Clean India Green India क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया

आज हम आपको इस आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका नाम है “क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया अर्थात स्वच्छ भारत भारत भारत”।

Clean India Green India क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया

आप नाम नाम से ही समझ गए होंगे कि स्वच्छ भारत हरा भारत अभियान हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा चलाए गए एक अभियान मिशन है। इस मिशन के अंतर्गत सभी वन प्रदेशों की रक्षा करना है और पूरे देश को क्लीन रखना इसका उद्देश्य है। प्रधानमंत्री जी के द्वारा चलाए गए इस मिशन के अंतर्गत अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना है।

 इन सभी पेड़ों की रक्षा करना और जितने ज्यादा संख्या में हो सके उतने पेड़ लगाना इसका मुख्य उद्देश है। इसके द्वारा हम अपने पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं। कार्बन डाइऑक्साइड गैस की वजह से जो नुकसान हमें उठाना पड़ रहा है उस से भी छुटकारा मिल जाएगा।

तो आइए जानते हैं आज हम क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आखिर इस योजना की शुरुआत क्यों की गई थी, कब की गई थी और इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है, इन सभी के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा हम इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं…

क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया क्या है?

 जब से हमारे देश में औद्योगिक क्रांति की शुरुआत हुई थी। अभी से लेकर आज तक हमारे पर्यावरण में कार्बन बड़ी भारी मात्रा में बढ़ चुका था। इसका मुख्य कारण हानिकारक गैस जिनकी वजह से हमारा पूरा वातावरण प्रदूषित हो गया है। इनके लिए सबसे ज्यादा जरूरत अधिक से अधिक पेड़ लगाकर हमारे पर्यावरण को बचाने के लिए है। क्योंकि जो भी हानिकारक गैस निकलती है। वह सूर्य की गर्मी को रोक देती है।इसकी वजह से ग्रीन हाउस गैस का प्रभाव पड़ता है।

इस तरह की हानिकारक गैसों की वजह से हमारी जलवायु के परिवर्तन होने की वजह से ही प्रधानमंत्री जी के द्वारा हमारे देश में ग्रीन इंडिया क्लीन इंडिया अभियान की शुरुआत की गई थी। इस योजना की शुरुआत इसलिए की गई थी कि अधिक से अधिक संख्या में वृक्ष लगाया जा सके और जो वन क्षेत्र हैं, उनकी गुणवत्ता में भी अच्छे से सुधार करना।

 पेड़ों के द्वारा कार्बन डाइऑक्साइड गैस को सूचित कर लिया जाता है और हमको बदले में पेड़ों से ऑक्सीजन मिलती है। इसीलिए इस मिशन की शुरुआत की गई थी। एक तरह से देखा जाए तो इस का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण की जैव विविधता में सुधार करना होता है।

Also Read: JEE Kya Hota Hai- JEE Full Form & Exam Pattern.

क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया की शुरुआत

भारत सरकार के द्वारा स्वच्छ भारत हरा भारत अर्थात ग्रीन इंडिया क्लीन इंडिया की शुरुआत कोरोना महामारी के दौरान में बहुत मदद मिली थी। इसे अभियान को चलाने के लिए हमें हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी का बहुत-बहुत आभार प्रकट करना चाहिए क्योंकि ग्रीन इंडिया क्लीन इंडिया के अंतर्गत इस बीमारी से थोड़ा लड़ने के लिए पावर मिली थी। इस योजना को स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत ही चलाया गया था। इसलिए इसका नाम स्वच्छ भारत हरा भारत नाम रख दिया गया था।

क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया का संदेश

क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया अभियान के द्वारा लोगों को पर्यावरण और प्रकृति के प्रति जागरूक करने का संदेश दिया गया है, क्योंकि लोग आज पर्यावरण के प्रति बहुत लापरवाह होते जा रहे हैं। बेवजह पेड़ों की अंधाधुंध कटाई कर रहे हैं। इसका मुख्य कारण वह अपने स्वार्थ के लिए इस तरह की घटना को अंजाम दे रहे हैं। 

इस योजना के अंतर्गत लोगों को पर्यावरण बचाने के लिए जोड़ना है। इसके अलावा जल प्रदूषण पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी स्वच्छता की कमी वनों की कटाई इन सभी मुद्दों को भी इस योजना से जोड़ा गया है।

क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया में लोगों का सहयोग

क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया में ग्लोबल वार्मिंग रोकने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाना शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि हमारे वातावरण में जो हानिकारक गैसों का प्रभाव बढ़ रहा है। उनको पेड़ पौधों से कम किया जा सकता है, इसीलिए सभी लोगों को अधिक से अधिक संख्या में पेड़ों को लगाना चाहिए और वनों में होने वाले नुकसान से भी उनको बचाना चाहिए। शहरों में सबसे अधिक मात्रा में वृक्ष लगे तो ज्यादा सही होगा।

इसके अलावा आसपास के वातावरण में भी पूरी साफ सफाई का विशेष ध्यान देना चाहिए। क्योंकि साफ-सफाई अगर हमारे पास रहेगी तो पेड़ पौधों को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा और गंदगी आसपास ना रहने से बहुत सी बीमारियां दूर हो जाएगी। और बदबू का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। लोगों को बीमार होने से भी बचाया जा सकता है, इसीलिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने के साथ-साथ घर मोहल्ले कस्बे सभी जगह पर साफ-सफाई का भी बहुत विशेष ध्यान देना चाहिए।

क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया के लिए सरकार के उठाए गए कदम

हमारे देश को स्वच्छ भारत और हरा भरा बनाने के लिए सरकार का तो सहयोग रहा है, लेकिन इसमें लोगों की भी बहुत मूवी का देखने के लिए सरकार ने वन क्षेत्रों की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए बहुत से कठोर नियम लोगों के लिए बना दिए गए हैं। सरकार और औद्योगिक क्षेत्रों से निकलने वाली जहरीली गैस पर भी रोक लगाने का कार्य कर रही है। और पत्तियों से निकलने वाले जहरीले हुए और हानिकारक गैसों के बचाव के लिए अपना हर जगह होनी चाहिए।

इसके अलावा सरकार ने आर्थिक और ऊर्जा की नीतियों में भी बहुत बदलाव कर दिए हैं। इससे पर्यावरण को अनुकूल बनाने के लिए इनको जिम्मेदार बनाया जा सकेगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों का निर्माण करके बहुत बड़ा अभियान चलाया है। इससे खुले में शौच करने की प्रवृत्ति को लोग छोड़कर आसपास गंदगी नहीं होने देंगे और वातावरण भी इससे स्वच्छ रहेगा।

Conclusion

हमें अपने देश को और समाज को जागरूक करने के लिए अधिक से अधिक वृक्ष लगाना चाहिए और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसकी शुरुआत घर से ही करनी होगी। आज हमने आपको इस लेख में ग्रीन इंडिया क्लीन इंडिया के बारे में जानकारी प्रदान की है।  हमें उम्मीद है कि जो भी इंफॉर्मेशन आपको इस लेख में दी है।आपको जरूर पसंद आई होगी। इसके बारे में और अधिक या किसी प्रकार की जानकारी को आप प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक बार हमारे कमेंट सेक्शन में ज्यादा कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...