कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है? Computer ka full form kya hai?

आज हमारे देश में बहुत कम ऐसे लोग हैं, जिनको Computer का पूरा नाम पता होगा। आज के समय में कंप्यूटर का उपयोग सभी क्षेत्र में किया जाता है। आज बहुत से लोगों के मन में एक सवाल आता है कि आखिर होता क्या है कंप्यूटर? कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है?कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते है ? कंप्यूटर का पूरा नाम क्या होता है? कंप्यूटर की परिभाषा क्या होती है? आइए जानते हैं क्या होता है कंप्यूटर का फुल फॉर्म।

Computer का पूरा नाम

सबसे पहले आपको जानकारी दे रहे है आखिर कंप्यूटर कहते किसे हैं और कंप्यूटर का सही अर्थ क्या होता है? आप जानते हैं कंप्यूटर शब्द अंग्रेजी के “कंप्यूट” शब्द से बना हुआ है। इसका हिंदी अर्थ गणना करना होता है। इसको गणना या संगणक यंत्र भी कहा जाता है। इसका आविष्कार गणना करने के लिए हुआ था। पहले के समय में कंप्यूटर का उपयोग केवल कैलकुलेशन करने के लिए किया जाता था, लेकिन आजकल कंप्यूटर का उपयोग डॉक्यूमेंट बनाने, ईमेल, ऑडियो वीडियो देखने के लिए, गेम खेलने के लिए,डेटाबेस के लिए और भी बहुत से कार्य कंप्यूटर के द्वारा ही किए जाते हैं।

Computer की full definition

कंप्यूटर एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक मशीन स्कोर कैलकुलेशन करने के लिए उपयोग में लिया जाता है सभी कंप्यूटर में एक CPU ( Central processing unit ) होता है।  कंप्यूटर पर जो भी काम होते है उन सभी को कंट्रोल CPU कंट्रोल करता है। कंप्यूटर अकेले बिना CPU की मदद से नहीं चलता है। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के दिशा निर्देशों के अनुसार काम करता है। कंप्यूटर इनपुट डिवाइसेज की मदद से डाटा को स्वीकार करता है और बताए गए निर्देशों के अनुसार प्रोसेस को आउटपुट डिवाइस की मदद से यूजर को दे देता है। Also Read: Android Phone Ka Lock Kaise Tode? – HindiKalam

Full form of computer in English

कंप्यूटर शब्द की फुल फॉर्म के बारे में आपने कई बार अपने किसी इंटरव्यू या एग्जाम के दौरान विशेष रूप से सुना ही होगा। कंप्यूटर का इंग्लिश में पूरा नाम इस प्रकार से है

C – common

O – oriented

M – machine

P – particularly

U – united and used under

T – technical and

E – Education

R – research

कंप्यूटर फुल फॉर्म इन इंग्लिश ” कॉमन ओरिएंटेड मशीन पार्टिकुलरली यूनाइटेड एंड यूज्ड अंडर टेक्निकल एंड एजुकेशन” होता है। सही शब्दों में अगर देखा जाए तो कंप्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसके द्वारा बहुत फास्ट कैलकुलेशन करने के लिए इसको उपयोग में लिया जाता है।

आखिर क्या चीज होता है Computer

कंप्यूटर एक ऐसा शब्द है, जिसको आज पूरी दुनिया में हर व्यक्ति बहुत अच्छे से पहचानता है। आप कहीं भी चले जाओ चाहे बैंक, कॉलेज, सरकारी ऑफिस, प्राइवेट ऑफिस, स्कूल आदि जगहों पर अलग-अलग प्रकार से कंप्यूटर का उपयोग करते हुए लोग दिखाई देते होंगे। आज के समय में हर आदमी की जरूरत कंप्यूटर बन चुका है, क्योंकि कंप्यूटर के बिना काम करना भी आज के समय में बहुत मुश्किल हो गया है। आज इंसान के जीवन को कंप्यूटर ने बहुत आसान बना दिया है।

पहले हर काम को करने के लिए एक आदमी को घंटों लग जाया करते थे लेकिन आज सभी कार्य कंप्यूटर की मदद से कुछ सेकंड में ही हो जाते हैं, इसीलिए आज आप सब लोग जानते हो कि कंप्यूटर का कितना महत्व बढ़ गया है। Also Read: Facebook का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

