Call Recording Kaise Kare?

काल रिकॉर्डिंग जिसके बारे मे हर एक फोन यूजर को जानकारी रहती है। परंतु अभी भी ऐसे अनेकों यूजर है, जिन्हे काल रिकॉर्डिंग के विषय मे सही से जानकारी नहीं है। काल रिकॉर्डिंग के ऑप्शन को विशेषतौर पर यूजर की सुरक्षा के लिए ही बनाया गया है। जिससे की काल को रिकार्ड कर किसी भी समय सुना जा सका। वर्तमान समय मे अनेकों क्राइम का पता केवल काल रिकॉर्डिंग के ही माध्यम से किया जाता है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि एक एंड्रॉयड फोन मे किस प्रकार से काल रिकॉर्डिंग की जाती है। तो अगर आप एक एंड्रॉयड यूजर है, व कॉल अपनी डिवाइस मे काल रिकॉर्डिंग करना व रिकॉर्डिड काल को निकालना चाहते है। तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहिए। 

Call Recording Kaise Kare?

Call Recording कैसे करे?

किसी भी  कॉल को रिकॉर्ड करने के कई कारण हो सकते हैं। हो सकता है कि आप इसे प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए उपयोग करेंगे। हो सकता है कि आप किसी लेख या केस स्टडी के लिए अपनी बातचीत से सटीक उद्धरण लेना चाहते हों। एक कंपनी के रूप में जो व्यावसायिक संचार को सहज बनाने में माहिर है, हम जानते हैं कि एक फोन कॉल रिकॉर्ड करना एक सामान्य व्यवसाय अभ्यास है- लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वास्तव में इसे करना सहज है।

यह भी पढिए:  दूरबीन का आविष्कार किसने और कब किया था?

IPhone या Android पर कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका जानने के लिए यह थोड़ा सिरदर्द हो सकता है क्योंकि यह किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर अंतर्निहित फ़ंक्शन नहीं है। वास्तव में, काम पूरा करने के लिए आपको अपने सेल फोन के लिए कॉल रिकॉर्डिंग ऐप की आवश्यकता होगी। इसके अलावा अगर लैटस्ट एंड्रॉयड फोन की बात करे तो लगभग 75% से अधिकतर लोग केवल Mi व Oppo के फोन का अधिक उपयोग करते है। ऐसे मे दोनों डिवाइस मे काल रिकॉर्डिंग के लिए समान सेटिंग्स दी गई है। परंतु इसके बाद भी कुछ यूजर रिकार्ड की गई कॉल को निकालने मे असहरमर्थ रहते है। काल रिकॉर्डिंग करने के लिए आपको डायल pad पर ही ऑप्शन मिलेगा। परंतु रिकॉर्डिड हुए काल को निकालने के लिए रिकॉर्डिंग के इन्टर्नल सेटिंग्स मे जाना होगा। 

अगर आप एक एंड्रॉयड यूजर है, तो कॉल recording के लिए नीचे एक टूल गाइड दी गई है। जिनकी मदद से आप काल रिकार्ड कर सकते है:

  • सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड डिवाइस की सेटिंग्स मे जाना होगा। 
  • सेटिंग्स मे जाने के बाद आपको अप्प्स ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • अप्प्स ऑप्शन के बाद आपको सिस्टम एप सेटिंग्स  के नेम से आइकान शो होगा। 
  • सिस्टम एप मे जाकर आपको कल सेटिंग्स मे इंटर कर कल रिकॉर्डिंग को ऑन करना होगा। 
  • कल रिकॉर्डिंग ऑन करने से आपके द्वारा की गई सभी काल ऑटोमैटिक रिकॉर्डिड हो जाएंगी। 

Call Recording से क्या लाभ है?

एक फोन लाइन रिकॉर्डिंग सिस्टम को संबंधित व्यवसाय से सावधानीपूर्वक योजना और कार्यान्वयन की आवश्यकता होती है। किसी भी समाधान को लागू करने से पहले यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि आपके उद्योग के लिए ग्राहक सेवा रिकॉर्डिंग कानून कैसा दिखता है।

इसलिए, यदि प्रारंभिक सेट-अप इतना जटिल है, तो कंपनियां पहली बार में फोन कॉल क्यों रिकॉर्ड करती हैं? सबसे पहले, कुछ उद्योगों को अपने क्षेत्र के लिए दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने के लिए बातचीत रिकॉर्ड करने की आवश्यकता होती है। हालाँकि, भले ही आपको बातचीत रिकॉर्ड करने की आवश्यकता न हो, ऐसा करना अक्सर फायदेमंद होता है।

कॉल रिकॉर्डिंग फोन कॉल से जुड़े ऑडियो और कभी-कभी स्क्रीन गतिविधि एकत्र करने की प्रक्रिया है। एक कंपनी जो फोन कॉल रिकॉर्ड करती है, बातचीत एकत्र कर सकती है और बेहतर ग्राहक अनुभव और बुद्धिमान व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए भीतर मिली अंतर्दृष्टि का उपयोग कर सकती है।

कॉल रिकॉर्डिंग समाधान अक्सर क्लाउड-आधारित संपर्क केंद्रों, एआई-पावर्ड एनालिटिक्स और यहां तक ​​कि एजेंट कोचिंग सिस्टम के साथ बंडल किए जाते हैं। वे गुणवत्ता प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकते हैं, जिससे पर्यवेक्षकों को यह समझने में मदद मिलती है कि क्या एजेंट कॉल फ्लो और क्रॉस-सेलिंग उत्पादों का सही ढंग से पालन कर रहे हैं।

आधुनिक बाज़ार में कॉल रिकॉर्डिंग सिस्टम कोई नई अवधारणा नहीं है। हालांकि, चूंकि ग्राहक अपने संवेदनशील डेटा के लिए अधिक गोपनीयता और सुरक्षा की मांग करना जारी रखते हैं, कई लोग अक्सर यह सोचकर रह जाते हैं कि कानूनी कॉल रिकॉर्डिंग वास्तव में कैसी है। महत्वपूर्ण रूप से, छोटे व्यवसाय के उपयोग के लिए एक फ़ोन रिकॉर्डिंग सिस्टम वैसा नहीं है जैसा कोई व्यक्ति स्वयं कॉल रिकॉर्ड करता है। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको किसी भी एंड्रॉयड फोन मे काल रिकॉर्डिंग कैसे करते है। इसके विषय मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी। 

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...