Chinese App Kaun Kaun Se Hai?

कोरोना विश्व व्यापी महामारी के चलते आज चीन के विषय मे कौन नहीं जानता है, जी हाँ चीन ही वो देश है जिसके कारण आज सम्पूर्ण विश्व कोरोना की चपेट मे है। चीन जो की जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा देश है। साथ ही साथ वर्तमान समय मे आर्थिक स्तिथि की दृष्टि से भी विश्व का सबसे बड़ा देश बन गया है। जिसने अमेरिका जैसे बड़े विक्षित देशों को भी पीछे छोड़ दिया है। आज समूचे विश्व मे चीन क द्वारा बनाई गई ऐप्लकैशन इस्तमल की जा रही है। जो बड़े पमाने पर सभी देशों मे उपयोग मे है। आज की इस पोस्ट की मदद से हम चाइनीज एप कौन कौन से है। इनके बारे मे विस्तार से चर्चा करेंगे। तो बिना देरी किये शरू करते है, आज की इस पोस्ट को। 

Chinese App Kaun Kaun Se Hai?

चाइनीज एप कौन कौन से है?

देश के साइबर सिक्युरिटी को मजबूत बनाने के लिए विभिन्न विभिन्न जांच एजेंसी निरंतर अपने कार्य मे जुटी है, जिसके चलते हाल ही मे भारत सरकार ने चीन की 60 से ज्यादा ऐप्लकैशन को पूर्णरूप से बेन कर दिया है। इन एप मे टिकटॉक, UC ब्राउजर जैसी मुख्य ऐप्लकैशन भी शामिल है। टिकटॉक जैसी प्रचलित कंपनी को इसके बैन होने से काफी नुकसान देखने को मिला है। टिकटॉक के सर्वाधिक यूजर भारत मे थे, जिसके कारण आमंदनी का 10 से भी ज्यादा प्रतिशत हिस्सा भारत के यूजर क द्वारा प्राप्त किया जाता था। 

पोस्ट मे आगे बढ़ने से पहले चर्चा करते प्रमुख चाइनीज ऐप्लकैशन की जिनसे मे से कुछ सरकार द्वारा बेन कर दी गई वही कुछ वर्तमान समय मे उपयोग मे है। 

  • Shareit
  • TikTok
  • Kwai
  • UC Browser
  • Clash Of Kings
  • Helo
  • Likee
  • YouCam Makeup
  • Mi Community
  • Club Factory
  • BeautyPlus
  • WeChat
  • UC News
  • Xender
  • Vigo video

इसके अलावा चीन के कुछ मशहूर गेम पर को भी बैन कर दिया गया है, जिसमे सबसे प्रचलित गेम pubg mobile है। डाटा प्राइवसी को ध्यान मे रखते हुए सरकार के द्वारा यह अहम कदम उठाए गए है। हालांकि, चीन मे अन्य किसी देश की कोई भी ऐप्लकैशन को इस्तमल नहीं किया जाता है। जिनमे गूगल व फेस्बूक जैसी बड़ी कॉम्पनिया भी शामिल है। आगे बढ़ने से पहले चीन की कुछ प्रमुख एप के बारे मे जानते है। 

TikTok  

टिकटॉक bytedance नामक एक कंपनी के द्वारा संचालित की जा रही थी, जिसके चलते कोई भी गेर कानूनी कंटेन्ट को प्रमोट करने के अनुमति नहीं थी। परंतु कुछ साइबर सेल के निर्णय के कारण टिकटॉक को पूर्णरूप से बाधित कर दिया। जिसके स्थान पर अब इंस्टाग्राम रील को महत्व दिया जा रहा हैं।लेकिन अलग-अलग विषयों के साथ खोजे जाने वाले वीडियो की एक अनकही संख्या है। DIY और क्राफ्ट वीडियो, कॉमेडिक स्केच हैं, आप इसे नाम दें। अगर टिकटोक परिचित लगता है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि इससे पहले इसी तरह के ऐप आए थे, जैसे वाइन और डबस्मैश।

Tiktok एक ऐसी ऐप्लकैशन या माध्यम कह सकते है, जिसने लोगों को शॉर्ट विडिओ मैकिंग एप का अवसर दिया। इस अप्पलोकटीऑन की मदद से काऊ भी यूजर अपने पसंदीदा गाने पर शॉर्ट विडिओ बना सकता था। हालांकि, भारत मे काफी लोगों ने इसपर अच्छी कमाई भी की, जिसके चलते इस बेन होने से उनके काफी नुकसान झेलना पद।  Musically के मौजूदा उपयोगकर्ता माइग्रेट किए गए थे। 2018 तक, टिकटॉक ने यूएस ऐप स्टोर में मासिक इंस्टॉल में फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और स्नैपचैट को पीछे छोड़ दिया था।

Shareit आज के इस ब्लूटूथ व mx player के समय मे शायद कुछ ही लोग shareit के बारे मे जानते होंगे। जी हाँ, डाटा फाइल ट्रैन्स्फर करने के लिए इस ऐप्लकैशन का प्रयोग किया जाता था। परंतु डाटा प्राइवसी को ध्यान मे रखते हुए सरकार द्वारा इस ऐप्लकैशन को पूर्णरूप से बैन कर दिया गया हैं। साथ ही साथ हैलो व विगो विडिओ जाईसी ऐप्लकैशन को भी बैन कर दिया गया हैं। चीनी ऐप्लकैशन के बढ़ते नेटवर्क को देखते हुए व प्राइवसी को मजबूत करने के उद्देश्य से यह कदम उठाए गए हैं। 

आज वर्तमान समय मे अगर आप इन एप को गूगल प्ले स्टोर पर सर्च करेंगे तो आपको इनसे संबंधित कोई भी अपक फाइल नहीं मिलेगी। हालांकि, टिकटॉक जैसी बड़ी एप के बंद होने से इनके निर्माताओ को काफी बड़ी मात्र मे नुकसान हुआ हैं। न्यूज से लेकर कैमरा एडिटर एप के लिए विशेष तौर पर अलग अलग अप्प बनाए गए हैं। जैसे न्यूज एप व ब्यूटी प्लस आदि। आशा करते हैं,आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको से आपको चाइनीज एप के बारे मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी। साथ ही साथ कौन कौन से एप को बेन कर दिया गया। ऐसी ही महत्वपूर्ण पोस्टों को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके अधिक जानकारी ले सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...