Calculator क्या है? इसकी पूरी जानकारी हिंदी में।

Calculator क्या है? जब भी हमे कोई बड़ा Calculatorकरना पड़ता है तब हमें calculator की याद अधिक आती है परन्तु क्या आप लोगों ने यह सोचा कि आखिर यह कैलक्यूलेटर क्या है और यह कैसे इतनी जल्दी सभी mathematical calculation को पूर्ण कर लेता है क्या calculator के अलग टाइप भी होते हैं।

और यह कैसे काम करता है? अगर आपके मन में कभी यह सवाल आये हैं और आपको calculator क्या होता है और काम कैसे करता है के बारे में अधिक जानकारी कहीं भी नहीं मिली है तो टेंशन की कोई बात नहीं है क्योंकि अब हम इस कैल्कुलेटर के बारे में ही जाएंगे हम ज्यादातर छोटे डिवाइस को खासियत को नज़रअन्दाज़ करते हैं।

Calculator क्या है? इसकी पूरी जानकारी हिंदी में।

यानी की जो यन्त्र हमारे हाथों के हथेलियों के जितनी ही छोटी होती हैं उन्हें हम अधिक महत्व नहीं देते हैं ठीक वैसे ही होता है हमारे calculating device के साथ यह देखने में तो छोटा है परंतु बहुत ही बड़े बड़े sums को मिनटों में कर देता है कैलकुलेशन की बात करें तब हमारे दिमाग में भी यह बहुत से छोटे मोटे कैलकुलेशन को कर लेते हैं।

परन्तु इसमें भी एक सीमा होती है और उसकी भाषा हमें इसमे तकलीफ होने लगती है इसलिए हम मनुष्य शुरू से ही ऐसे यंत्र बनाते आए हैं जो कि हमारे कैलकुलेशन में सहायता कर सके अभी की बात करें तो यह Calculators अब अगर डिवाइस से चलकर हमारे स्मार्टफोन में एक एप्लीकेशन की तरह उपयोग किए जाते हैं।

परंतु भले ही यह सुनने में थोड़ा आपको अलग लगे परंतु कैलकुलेटर की बहुत सारे evolutionary steps से गुजरना पड़ता है वही तब जाकर इस यंत्र के इस रूप को देख और उपयोग कर पा रहे है।

Calculator क्या है?

Calculator एक electronic hardware device है जो कि काफी mathematical calculation जैसे की – addition , Multiplication, division और subtraction करने के लिए capable होता है  Casio computer company ने सबसे पहले commercialized electronic calculator को सन 1957 मे लांच किया था।

तब से लेकर calculator मे sizes, Features Or Function मैं अधिक परिवर्तन नजर आईं यह परिवर्तन लोगों के जरूरतों के हिसाब से और उपयोग के हिसाब से manufactures ने लाया इन्होंने तो यहाँ तक कि कंप्यूटर स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए भी उनकी ऑपरेटिंग सिस्टम में इसे बनाना शुरू किया बहुत सारे ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि – Windows, Android , iOS , Mac के अपने ही in build calculator application  शामिल हैं।

कैल्कुलेटर शब्द का जन्म Latin शब्द calculate से आया है इसका मतलब होता है कि काउंटिंग करना स्टोन के उपयोग से यह कैलकुलेटर का उपयोग हम इतना करते हैं कि यह हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग बन गया है इन calculators की कीमत उनके features, application और size पर निर्भर करता है।

अभी के वक्त में इसका उपयोग सीखना बहुत ही आवश्यक हो गया है ऐसा इसलिए क्योंकि अभी के वक्त में समय को ही ज्यादा जरूरत और हमारे कैलकुलेशन को सरल कर यह हमारे समय की काफी बचत करता है।

साथ ही जरूरत के उपयोग से अभी scientific calculators की भी डिमांड काफी बढ़ी हुई है क्योंकि इसमें ऐसे काफी सारे फंक्शन होते हैं जो कि इंजीनियर्स , architects, scientists को अपने काम करने के लिए जरूरत होती है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि कैल्कुलेटर क्या होता है? तथा कैलकुलेटर के बारे में पूरी इन्फॉर्मेशन हमने इस पोस्ट में दिया है हमारे आज के इस पोस्ट को शुरू से लास्ट तक पढ़ने के बाद आपको कैलक्यूलेटर के बारे में सभी जानकारी समझ आ गई होगी।

 आवश्यक ही आपने हमारे इस पोस्ट से कुछ नया जरूर सीखा होगा उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...