CNG Kya Hai? CNG Ke Fayde Aur Nuksan हिंदी में

CNG Kya Hai? CNG Ke Fayde Aur Nuksan हिंदी में : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी उम्मीद करते है आप सभी ठीक होंगे। आज हम आपको CNG के बारे में जानकारी बतानेवाले है। आप में से बहुत सारे लोगो ने CNG के बारे में सुना होगा। 

लेकिन आज हम आपको CNG के बारे पूरी डिटेल में जानकारी देनेवाले है। इस आर्टिकल आपको CNG के इस्तेमाल से होनेवाले फायदों के बारे में भी जानने के लिए मिल जायेगा।

CNG Kya Hai? CNG Ke Fayde Aur Nuksan हिंदी में

आज हम आपको CNG Ke Fayde Aur Nuksan के बारे में बतानेवाले है। अगर आप अपनी गाड़ी में सीएनजी का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको सीएनजी के फायदे और नुकसान के बारे में जरूर पता होना चाहिए। 

देखा जाए तो सीएनजी का इस्तेमाल बहुत तेजी हो रहा है। एक तरफ से देखा जाए तो सीएनजी बहुत अच्छा है। पेट्रोल और डीजल की तुलना में यह पर्यावरण को हानि नहीं पहुचाता है। 

CNG Kya Hai? : 

सीएनजी का फुल फॉर्म Compressed Natural Gas होता है। डीजल और पेट्रोल से बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सीएनजी का इस्तेमाल करने का साल 1930 में विचार आया था। अगर हम दूसरे देशों की बात करे तो वहा पर काफी सालों से सीएनजी का इस्तेमाल हो रहा है। लेकिन अगर हम अपने भारत देश की बात करे तो अभी कुछ सालो पहले सीएनजी इस्तेमाल ज्यादा हो रहा है। 

Also Read : Gram Panchayat Ki Voter List Kaise Nikale?

CNG Ke Fayde Aur Nuksan : 

जब भी आप अपनी गाड़ी में सीएनजी लगवाने के जायेंगे तो वहा पर आपको सीएनजी से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी। अभी के टाइम में कुसी ही लोग सीएनजी का इस्तेमाल कर रहे है। लेकिन आनेवाले टाइम में इसकी बहुत ज्यादा डिमांड बढ़ेनवाली है। 

इस गैस का सबसे बड़ा फायदा यह है की, यह बहुत ही सस्ती होने के साथ ही इससे हमारे पर्यावरण को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। 

Also Read : HTML क्या है? HTML kya hai ?

अगर आप दिन में 30 से 50 किलोमीटर गाड़ी चलाते है तो आपको अपनी गाड़ी में सीएनजी गैस लगवानी चाहिए। एक स्टडी के जरिए पता चला था की, अगर आप अपनी गाड़ी में सीएनजी लगवाने है तो आप साल में 30 से 40 हजार रुपए बचा सकते है। 

इस गैस के इसी फायदे को देखते हुए बहुत से लोगो ने अपनी गाड़ी में सीएनजी गैस लगवाई है। 

CNG Ke Fayde 

  • इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की, यह बहुत ही सस्ती है। जैसे की, अगर हम इसकी तुलना पेट्रोल और डीजल के साथ करे तो यह गैस उनके मुकाबले बहुत ही सस्ती में मिल जाती है।
  • साथ ही इस गैस से आपको मिलेवाला माइलेज Petrol और Disel की तुलना में बहुत ही ज्यादा होता है।
  • जैसे की, हमने आपको ऊपर भी बताया है की, इससे जो धुआं निकलता है, उसे हमारे पर्यावरण को कोई भी नुकसान नही होता है। 
  • यह गैस हमारी गाड़ी की इंजन की क्षमता को भी बढ़ाता है।
  • जब आप इस गैस को अपनी गाड़ी में फीट करने के लिए जायेंगे तो आपको शुरुआत में थोडासा खर्चा आएगा,उसके बाद आपको बहुत कम खर्चा आएगा।
  • सबसे बड़ी बात यह है की, इस गैस के इस्तेमाल से इंजन की आवाज काम होती है,जिससे ध्वनि प्रदूषण भी कम होता है।

CNG Ke Nuksan 

  • इस गैस के जो सर्विस सेंटर होते है, वह बहुत ही कम है। लेकिन चिंता की कोई बात नही है क्योंकि आनेवाले समय में यह सभी जगह Available हो जाएंगे।
  • डीजल और पेट्रोल गाड़ी को सीएनजी में बनाने के लिए बहुत ज्यादा खर्चा आता है। इसलिए अगर आप Afford कर सकते है तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। 
  • इस गैस की वजह से गाड़ी का एक्सोस्ट वॉल्व जल्दी खराब होने की संभावना है।
  • सबसे मेन बात यह है की, इस गैस के जो सिलेंडर होते है वह काफी भरी होते है।
  • अगर आप गैस का इस्तेमाल करते है तो आपको समय समय पर गाड़ी का इंजन Oil और एयरफिल्टर चेक करना पड़ेगा। 

दोस्तो हमारे खयाल से आपको सीएनजी क्या होता है? सीएनजी के फायदे और नुकसान क्या है इसके बारे में अच्छे से पता चल गया होगा। अगर आपकी गाड़ी पहले से सीएनजी गैस की है तो हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। 

Also Read : ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए? Blogging se paise kaise kamaye?

अगर किसी को इस आर्टिकल में बताई हुई जानकारी अच्छी ना लगी हो तो आप हमे कॉमेंट में बताइए। आपको एक कॉमेंट से हमे अपने कंटेंट में इंप्रूवमेंट्स करने के लिए हेल्प हो जायेगी।

Conclusion

दोस्तो आपको CNG Kya Hai? CNG Ke Fayde Aur Nuksan हिंदी में यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल आपको सच में पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो और Family के साथ जरूर शेयर करिए। 

इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न आपके मन में हो तो आप हमे कॉमेंट में बता सकते है। इस आर्टिकल में अगर कोई प्वाइंट बताना रह गया हो तो हमे माफ कर दीजिए और इसमें बताया गया कोई प्वाइंट आपको समझ नही आया हो तो आप हमे Comment के द्वारा पूछ सकते है। हम आपकी हेल्प करने के लिए हमेशा तैयार है।

Eassy on Republic Day

Eassy on Republic Day – गणतंत्र दिवस पर निबंध

0
आप हर साल 26 जनवरी को देश के हर ज क झंडे को लहराते देख सकते हैं इस दिन झंडा फहरा कर हम त्यौहार...
nepal ki jansankhya

nepal ki jansankhya – Population of Nepal

1
जैसा कि आप जानते हैं कि नेपाल एक ऐसा देश है जो कि 2 बड़े देश यानी कि भारत और चीन के बीच में...
Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha

Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha – आखिर कौन सी भाषा दुनिया...

0
दोस्तों आप इस बात को तो जानते ही होंगे कि दुनिया के हर क्षेत्र में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है। कहने का मतलब यह...
Bharat ka sabse swaksh seher

Bharat ka sabse swaksh seher – भारत का सबसे साफ और सुंदर शहर कौन सा...

0
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की जिसके बाद भारत में लगभग हर शहर, कस्बा और गांव अपने आप...

सिम पोर्ट कैसे करें? How to port sim?

0
अक्सर देखा जाता है कि लोगों के सामने किसी भी टेलीकॉम कंपनी के द्वारा मिल रही इंटरनेट की सुविधा, कॉलिंग की सुविधा को लेकर...
error: Content is protected !!