Computer Icon क्या होता है?

दोस्तों आज हम बात करेंगे की Computer Icon क्या है? आपने कभी सोचा कि आखिर यह कंप्यूटर आइकन क्या होता है? आप अपने दैनिक जीवन में काफी सारे फ़ोन app उपयोग करते हैं साथ ही साथ कंप्यूटर सॉफ्टवेयर भी उपयोग करते होंगे उसमें एक छोटा Icon होता है ।

Computer Icon क्या होता है?

जिस पर आप क्लिक करके उस ऐप या software के भीतर प्रवेश करते हैं उसी को ही सरल भाषा में आइकॉन कहा जाता है जिन सॉफ्टवेयर की आप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं उनको कंप्यूटर icon कहते हैं और जिन ऐप को आप फ़ोन में उपयोग करते हैं उसे फ़ोन icon कहते हैं।

Computer icon क्या है और उनकी कितने प्रकार होते हैं ?

Computer icon =किसी भी एप्लीकेशन किसी भी फ़ोल्डर या फिर किसी भी आदमी की पहचान आइकॉन होता है उदाहरण के लिए –  आप कभी भी यूट्यूब को पढ़कर ओपन नहीं किया होगा क्योंकि यूट्यूब आपको पता है कि यूट्यूब का आईकॉन लाल रंग का होता है इसलिए जिसे भी फोटो से एप्लीकेशन की पहचान की जाती है उसको हम icon कहते हैं। Also Read: Storage Devices क्या है जानें इसकी पूरी जानकारी हिंदी में

Types of icons आईकॉन के प्रकार

  1. System icon = System icon कंप्यूटर वो आईकॉन होता है जो हम कंप्यूटर फ़ोन या लैपटॉप खरीदने के पश्चात उसी के साथ आते है जैसे कि आपने मोबाइल फ़ोन खरीद लिया उसके साथ आता है कैमरा कैलकुलेशन और बहुत सारे ऐप्स आएंगे ऐसे सॉफ्टवेयर जो कि सिस्टम के साथ आते हैं जिनको डिलीट नहीं किया जा सकता है उनको सिस्टम आइकॉन कहा जाता है ।
  2. Application icon = एप्लिकेशन आइकॉन क्या होता है तो कंप्यूटर के वह आईकॉन जो कि किसी एप्लिकेशन को इंस्टॉल करने के पश्चात आते हैं उनको एप्लिकेशन Icon कहते हैं जैसे कि आपने Share it app को download करके install कर लिया उसके बाद आपके मोबाइल पर जो आईकॉन दिखेगा उसी को एप्लीकेशन आईकॉन कहते हैं।
  3. Shortcuts icon = Short cuts कंप्यूटर का वो आइकॉन होता है जिसपर एक तीर बनके आ जाती है उनको Short cuts  कहा जाता है।

Icon का इतिहास

  1. Desktop icons कांसैप्त को सबसे पहले एप्पल ने Macintosh मे सन 1984 में प्रस्तुत किया था इससे पहले कंप्यूटर ( LI command Line Interface)  के माध्यम से काम करता था।
  2. कंप्यूटर की सारे दिशा निर्देश पूर्ण निश्चित कमांड के माध्यम दिए जाते हैं कमांड के लिए कीबोर्ड का उपयोग किया जाता है।
  3. MSDOS तथा Apple Dos उस वक्त प्रचलित ऑपरेटिंग सिस्टम थे।
  4. 1985 मे Microsoft ने GOI आधारित विंडोज 1.0 लॉन्च किया था इसके बाद कंप्यूटर  की दुनिया ही बदल गई यूजर्स सरलता से आइकॉन्स के माध्यम से कम्यूनिकेशन करने में सक्षम हो गए थे।

Computer icon

  1. कंप्यूटर के डेस्कटॉप में दिखाई देने वाले ऐप्, प्रोग्राम, फ़ोल्डर , fills आदि सब डेस्कटॉप आईकॉन कहलाते हैं इन्हे हिंदी में कंप्यूटर के डेस्कटॉप प्रतीक चिन्ह् कहते हैं थोड़ा सा गहराई से जानने की कोशीश करेंगे तो डेस्कटॉप आइकन हमारे पीसी मैं स्टोर डाटा का graphical user interface होता है।
  2. Desktop icon कंप्यूटर में स्टोर डेटा तक पहुँचने का रास्ता बनाते है क्योंकि हमारा कंप्यूटर सिर्फ डिजिटल मशीन लैंग्वेज को ही समझ सकता है और हमारे डेटा को डिजिटल फॉर्म में नहीं देख सकते हैं इसलिए कंप्यूटर GUI ( Graphical user interface) के माध्यम से हमारे साथ डेस्कटॉप आईकॉन के द्वारा बात करता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि कंप्यूटर Icon क्या होता है? और यह कितने प्रकार के होते हैं? यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...