CNG- CNG Gas Pump Kaise Set Up Kare?

आज के समय मे एक जहाँ सरकारी नौकरी मे युवा वर्ग काफी मेहनत के बाद भी परेसानी का सामना कर रहे है। उसे देखते हुए अत्यधिक लोग बिजनस की ओर ज्यादा रुख कर रहे है। परंतु हर एक व्यक्ति की अपनी अपनी राय है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम वर्तमान मे सबसे अधिक खपत वाले ईधन के सेट उप के विषय मे बात करेंगे। जी हाँ, हम चर्चा करेंगे CNG गैस पम्प की। जैसा की हम सभी जानते है, कि आज सभी छोटे से छोटे वाहनो मे CNG का प्रयोग काफी तेजी से बढ़ रहा है।

इसके लिए CNG गैस प्लांट लगाना अपने आप एक बहुत बड़ा विषय है। तो बिना देरी किए शरू करते है, आज की इस पोस्ट ओर जानेंगे की CNG गैस प्लांट कैसे लगाते है

CNG Gas Pump कैसे लगाए?

CNG गैस पम्प लगाने के लिए सबसे पहले आपको सरकार के अंतर्गत लाइसेन्स आवेदन हेतु अप्लाइ करना होगा। जिसके लिए आपको अपने पास भूमि के साथ साथ संपत्ति के दस्तावेज़ भी प्रदर्शित करने होंगे। इस पम्प की डीलर्शिप पाने के लिए धारक को https://nexgenenergia.com इस वेबसाईट के अंतर्गत पंजीकरण करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा किसी भी पम्प को खोलने के लिए आवेदन कर्ता के पास योग्यता होनी भी जरूरी है। जो नयुतम 10 वी है। उन सभी लोगों के लिए जो अपना खुद का व्यवसाय खोलना चाहते हैं और लाखों रुपये प्रति माह में पैसा कमाना चाहते हैं। 

आज की यह पोस्ट उन सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जो लोग सीएनजी पंप डीलरशिप 2022, इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) चार्जिंग स्टेशन लाइसेंस और सीएनजी/सीबीजी गैस प्रोडक्शन प्लांट के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मोदी जी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार साल 2018 की शुरुआत में नई अक्षय ऊर्जा नीति लेकर आई है और नेक्सजेन एनर्जी लिमिटेड इस नीति का लाभ ऐसे सभी लोगों तक ले जाने का मौका दे रही है जो इसमें रुचि रखते हैं।

यह भी पढिए: MLA Full form in Hindi – एमएलए क्या है?

Nexgen Energia कंपनी के नियमों के अनुसार, देश भर के किसी भी जिले में रहने वाला कोई भी व्यक्ति नया CNG पंप, CBG प्रोडक्शन प्लांट, डीजल प्रोडक्शन प्लांट, RDF प्लांट, ब्रिक मेकिंग प्लांट, वेस्ट कलेक्शन एंड सेग्रीगेशन प्लांट, EV चार्जिंग पंप, डिस्ट्रीब्यूशन डीजल खोल सकता है. / जैव उर्वरक / कार्बन ब्लैक / आरडीएफ / ईंट। लोग इस नई योजना का लाभ कंपनी के साथ काम करने के लिए उठा सकते हैं और मासिक लाखों रुपये कमा सकते हैं।

CNG गैस क्या है?

सीएनजी (संपीड़ित प्राकृतिक गैस) हाइड्रोकार्बन का मिश्रण है जिसमें गैसीय रूप में लगभग 80 से 90 प्रतिशत मीथेन होता है। इसकी कम ऊर्जा घनत्व के कारण, यह 200 से 250 किलोग्राम/सेमी 2 (सिलेंडर में वाहन के ऑन-बोर्ड भंडारण को बढ़ाने के लिए) के दबाव में संकुचित होता है, इसलिए इसका नाम संपीड़ित प्राकृतिक गैस है। रंगहीन, गैर-कार्सिनोजेनिक और गैर-विषाक्त, सीएनजी ज्वलनशील और हवा से हल्की होती है। यह एक तरल ईंधन नहीं है, और एलपीजी (लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस) के समान नहीं है, जिसमें तरल रूप में प्रोपेन और ब्यूटेन होते हैं।

पेट्रोल से बेहतर, यह पारंपरिक ईंधन की एक तिहाई लागत पर संचालित होता है और इसलिए, ऑटोमोबाइल मालिकों के साथ तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इसकी सीसा रहित विशेषता के कारण इसे आमतौर पर हरित ईंधन के रूप में जाना जाता है, यह हानिकारक उत्सर्जन को कम करता है और गैर-संक्षारक होता है, इस प्रकार स्पार्क प्लग के जीवन को बढ़ाता है।

 उन देशों में देखा गया एक और व्यावहारिक लाभ जहां सीएनजी पहले से ही प्रचलन में है, चिकनाई वाले तेलों के जीवन का विस्तार है क्योंकि ईंधन क्रैंककेस तेल को दूषित और पतला नहीं करता है। अगली सहस्राब्दी में, ऑटोमोबाइल में कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और लिक्विड पेट्रोलियम गैस (LPG) जैसे वैकल्पिक ईंधन का तेजी से उपयोग किया जाएगा।

कार निर्माता अपने वाहनों पर एलपीजी/सीएनजी का उपयोग करते हुए परीक्षण कर रहे हैं – दोनों समर्पित और द्वि-ईंधन मोड में। हालांकि ये ईंधन पूरी तरह से पेट्रोल और डीजल की जगह नहीं लेंगे, लेकिन इन्हें वाणिज्यिक और सार्वजनिक परिवहन वाहनों जैसे विशेष क्षेत्रों में उपयोग के लिए लक्षित किया जा सकता है। डीजल को लंबे समय तक पर्यावरण के अनुकूल माना जाता था क्योंकि यह पेट्रोल से अधिक ईंधन कुशल है यानी एक लीटर पेट्रोल की तुलना में 15-20 प्रतिशत अधिक माइलेज देता है। 

लेकिन 1990 के दशक में डीजल को स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए बेहद हानिकारक माना जाने लगा है। प्रयोगों से पता चला है कि एक बहुत ही सूक्ष्म के अलावा – एक माइक्रोन या उससे कम, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। स्थिति की गंभीरता को स्वीकार करते हुए, अधिकारी सीएनजी और एलपीजी जैसे वैकल्पिक ईंधन के उपयोग पर जोर दे रहे हैं, जो कम खतरनाक होने के साथ-साथ लागत प्रभावी भी हैं। यदि आप भी CNG पम्प प्लांट करने की सोच रहे हैं।

तो उसके लिए सरकार के द्वारा दिए गए सभी दिशनिर्देशों के देखते हुए एलिजबिलिटी क्राइटिरीअ को मैच कर सकते हैं। आशा करते हैं, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको CNG पम्प के विषय मे विस्तार से जानकारी प्राप्त हुई होगी। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...