CID – क्या होता है और आप कैसे बन सकते है

फिल्म या टीवी शोज में आपने CDI का नाम जरूर सुना होगा यह एक भारतीय संस्था है जो जुर्म मिटाने का काम करती है। इस शब्द को सुनते ही हमारे मन में एक ऐसे व्यक्ति की तस्वीर आती है जो दिमाग से काफी तेज है और जुर्म करने वाले लोगों को अपने शातिर दिमाग से पकड़ लेता है। मगर क्या आप cid के बारे में सब कुछ जाना ना तो आपको इस लेख के साथ अंत तक बने रहना चाहिए। 

हम इस बात को समझते हैं कि CDI एक लोकप्रिय नौकरी हो चुकी है क्योंकि हर कोई चाहता है कि अपने तेज दिमाग का इस्तेमाल करके वह खूनी और कातिलों को पकड़े हैं अगर आपके अंदर भी यह खूबी है तो आपको क्या करने की आवश्यकता होगी या सीआईडी क्या करते हैं इन सभी प्रश्नों का जवाब विस्तारपूर्वक तरीके से इस लेख में दिया गया है। 

CID

Table of Contents

CBI

इसके पहले कि आपकी आईडी के बारे में जाने आप सीबीआई के बारे में जरूर समझ ले। यह cid के जैसा ही एक संस्था है जिसे केंद्र सरकार द्वारा निर्देशित किया जाता है। CBI का फुल फॉर्म Central Bureau of Investigation होता है। हिंदी में कहें तो केंद्र जांच संस्था 1963 में केंद्र सरकार के द्वारा बनाया गया था जब राज्य सरकार किसी अपराध में शामिल होती है तो वह पुलिस को उस अपराध पर काम करने नहीं देती ऐसी परिस्थिति में सीबीआई को बुलाया जाता है जो केंद्र सरकार के निर्देशों पर काम करती है और उसे मुख्यमंत्री की परवाह नहीं होती। यह संस्था राष्ट्रहित के लिए या राष्ट्रीय और विदेशी स्तर पर होने वाली सभी प्रकार की हत्या भ्रष्टाचार जैसे जुर्म पर जांच पड़ताल करती है और दोषी को सजा दिलवा दी है। 

CID

यह एक अपराध का जांच करने वाला संस्था होता है जिसे राज्य सरकार द्वारा निर्देशित किया जाता है। जब कोई जुर्म होता है और उसमें बड़े नाम शामिल होने का डर होता है तो पुलिस इस मामले पर खुल कर काम नहीं करती है वरना ऊंचे पद पर बैठे लोग पुलिस के काम में टांग अड़ा सकते हैं इस वजह से राज्य सरकार एक खुफिया एजेंसी चलाती है जो खुफिया तरीके से छुपकर दोषी के बारे में पता लगाती है जिसे cid कहा जाता है। 

हम यह कह सकते हैं कि एक राज्य में पुलिस के द्वारा चलाए जा रहे हैं खुफिया विभाग जो राज्य में होने वाले हत्या चोरी डकैती और भ्रष्टाचार जैसे मामलों पर खुफिया तरीके से नजर रखती है और उन पर जांच करती है उसे cid कहते हैं।

यह संस्था काफी समय पहले अंग्रेजों के जमाने में ही स्वतंत्रता के लिए आंदोलन कर रहे लोगों के बारे में खुफिया तरीके से पता लगाने के लिए 1902 में बनाया गया था। आज यह संस्था राज्य सरकार के अधीन काम करती है और हाई कोर्ट के इशारे पर राज्य में हो रहे जुर्म को खुफिया तरीके से पता लगाती है और दोषी को सजा दिलाने का काम करती है। 

cid kaise bane 

अगर आप राज्य में हो रहे अपराधिक गतिविधियों के बारे में खुफिया तरीका से पता लगाना चाहते हैं या फिर इस खुफिया तरीके से काम करने में आपकी काफी दिलचस्पी है तो आप सीआईडी की नौकरी कर सकते हैं और इसके लिए लोक सेवा आयोग हर साल परीक्षा आयोजित करवाती है। 

आपको UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर पता चल जाएगा कि सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए कब परीक्षा आयोजित करवाई जाती है आपको अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद उस परीक्षा के लिए आवेदन करना है और परीक्षा में अच्छे अंक से पास होने के बाद आपको एक इंटरव्यू पास करना होगा जिसमें आपके तर्कों और सोचने की काबिलियत के बारे में पता लगाया जाएगा अगर आप उसमें पास हो जाते हैं तो सीआईडी ऑफिसर के तौर पर आपको किसी राज्य में पोस्टिंग दे दी जाएगी। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं इसलिए को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आपको cid कैसे बन सकते हैं के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा अगर इस लेख से आपको cid के बारे में अच्छी जानकारी मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार हमें कमेंट में बताना ना भूलें। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...