Call Forwarding क्या है? in Hindi – HindiKalam

Call Forwarding क्या है? in Hindi : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी आज हम आपको कॉल फॉरवेडिंग कैसे करे? इसके बारे में बतानेवालें है। अगर आपको कॉल फॉरवडिंग क्या है? यह नहीं पता है और आप इस जानने की कोशिश कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है, क्योंकि आज हम आपको कॉल फॉरवडिंग के बारे में एकदम आसान शब्दों में समझानेवाले है।

Call Forwarding क्या है? in Hindi

अगर आप यह आर्टिकल अंत तक पढ़ते है तो आपको कॉल फॉरवडिंग से जुड़ी काफी सारी जानकारी जानने के लिए मिल जायेगी। जैसे की, कॉल फॉरवेडिंग के फायदे और नुकसान क्या होते है। 

सबसे पहले तो आपको हम बतादे की, Call Forwarding और Call Divert एक ही नाम है। फर्क सिर्फ इतना है की, यह सभी मोबाइल में अलग अलग नाम से भी हो सकते है। 

Call Forwarding क्या है? in Hindi : 

Call Forwarding को समझना बहुत ही आसान है। यह एक फीचर होता है जो हमारे मोबाइल में होता है। इसे हमारे मोबाइल नंबर पर आनेवाले सभी कॉल्स को एक नंबर से दूसरे नंबर पर ट्रांसफर करने के लिए दिया गया है। 

यह हमारे मोबाइल नंबर पर आनेवाले सभी कॉल्स और विडियोज कॉल को दूसरे नंबर पर ट्रांफर करता है, इसलिए कॉल डायवर्ट या फिर कॉल फॉरवेडिंग भी कहते है। 

Also Read : Paypal Account Kaise Banaye? in 2021

अब कुछ लोगो के मन में यह सवाल आ रहा होगा की, क्या हम इससे सभी कॉल्स को डायवर्ट कर सकते है? तो इसका जवाब है नहीं। क्योंकि हमे जो व्हाट्सएप, फेसबुक से को कॉल्स आते है, उन्हे हम फॉरवर्ड नहीं कर सकते हैं। अब आपको पता चल गया होगा की, कॉल Forwarding किसे कहते है। अब हम जानते है की, मोबाइल में कॉल Forwarding कैसे करते है? 

मोबाइल में कॉल Forwarding कैसे करे? : 

दोस्तो अगर आपके पास एक एक्स्ट्रा नंबर है और आप पुराने नंबर के बदले उसे इस्तेमाल करना चाहते है। मतलब की आप पुराने नंबर पर आनेवाले कॉल्स को नए नंबर पर डायवर्ट करना चाहते है तो आप कुछ सिंपल स्टेप्स को जानकर आसानी से कर सकते है।

कॉल Forwarding को इस्तेमाल करने से पहले हम आपको बतादे की, आपके नंबर पर आनेवाले सभी कॉल्स डायवर्ट होकर दूसरे नंबर पर चले जायेंगे। इस फीचर का इस्तेमाल करके आप किसी एक Specific Number के लिए कॉल Forwarding नही कर सकते है। 

सबसे जरूरी बात यह है की, आप जिस नंबर पर अपनी कॉल Forwarding कर रहे है, वह नंबर On होना चाहिए। अगर आपका वह नंबर On नही होता है तो कोई अगर आपको फोन लगाएगा तो आपका नंबर नही लगेगा। 

दोस्तो कॉल फॉरवर्ड करने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करिए। अगर कॉल फॉरवर्ड करते समय आपको कोई दिक्कत आती है तो आप हमे कॉमेंट में बता सकते है।

