CNG Ka Kya Full Form Hai?- CNG Ka Poora Naam.

आज के इस आधुनिक युग मे ईंधन की जितनी खपत हो रही हैं। उतनी शायद प्राचीन समय मे न ही हुई हो। ईंधन को इतने वर्गो में विभाजित किया गया हैं जिसके चलते इसका उपयोग विभिन्न संसाधनों व ऑटोमोबाइल व्हीकल्स में हो रहा हैं। ऐसे ही प्रमुख ईंधन श्रोत की चर्चा आज हम इस पोस्ट में करेंगे। जी हाँ, हम बात करेंगे CNG क, CNG क्या हैं व इसका फुल्लफॉर्म क्या होता हैं।

हमारे दैनिक जीवन मे हम कितने बार CNG शब्द को सुनते हैं व इसका उपयोग भी करते हैं। परंतु ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें इसके पूरा नाम का ज्ञान नही हैं तो चलिए शरू करते हैं आज की इस पोस्ट को जिसमे हम CNG से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपसे साझा करेंगे।

CNG Ka Kya Full Form Hai?- CNG Ka Poora Naam.

CNG का फुल्लफॉर्म क्या होता हैं?

CNG का पूरा नाम Compressed Natural Gas जिसे हिंदी भाषा मे संपीडित प्राकृतिक गैस के नाम से भी जाना जाता हैं। यह वर्तमान समय मे ऑटोमोबाइल वाहनों में उपयोग होने वाली सबसे बेहतर गैस हैं। इसीलिए इसे ईंधन के प्रमुख श्रोतो में शामिल किया गया हैं। 

इसके अलावा नवीन शोध के तौर पर CNG को ग्रीन फ्यूल की श्रेणी में अंकित किया गया हैं। डीजल, पेट्रोल की बढ़ती खपत को देखते हुए जिस तरह से CNG का प्रयोग प्रचलित हुआ हैं उसको ध्यान में रखते हुए यह सबसे बेहतर विकल्प हैं।

यह भी पढिए:  आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है? IAS ka full form kya hota hai?

CNG गैस क्या हैं? इससे क्या समझते हैं?

जैसा की हमने ऊपर वर्णन किया हैं कि CNG एक संपीडित प्राकृतिक गैस हैं जिसका निर्माण CH4 से मिलकर हुआ हैं। वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने व भविष्य में पेट्रोलियम की खपत को संरक्षित करने के लिए इस गैस का सर्वाधिक प्रयोग किया जाता हैं। 

1900 के दशकों से CNG को वाहनों में ईंधन के रूप में लाया गया व यह बहुत बेहतर साबित हुआ।

जिसके चलते आज वर्तमान समय मे अत्यधिक लोग पेट्रोल व डीजल की बजाय CNG के वाहन खरीदने या चलाना पसन्द करते हैं। इसके अलावा इसकी कीमत अन्य ईंधन के मुकाबले कहीं ज्यादा कम हैं।

जबकि सीएनजी ईंधन आपको उतनी शक्ति नहीं देगा जितना कि डीजल ईंधन से आएगा, इसके निश्चित रूप से इसके फायदे हैं। सीएनजी की उच्च ऑक्टेन रेटिंग है जो उच्च संपीड़न अनुपात प्रदान करती है और आधुनिक इंजनों के अनुकूल है। सीएनजी के दहन से कार्बन मोनोऑक्साइड, हाइड्रोकार्बन और नाइट्रोजन के ऑक्साइड कम बनते हैं। कुल मिलाकर, इस प्रकार की गैस प्रदूषण को कम करने में मदद कर सकती है, क्योंकि यह एक स्वच्छ जलने वाला ईंधन है।

CNG गैस के क्या क्या फायदे हैं?

CNG गैस के बहुत से फायदे हैं जिसके चलते आज इसका प्रयोग सर्वाधिक रूप से किया जा रहा हैं। CNG गैस के कुछ महत्वपूर्ण फायदे नीचे दिए गए हैं। 

  • पर्यावरण को नियंत्रित करता हैं-  

आज के इस समय मे एक जहाँ प्रदूषण इंडेक्स बहुत तेज़ी से गति पकड़ रहा हैं, ऐसे में पर्यावरण को नियंत्रित करना एक विषम विषय हैं। इसीलिए सरकार के द्वारा CNG गैस के प्रयोग को बढ़ाने की ओर जोर  दिया जा रहा हैं। 

  • अन्य ईधन के मुकाबले सस्ता हैं- एक जहाँ पेट्रोल व डीजल की कीमते दिन प्रीतिदिन बढ़ती जा रही हैं, ऐसे मे CNG को उपयोग मे लाना एक उचित विकल्प हैं। इसीलिए ज़्यादतर ग्राहक अपने निजी वाहनों मे इसके प्रयोग करते हैं। 
  • इंजन के मैन्ट्नन्स का रख रखाव करता हैं- CNG के प्रयोग से मुख्यतः इंजन की लाइफ स्पेन बढ़ जाती हैं वही अन्य ईंधनों के मुकाबले इसमें गैसोलीन की मात्रा बहुत कम होती हैं। इसके अलावा CNG गैस में pickup कैपेसिटी भी अच्छी होती हैं जिसके कारण अत्यधिक ग्राहक CNG स्वचालित वाहन खरीदना पसन्द करते हैं।

दूसरी ओर, एलपीजी की तुलना में सीएनजी ईंधन भरना आसान है, जिसके लिए विशेष हैंडलिंग और उपकरणों की आवश्यकता होती है। सीएनजी भी बहुत हल्की होती है, इसलिए यदि कोई रिसाव होता है, तो वह नष्ट हो जाएगा। इसमें असीमित होल्ड टाइम है, इसलिए अगर यह अप्रयुक्त हो जाता है, तो भी कोई ईंधन हानि नहीं होती है। यह एलपीजी की तुलना में सीएनजी को एक सुरक्षित विकल्प बनाता है। सीएनजी की उत्पादन लागत भी एलपीजी की तुलना में कम होती है।

वर्तमान समय मे जितना जोर ईंधन के लेकर दिया जा रहा हैं उसे लेकर गैस व पेट्रोलियम की खपत को स्टोर करने एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय हैं। ऐसे में एक जहाँ पेट्रोल व डीजल के दामो में तेज़ी से वृद्धि देखने को मिली हैं। उसके चलते CNG को ज्यादा महत्व दिया जा रहा हैं। वही यह सबसे बेहतर फ्यूल भी माना जाता हैं।

आशा करते हैं, आज के इस आर्टिकल से आपको CNG के मध्य में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हुई होगी। व इसका पूरा नाम क्या हैं यह भी पता लगा होगा। अधिक जानकारी व ऐसे ही पोस्ट को पढ़ने के लिए दिए गए अन्य पोस्टो के लिंक पर क्लिक करे। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!