CG ITI 2022 – Chhattisgarh ITI Counselling Process.

शिक्षा व रोजगार प्रत्येक देश की नीव होती हैं। हर वर्ष सरकार द्वारा एक निश्चित भर्ती व शिक्षा प्रणालों का चयन किया जाता हैं। ऐसी ही एक प्रमुख प्रणाली के अंतर्गत ITI का पाठ्यक्रम शामिल हैं। व्यक्तिगत सकिल को बढ़ावा देने व अन्य सरकारी संस्थानों मे रोजगार पाने के लिए ITI एक महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम के अंतर्गत आता हैं। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम छत्तीसगढ़ आईटीआई के विषय मे चर्चा करेंगे। 

CG ITI 2022 - Chhattisgarh ITI Counselling Process.

वर्तमान समय मे एक जहाँ सभी पाठ्यक्रम के आवेदन के लिए अनलाइन माध्यम के द्वारा अड्मिशन व कौनसेलिंग जारी हैं, ऐसे मे छत्तीसगढ़ आईटीआई 2022 की कौनसेलिंग प्रक्रिया की सभी सटीक जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से दी जाएगी। प्रत्येक प्रदेश मे आईटीआई अड्मिशन के लिए आवेदन फॉर्म निकाले जाते हैं। जिसके लिए समय के साथ कौनसेलिंग करना व सभी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करना एक अहम विषय हैं। 

छत्तीसगढ़ आईटीआई के लिए आवेदन कैसे करे?

आईटीआई मे प्रवेश पाने के लिए सबसे पहले अभियार्थी को अड्मिशन के तहत सभी जानकारी प्राप्त करना अनिवार्य हैं। नवीन आवेदकों के लिए अड्मिशन व कौनसेलिंग प्रक्रिया को समझने के लिए पाठ्यक्रम की सही तरीके से जांच व सम्पूर्ण गुइडेलीनेस के तहत उन्हे फॉलो करना अनिवार्य होता हैं। आईटीआई मे अड्मिशन के लिए किसी भी प्रकार की लिखित परीक्षा देने की जरूरत नहीं होती। इसके लिए मात्र आवेदक को संस्थान द्वारा दिए गई निर्देशों का पालन कर नयुतम अंकों के साथ दाखिला लेना होता हैं। 

यह भी पढिए:  Advertisement क्या है? और इसका महत्व क्या है?

छत्तीसगढ़ आईटीआई 2022 आवेदन पत्र अगस्त 2022 के पहले सप्ताह से उपलब्ध कराया जाएगा। छत्तीसगढ़ आईटीआई प्रवेश प्रक्रिया प्रशिक्षण निदेशालय, छत्तीसगढ़ द्वारा संचालित एक राज्य स्तरीय प्रवेश प्रक्रिया है। सरकार के विभिन्न आईटीआई पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। और छत्तीसगढ़ राज्य के निजी कॉलेज। उम्मीदवारों को मेरिट सूची के आधार पर छत्तीसगढ़ आईटीआई प्रवेश के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। यहां इस लेख में, हम छत्तीसगढ़ आईटीआई आवेदन पत्र 2022 पर नवीनतम अपडेट के साथ पूर्ण विवरण प्रदान करेंगे।

छत्तीसगढ़ आईटीआई के लिए क्या योग्यता चाहिए?

  • अभियार्थी को कम से कम 10वी,12वी मे नयुतम अंक के साथ वेध बोर्ड से मान्यता प्राप्त होना चाहिए। 
  • अभियार्थी की आयु सीमा 14 वर्ष नयुतम होनी चाहिए। 
  • 2022 की अंतिम परीक्षा मे बेठने वाले छात्र भी छतीसगढ़ आईटीआई के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • आईटीआई का आँकलन 12 वी की मान्यता के बराबर माना जाता हैं। 

छत्तीसगढ़ आईटीआई मे ट्रैड किस प्रकार से हैं

  • Fitter
  • Electrician
  • Turner
  • Information Technology
  • Machinist
  • Draughtsman
  • Wireman
  • Computer Hardware and Network Maintenance

आईटीआई से करिअर के क्या क्या विकल्प हैं?

आईटीआई का मतलब औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है जो भारतीय छात्रों को पेशेवर प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है। ये संस्थान रोजगार और प्रशिक्षण महानिदेशालय, कौशल और विकास और उद्यमिता मंत्रालय और केंद्र सरकार के तहत स्थापित किए गए हैं। इन संस्थानों का मुख्य उद्देश्य भारत में कुशल कार्यबल का विकास करना है। 

भारत भर में सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में कई आईटीआई हैं जो छात्रों को पेशेवर प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। आईटीआई द्वारा प्रदान किए गए पाठ्यक्रमों को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद छात्रों को राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र (एनटीसी) प्रदान किया जाता है। आईटीआई का मुख्य उद्देश्य आठवीं से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों को तकनीकी प्रशिक्षण देकर छात्रों को नौकरी के लिए तैयार करना है। एक बार जब छात्र अपना कोर्स पूरा कर लेता है, तो आईटीआई के बाद करियर बनाने की काफी गुंजाइश होती है।

इस आधुनिक युग में सफल होने के लिए, पेशेवरों को विशेष कौशल और ज्ञान की आवश्यकता होती है और उन्हें पता होना चाहिए कि उन्हें कैसे लागू किया जाए। यह सोचना कि आईटीआई के पास करियर के अच्छे अवसर नहीं हैं या डिग्री किसी अन्य डिग्री से कम है, पूरी तरह गलत है। वास्तव में, जिन छात्रों के पास कौशल और प्रशिक्षण का सही सेट है, उनके पास भविष्य में कई मामलों में उच्च डिग्री रखने वाले अन्य लोगों की तुलना में रोजगार के बेहतर अवसर होंगे। अपने कौशल सेट के साथ वे आईटीआई के बाद करियर के लिए बेहतर अनुकूल हैं। आईटीआई छात्रों के लिए उपलब्ध करियर के कई अवसर हैं और ये छात्र या तो उच्च अध्ययन का विकल्प चुन सकते हैं या नौकरी के अवसर पा सकते हैं।

आईटीआई से ने केवल इंडस्ट्री मे बेहतर रोजगार का रास्ता निकलता हैं, बल्कि साथ ही साथ ही इंडियन रेल्वे मे भी लोको पायलट जैसे बड़े पदों पर नियुक्त होने का बेहतर अवसर मिलता हैं। आशा करते हैं, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको आईटीआई के विषय मे विस्तार से जानकारी मिली होगी। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...