सीबीआई का फुल फॉर्म क्या है? CBI Full Form in Hindi?

C- Central

B- Bureau of

I- Investigation

CBI का पूरा नाम Center Bureau of Investigation होता है. जिसे केंद्रीय जांच ब्यूरो भारत की मुख्य जांच एजेंसी कहते हैं। इसके नाम से ही पता चल जाता है कि यह कोई जांच एजेंसी है दुनिया के सभी देशों में एक जांच एजेंसी होती है उसी तरह भारत में भी जांच एजेंसी है जिसको सीबीआई नाम से जाना जाता है.

सीबीआई का फुल फॉर्म है? CBI Full Form in Hindi?

सीबीआई क्या है?

सीबीआई की स्थापना स्न् 1941 में की गई थी सीबीआई भारत की एक जाच एजेंसी है इसका नाम सन 1963 में Central  Bureau of investigation (CBI) रख दिया गया था आप लोगो को जैसा कि पता है CBI एक जाच एजेंसी है इसके द्वारा देश या विदेश में होने वाले अपराध हत्या आदि सभी घोटालो का पता लगाया जाता है.

भारत सरकार के तरफ से सीबीआई राष्ट्रीय  हितों से सम्बन्धित अपराधों की जाच करती हैं भारत सरकार राज्य सरकार में होने वाली किसी भी अपराधो की जिम्मेदारी सीबीआई को दे सकती है इस अपराध को Sovle करने का काम सीबीआई की होती है. भारतीय उच्च न्यायालय तथा सवोच्च न्यायालय राज्य सरकार के सहमति के बिना सीबीआई को आदेश जाच करने के लिए दे सकती हैं.

Also Read: क्षेत्रफल के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है?

सीबीआई की स्थापना

सन् 1941 में भारत की जाच एजेंसी की स्थापना भारत सरकार द्वारा एक विशेष पुलिस प्रतिष्ठा के रूप में की गई थी इसका नाम Central Bureau of Investigation( CBI ) सन् 1963 में दिया गया था.

सीबीआई (CBI) का काम

सीबीआई को देश  विदेश में हो रहे अपराधो की जाच करने का काम दिया जाता है  सीबीआई  सभी केस को अच्छी तरह से solve करती  है सीबीआई को जाच करने के लिए न्यायालय और सवोच्च न्यायालय की मंजूरी जरूरी होती  है सीबीआई विभाग  को  बडे बडे अपराधो की जाच करने का काम दिया जाता है. सीबीआई को छोटे मोटे अपराधो की जाच करने का काम नहीं दिया जाता है सीबीआई बडे अपराध जैसे हत्या भ्रष्टाचार राज्य के हित के विरुद्ध अपराध आदि ऐसे दिए जाते  हैं और सीबीआई किसी भी केस को Solve करने का काम करती है  Jio Phone me call recording kaise kare? How to record call in Jio Phone?

सीबीआई किस प्रकार से काम करती हैं       

सीबीआई विभाग के पास जब कोई केस जाता है तो सीबीआई एक दम स्वतंत्र होकर काम करती है उस केस को Solve करने के लिए कुछ भी कर सकती है सीबीआई विभाग को रोकने वाला कोई नहीं होता है वह एक दम स्वतंत्र होकर काम करती है इसलिए बडे बडे केस सीबीआई द्वारा काफी आसानी से Solve हो जाता है.

सीबीआई से जुड़ी विशेष जानकारियां

आज आपने भारत देश में बढते समय के साथ जनसंख्या की बढोत्तरी भी तेजी से हो रही है उतनी ही तेजी से अपराध भी बढ़ रहा है आज कल अखबार और नयूज पेपर टेलीविजन सभी खबरों में लूट पाट भ्रष्टाचार हत्या बलात्कार और सड़क दुर्घटना के बारे में रेगुलर पता चल रहा है इस समस्या के समाधान के लिए भारत में कोई मुख्य रूप से दो विभाग है

  •  सीबीआई       
  •  सीआईडी

सीबीआई की स्थापना सन् 1941 में किया गया था उस समय इसका नाम Center Bureau of Investigation था.

भारत में अपराधो के लिए कोई विभाग बनाए गए हैं परंतु सीबीआई एक केन्द्र जाच एजेंसी है जो भारत में राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय अपराधियों के मामले की जाच करती है जैसे हत्या चोरी बलात्कारी धोखाधड़ी सीबीआई भारत राज्य  के अपराध के मामले की जाच कर सकती है.

CBI सीबीआई का मुख्यालय

सीबीआई का मुख्यालय दिल्ली में है जहां से सभी पूरे भारत के नेशनल सेक्योरिटी के मामलो को देखती है और उसे हैंडल करती है. सीबीआई के लिए मैं भारत की सेक्योरिटी होती है जिसके लिए सीबीआई काम करती है. और हर समय तैयार रहती है,

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...