Also Read : ITI की full फॉर्म हिंदी/ITI ki full form Hindi me

  • सबसे पहले आप अपनी मोबाइल की Setting में जाइए।
  • सेटिंग को ओपन करने के बाद आपको कॉल सेटिंग में जाना है। कुछ Smartphone में दोस्तो आपको सर्च बार भी मिलता है। जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से कॉल सेटिंग ढूंढ सकते है। 
  • दोस्तो कॉल सेटिंग में क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शंस आ जायेंगे। जैसे कि,
  1. Calling Accounts
  2. Sim Card & Mobile Networks 
  3. Call Forwarding
  • अब आपको कॉल फॉरवर्डिंग पर क्लिक करना है। जैसे ही आप कॉल Forwarding पर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल में 2 सिम कार्ड होंगे तो आपके सामने 2 सिम कार्ड के ऑप्शन आ जायेंगे। 
  • यहां पर आपको जिस सीम कार्ड के कॉल्स को फॉरवर्ड करना है,उसके ऊपर आपको क्लिक करना है।
  • जैसे की, अभी मेरे फोन में एयरटेल का sim है तो में एयरटेल पर क्लिक करूंगा। 
  • जब आप सिम पर क्लिक करेंगे तो अगर आपका फोन कीपैड का है तो आपके सामने सिर्फ एक Voice Call का ऑप्शन आयेगा।
  • अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आपके सामने 2 ऑप्शंस आयेंगे। जैसे की, Voice Call और Video Call 
  • जैसे ही आप Voice Call पर क्लिक करेंगे तो कुछ सेकंड्स लोड होने के बाद आपके सामने 4 ऑप्शन आयेंगे। जैसे की,
  1. Always Forward (Off)
  2. When Busy (Off)
  3. When Unanswered (Off)
  4. When Unreachable (Off)
  • अगर आपको कॉल्स को हमेशा के लिए फॉरवर्ड करना है तो आप पहले ऑप्शन पर क्लिक करके कॉल्स को हमेशा के लिए फॉरवर्ड कर सकते है।
  • अगर आप किसी दिन busy रहनेवाले है इसलिए आपको सिर्फ उस दिन के लिए कॉल फॉरवर्ड करने है तो आप सेकंड वाले ऑप्शन पर क्लिक कर सकते है।
  • ऊपर बताए गए ऑप्शन में से कोई एक ऑप्शन चुनने के बाद आपको एक ऑप्शन मिलेगा, जिसमे आपको वह नंबर डालना है, जिसपर आप कॉल फॉरवर्ड करना चाहते है।
  • ऊपर बताए गए ऑप्शंस में से दोस्तो आपको जो ऑप्शन सही लगता है, उसे चुनकर आप कॉल Forwarding कर सकते है। 

कॉल फॉरवर्ड करते समय आपको कोई दिक्कत आती है तो आप हमे बता सकते है। 

Conclusion

दोस्तो आपको Call Forwarding क्या है? in Hindi यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करिए।

इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न हो तो आप हमे कॉमेंट में बता सकते है। इस आर्टिकल में अगर कोई प्वाइंट बनता रह गया हो तो आप हमे कॉमेंट करके बताइए। हम उस प्वाइंट को इस आर्टिकल में add करके इसे अपडेट कर देंगे।

Eassy on Republic Day

Eassy on Republic Day – गणतंत्र दिवस पर निबंध

0
आप हर साल 26 जनवरी को देश के हर ज क झंडे को लहराते देख सकते हैं इस दिन झंडा फहरा कर हम त्यौहार...
nepal ki jansankhya

nepal ki jansankhya – Population of Nepal

1
जैसा कि आप जानते हैं कि नेपाल एक ऐसा देश है जो कि 2 बड़े देश यानी कि भारत और चीन के बीच में...
Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha

Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha – आखिर कौन सी भाषा दुनिया...

0
दोस्तों आप इस बात को तो जानते ही होंगे कि दुनिया के हर क्षेत्र में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है। कहने का मतलब यह...
Bharat ka sabse swaksh seher

Bharat ka sabse swaksh seher – भारत का सबसे साफ और सुंदर शहर कौन सा...

0
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की जिसके बाद भारत में लगभग हर शहर, कस्बा और गांव अपने आप...

सिम पोर्ट कैसे करें? How to port sim?

0
अक्सर देखा जाता है कि लोगों के सामने किसी भी टेलीकॉम कंपनी के द्वारा मिल रही इंटरनेट की सुविधा, कॉलिंग की सुविधा को लेकर...
error: Content is protected !!