CDO Full Form, सीडीओ क्या होता है?

CDO फुल फॉर्म आज के इस पोस्ट में CDO के बारे में और इस की फुल फॉर्म जाने गे यदि आप भी इस की फुल फॉर्म जानना चाहते हैं तो आपको हमारे स्पर्श से इससे संबंधित सभी उत्तर मिल जाएंगे चांदनी के लिए हमारे स्पर्श के पूरा लाश तक जरूर पढ़ें यहाँ पर हम आपको सीडीओ की फुल फॉर्म के साथ ही साथ यह भी बताएंगे कि सीडीओ क्या होता है और कैसे बने इसके काम क्या होते हैं?

सीडीओ क्या होता है?

मुख्य विकास अधिकारी सीडीओ उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड और बिहार के भारतीय राज्यों में एक प्रशासनिक पद होता है जो कि राज्य और केंद्र सरकारों की गरीबी उन्मूलन और बुनियादी ढांचे के निर्माण की विभिन्न विकास से जुड़ी योजनाओं की देख रेख करता है।

यह जिला स्तर पर कार्य करते हैं सीडीओ की फुल फॉर्म “चिप डिपार्टमेंट आफिसर” होती है इस को हिंदी में मुख्य विकास अधिकारी कहा जाता है।

सीडीओ कैसे बने?

CDO Full Form, सीडीओ क्या होता है?

सीडीओ अथार्त मुख्य विकास अधिकारी का पद प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त करना ज़रूरी है।

CDO की परीक्षा का आयोजन लोकसभा आयोग के माध्यम से किया जाता है यह परीक्षा तीन चरणों प्रारंभिक परीक्षा मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में विभाजित की गई है। तीनों चरणों में सफलता प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सीडीओ के पद पर नियुक्त किया जाता है।

यदि सही तरीके से बात बताएं तो जो परीक्षा आईएएस IAS के लिए होती है सीडीओ के लिए भी वही परीक्षा होती है।

IAS अधिकारियों की ट्रेनिंग के दौरान इस तरह के पद पर का सीन किया जाता है ताकि वह एक जिले के विकास और अन्य काम के विषय में सही से जानें मुख्य विकास अधिकारी बनने के हेतु आपको सही तरीके से सिविल सेवा के लिए तैयारी करने चाहिए और अच्छा रैंक प्राप्त करने पर जोड़ देना चाहिए।

इसके लिए आपको अपने स्थानीय अनुसार सेल्फ स्टडी या किसी मेंटर को शरण में जाना सीडीओ एक अच्छा पद है और यह आईएएस रैंक के अधिकारियों को ही दीया जाता है या फिर कभी कभी राज्य सिविल परीक्षा से भी किसी अधिकारी को प्रोमोट किया जाता है।

Also Read: O level कंप्यूटर कोर्स क्या है? O Level computer course kya hai?

CDO की पावर

सीडीओ अपने जिले के अंतर्गत आने वाली सभी ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर की मार्केटिंग की अध्यक्षता कर सकता है और सरकार की सभी योजनाओं को सही क्षेत्र में लागू करने का निर्देश के अनुसार काम नहीं करते हैं तो बहुत उन सभी पर कड़ी कार्रवाई कर सकता है और उन्हें निलंबित कर सकता है।

CDO ऑफिसर बनने की योग्यता

CDO ऑफिसर (CDO Officer) के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता यह है कि आपको किसी राज्य या केंद्र सरकार के माध्यम से प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से किसी भी विषय से ग्रेजुएशन की डिग्री लेनी होती है।

आपको अपनी डिग्री कम से कम 50% से लेकर 60% अंकों के साथ लानी होती है सीडीओ ऑफिसर की परीक्षा को देने के लिए आप की न्यूनतम आयु 21 साल तथा अधिकतम 40 साल होनी चाहिए आरक्षित वर्ग के लिए प्रत्याशियों को ओबीसी, SC, St  को सरकार के माध्यम से इस उम्र सीमा में छूट प्रदान की गई है।

CDO एग्जाम के लिए अप्लाई करें

दोस्तों जब आपने अपनी ग्रैजुएशन पूरी कर ली है तब आपको सबसे पहले राज्य लोक सभा आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर सीडीओ एग्जाम फॉर्म को अप्लाई करें अप्लाई करते समय हमेशा यह ध्यान रखें कि आप अपनी सारी जानकारी फॉर्म में सही सही डाल रहे है क्योंकि इस बात के अंतिम चरण में आपके डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई किए जाते हैं अपने अप्लाई करते समय जिन दस्तावेज़ों का उपयोग किया है उन्हीं दस्तावेज़ों का आपका वेरिफिकेशन किया जाता है।

निष्कर्ष  = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि सीडीओ क्या होता है तथा CDO की फुल फॉर्म “ चीप डेवलपमेंट ऑफिसर” और सीडीओ कैसे बने, सीडीओ की पावर, सीडीओ बने ऑफिसर बनने की योग्यता, सीडीओ एग्जाम के लिए अप्लाई करे ।उम्मीद है या पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...