ccc full form in hindi सीसीसी फुल फॉर्म इन हिंदी

सीसीसी कोर्स क्या होता है? सीसीसी फुल फॉर्म का मतलब क्या है? क्या सीसीसी को करना अनिवार्य होता है? अगर यह कोर्स करना अनिवार्य है तो इसके चार्ज क्या होंगे? और कितने दिन में यह कोर्स कंप्लीट हो जाएगा? सीसीसी फुल फॉर्म इन हिंदी, full form ccc आदि की जानकारी किस आर्टिकल में आपको देंगे आइए जानते हैं…

आज के समय में कंप्यूटर का कोर्स सभी जगह अनिवार्य कर दिया है। जो भी कंप्यूटर से दूर भागते हैं या फिर कंप्यूटर को नहीं सीखना चाहते उन सभी के लिए कंप्यूटर जरूरी है। क्योंकि कंप्यूटर कोर्स से मेल करना प्रेजेंटेशन बनाना लेटर लिखना और भी बहुत से बेसिक कार्यों को सीखा जाता है।इसीलिए सरकार ने सीसीसी को अनिवार्य कर दिया है।

 ताकि जो भी व्यक्ति सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखता हो या प्राइवेट नौकरी करने की इच्छा रखता हो और वह पूरी तरह से काबिल हो तो उसको कंप्यूटर भी आना जरूरी है। आज का समय डिजिटल हो चुका है और आपने देखा होगा कि किसी भी ऑफिस में बिना कंप्यूटर के कार्य नहीं किया जाता है अब यहां सीसीसी कोर्स के बारे में आपको जानकारी देंगे

सीसीसी क्या होता है

सीसीसी का फुल फॉर्म कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स होता है हिंदी में इसको एक ऐसा कोर्स मानते हैं जिसको सीखने के बाद कंप्यूटर के लिए आपको बेसिक कॉन्सेप्ट्स जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम( operating system), एमएस ऑफिस (ms office), इंटरनेट एंड मल्टीमीडिया(internet multimedia) इनकी जानकारी इस कोर्स को करने के लिए जाती है। 

इसमें कंप्यूटर इंटरनेट के बारे में बेसिक इनफार्मेशन की जानकारी दी जाती है और सिखाया भी जाता है। इसको उसको जब आप सीख जाते हैं तो कंप्यूटर ऑपरेटर का जॉब करने के लिए आप पूरी तरह से उसको उसके लिए तैयार हो जाते हैं।

सीसीसी का कोर्स एक सर्टिफिकेट कोर्स होता है इस कोर्स को सभी के लिए एक बेसिक आधार पर आईटी साक्षर प्रोग्राम प्रोवाइड करने के उद्देश्य से ही बनाया गया है। इस कोर्स को मुख्य रूप से सभी लोगों के लिए ही कंप्यूटर साक्षरता प्राप्त करने के लिए लोगों को नए अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से डिजाइन किया है। जो कि आज आम आदमी के जीवन के विभिन्न तरह के फील्ड में यह बहुत महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

 इस कोर्स को सफलतापूर्वक करने के लिए एक स्टूडेंट कंप्यूटर की गतिविधि जैसे मेल पीपीटी प्रेजेंटेशन को तैयार करना और प्रोफेशनल पत्र तैयार करना इंटरनेट की जानकारी हासिल इत्यादि कार्यों को आसानी से इसके द्वारा कर सकता है।

इसके अलावा किसी का को सरकारी नौकरियों के लिए सरकार के द्वारा जारी assumed course होता है। आज के समय में अक्सर सरकारी नौकरियों के लिए भी सीसीसी कोर्स को कंपलसरी कर दिया है।

 आप चाहे केंद्र सरकार की नौकरी के लिए आवेदन करें या फिर राज्य सरकार की नौकरी के लिए आवेदन करें। वहां पर आपको सीसीसी कोर्स नेशनल इंस्टीट्यूट आफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट के द्वारा करवाया जाता है। वहां से आप सीसीसी कोर्स को कर सकते हैं।

सीसीसी फुल फॉर्म इन हिंदी

सीसीसी का फुल फॉर्म कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट्स होता है हिंदी में लिखो कंप्यूटर अवधारणा पर को कहते हैं सीधे शब्दों में कहें तो कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी ओं के विषय में पता होना है उन सभी जानकारियों में इंटरनेट की मदद से सभी कार्यों को किया जा सके ईमेल इंटरनेट के सभी कैसे किए जा सकते हैं वैसे तो अब जबसे स्मार्टफोन आ गए हैं तो आज सभी लोग इन सब चीजों के बारे में जान चुके हैं लेकिन सीसीसी सर्टिफिकेट होता है जो पूरी तरह से प्रमाणित करता है कि आपने माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस मल्टीमीडिया इंटरनेट के बारे में कोर्स किया है और पीसीसी का यह सर्टिफिकेट किसी की तरह के सरकारी नौकरी के लिए भी बहुत मदद करता है।