Computer शब्द की उत्पत्ति

कंप्यूटर एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जिससे किसी भी जानकारी के साथ साथ काम करने के लिए उसको डिजाइन भी कर सकते हैं।कंप्यूटर शब्द लैटिन भाषा के ‘ putare’ शब्द से लिया हुआ है, इसका इस्तेमाल गणित भाषा के लिए किया जाता था। इसका सही शब्दों में अर्थ कैलकुलेशन अर्थात गणना करना होता है।

ग्रीक शब्द कंप्यूट और लैटिन शब्द कंप्यूटर से कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति मानी जाती है,लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जो इस बात को नहीं मानते हैं उनका मानना है कि कंप्यूटर का कोई फुल फॉर्म नहीं होता है।

Brief History of Computer in Hindi - कंप्यूटर का संपूर्ण इतिहास

Computer का इतिहास

कंप्यूटर का आविष्कार चार्ल्स बैबेज ने किया था।इन्होंने सबसे पहले एक मैकेनिकल मशीन को बनाया था जोकि analytic इंजन के नाम से जानी जाती थी।

शुरुआत में कंप्यूटर का प्रयोग सिर्फ गणना करने के लिए ही किया जाता था लेकिन आज यह एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन होने के साथ-साथ पूरी तरह डिजिटल हो गई है इसीलिए इसके अंदर उच्च क्षमता और तेज कार्य करने की गति होने के कारण आज कंप्यूटर का बहुत महत्व बढ़ गया है।

Computer का पूरा नाम हिंदी में

कंप्यूटर को हिंदी में संगणक यंत्र कहते हैं। कंप्यूटर शब्द  लेटिन के ” compute”शब्द से लिया गया है। हिंदी में कंप्यूटर का पूरा नाम “आमतौर पर संचालित मशीन विशेष रूप से प्रयुक्त तकनीकी शैक्षणिक अनुसंधान” है।

  • सी – आम तौर पर
  • ओ – संचालित
  • एम – मशीन
  • पी – विशेष रूप से
  • यू – प्रयुक्त
  • टी – तकनीकी
  • ई –  शैक्षणिक
  • आर – अनुसंधान

कंप्यूटर के अलगअलग फुल फॉर्म इन इंग्लिश

जब कंप्यूटर की फुल फॉर्म के बारे में सर्च किया गया तो उसने यह मालूम हुआ कि कंप्यूटर का कोई फुल फॉर्म नहीं होता है। यह पूरा एक शब्द है, लेकिन फिर भी बहुत से लोगों ने कंप्यूटर की फुल फॉर्म लिस्ट कंप्यूटर के द्वारा ही बना रखी है आइए जानते हैं..

  • कॉमन ओरिएंट मशीन पार्टिकुलर यूज्ड फॉर ट्रेड एजुकेशन एंड रिसर्च
  • कॉमन ऑपरेशंस मेड पॉसिबल अंडर टेक्निकल इंजीनियरिंग रिसर्च
  • कंप्यूटिंग ओरिएंटेड मैनीपुलेशन प्रोग्रामिंग यूजिंग टेक्नोलॉजी एजुकेशन एंड रिसर्च
  • कॉमन ऑपरेटिंग मशीन पार्टिकुलरली यूज्ड फॉर ट्रेनिंग एजुकेशन एंड रिर्पोटिंग।
  • कैपेबल ऑफ मेकिंग परफेक्टली अनकंप्लिकेटेड टास्क एक्सट्रीमली रिगोरोस

आज कंप्यूटर की फुल फॉर्म के बारे में सभी लोगों की अलग-अलग जवाब होते है। आपको कंप्यूटर की फुल फॉर्म के बारे में ही सभी जानकारी विस्तृत रूप में बताई हैं। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल कंप्यूटर की फुल फॉर्म जरूर पसंद आया होगा। इससे जुड़ी हुई किसी और जानकारी के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट कर सकते हैं और इस आर्टिकल को लाइक शेयर भी कर सकते हैं।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!