टिकल पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

C Programming Language क्या है?

सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बनाने का मुख्य उद्देश्य था, ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली लैंग्वेज Develop करना इसी के लिए सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का आविष्कार किया गया था बाद में उसे कंप्यूटर प्रोग्राम बनाने के लिए भी उपयोग में लाया गया।

जिससे कि उपयोगी सॉफ्टवेयर बन सकें सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का पेज भी कहते हैं क्योंकि सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सी पर बेस है। Also Read: Apps not available in india ऐप्प भारत मे उपलब्ध नहीं है?

सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की मदर लैंग्वेज क्यों कहा जाता है?

सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज़ की मदर लैंग्वेज कहते हैं क्योंकि लैंग्वेज में उपयोग होने वाले “ kernel , JUM, Compiler” सी लैंग्वेज में ही लिखे गए हैं । और अधिकतर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के सेलेक्ट सी लैंग्वेज के सिलैक्ट से ही मिलते जुलते होते है जैसे- कि जावा , C ++ , C#  इत्यादि सी लैंग्वेज में उपयोग होने वाले सभी बेसिक सिटेक्स दूसरी सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में भी उपयोग किए जाते हैं जैसे कि –  Array, list, operator , loops, functions , list इत्यादि।

C Procedure oriented programming है

सी लैंग्वेज को procedure oriented programming कहते है क्योंकि सी लैंग्वेज मे program execution का जो फ्लोर होता है वह टॉप से लेकर बॉटम तक होता है सी लैंग्वेज में एक प्रोसीड लिखी जाती है जो टॉप से बॉटम तक Execute  होती है और टास्क पूरा करती है।

सी लैंग्वेज का इतिहास

दोस्तों ऐसा नहीं है किसी सबसे पहली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है सी से पहले भी बहुत सारे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का विकास किया जा चुका था सी लैंग्वेज के उद्देश्य से पहले Martin Richard नामक व्यक्ति ने bell telephone laboratories मे सन 1966 मे BCPL नामक एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को बनाया था ।

बीसीपीएल भी एक लो लेवल पर ग्रामीण लैंग्वेज होती है इसके कारण से इसको समझना और इस केस में कोड लिखना काफी मुश्किल था इसलिए इसे लैंग्वेज को जिसके काम के लिए बनाया जा रहा था वह काम नहीं हो पा रहा था ।

इस लैंग्वेज के माध्यम से जिसके बाद  Martin Richard ने ken Thomason के साथ मिलकर बलै टेलीफोन लैबोरेट्रीज   मे ही बीसीपीएल लैंग्वेज में सुधार करके एक नई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बनाया इसका नाम B रखा। जिसमें कोर्ट को लिखना और समझना भी सीपीएल लैंग्वेज की अपेक्षा में थोड़ा सा सरल था ।

सभी का लक्ष्य यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम बनाना था जो की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से भी पूरा न हो सका चलिए अच्छा है और हालांकि भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में ऑपरेटिंग सिस्टम बंद तो गया था परंतु उससे अधिक लिमिटेड रिसोर्सस थे और कैम्प थॉमसन का मानना था ।

कि अगर इसे हम प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर बनाए तो इसमें और अधिक फीचर्स ऐड किए जा सकते हैं जिसके बाद Dennis Ritchie ने 1972 मे BCPL और B प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के मिश्रण से एक नई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सी का आविष्कार किया जिसमें कोड लिखना और समझना काफी सरल था जिसके बाद यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में बहुत सारे नए फीचर्स ऐड किए गए।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि सी लैंग्वेज क्या है? और इससे संबंधित बहुत सी चीजों को हमने बताया है उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे उन्हें भी सी लैंग्वेज के बारे में नौलेज प्राप्त हो।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...