  • C – course on
  • C – computer
  • C – concept

सीसीसी कोर्स के लिए योग्यता व समय

सीसीसी का कोर्स कोई भी व्यक्ति कर सकता है इसको करने के लिए आपको 8वीं 10वीं 12वीं पास ना जरूरी नहीं होता है आप इनके बिना भी इस कोर्स को कर सकते हैं।

सीसीसी कोर्स को करने के लिए आपको पहले अपना मन बनाना होगा क्योंकि सीसीसी कोर्स करना बहुत आसान होता है और इसको उसको बहुत कम समय में भी सीखा जा सकता है अगर आप मेहनत अच्छे से कर लोगी 4 महीने में आसानी से इसको उसको सीख लोगे इसको और को सीखने के लिए 2 घंटे रोज दिन में कोर्स की प्रैक्टिस करनी होगी और 4 महीने में इसको पूरा सीख जाओगे सीसीसी के कोर्स के लिए प्रैक्टिकल 50% का और थ्योरी 30% की 20% का एग्जाम पेपर होता है उसकी तैयारी करवाई जाती है।

सीसीसी कोर्स में लगने वाली फीस

सीसीसी कोर्स अगर आप करना चाहते हैं तो इस कोर्स को करने के लिए जरूर आपके मन में सवाल आता होगा कि आखिर कितने पैसे लगते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें इस कोर्स को आप किसी भी इंस्टिट्यूट से करेंगे तो आपका हर महीने ₹3200 से लेकर ₹3500तक का खर्चा आ सकता है अगर आप यह पैसे एक साथ ना देकर किस्तों में भी दे सकते हैं लेकिन यह बात इंस्टिट्यूट के ऊपर डिपेंड करती है कि वह आपके पैसे एक साथ ना लेकर किस्तों में ले सकता है 

सीसीसी कोर्स का सिलेबस

सीसीसी के कोर्स का सिलेबस बिल्कुल आसान होता है इसके लिए आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना जरूरी नहीं है सीसीसी कोर्स या उसका डिप्लोमा आपके लिए ज्यादा जरूरी होता है और यह हर जगह काम भी आता है सीसीसी का सिलेबस कुछ इस प्रकार से है

  • Basic Finance Terms ( बेसिक फाइनेंस टर्न)
  • Microsoft Office Word( माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड)
  • Microsoft Office Excel( माइक्रो सॉफ्ट ऑफिस एक्सेल)
  • Introduction to Computer( इंट्रोडक्शन ऑफ कंप्यूटर)
  • Microsoft Office PowerPoint (माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पावरप्वाइंट)
  • Computer Communication and Internet( कंप्यूटर कम्युनिकेशन एंड इंटरनेट)
  • Introduction to GUI Operating System( इंट्रोडक्शन टू GUI ऑपरेटिंग सिस्टम)

सीसीसी का एक्जाम कैसे होता है

सीसीसी का एक्जाम ऑनलाइन ही होता है। हर महीने सीसीसी का एग्जाम सभी शहर में होता है। इस एग्जाम में 100 MCQ क्वेश्चन देते हैं। जिसमें से आपको सभी क्वेश्चन सही सूझबूझ के साथ ऑनलाइन कंप्यूटर पर ही देने होते हैं इस एग्जाम को पार्क करने के लिए कम से कम 50% अंक लाना जरूरी होता है क्योंकि नंबर के हिसाब से आपकी ग्रेडिंग निश्चित कि जाएगी।

Conclusion

आज हमने आपको इस पोस्ट में बताया कि सीसीसी का फुल फॉर्म क्या होता है। इसके बारे में पूरी जानकारी आपको विस्तार से इस पोस्ट में दी है। इसके अलावा सीसीसी का कोर्स कैसे किया जाता है?इसकी कितनी फीस लगती है? इसके विषय में भी जानकारी दी है।

 हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख के माध्यम से दी है वह आपके लिए बहुत हेल्पफुल रहने वाली है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई फॉर्मेशन सही लगी तो इसको अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ लाइक शेयर कीजिए और इससे जुड़ी हुई किसी भी समस्या के लिए आप कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते है।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...