कंप्यूटर कीबोर्ड के प्रकार और प्रयोग?

कंप्यूटर कीबोर्ड इन हिंदी Keyboard in Hindi meaning कंप्यूटर हिंदी कीबोर्ड चार्ट हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड इन हिंदी डाउनलोड कीबोर्ड हिंदी इंग्लिश की बोर्ड के प्रकार हिंदी के विभिन्न कीबोर्ड क्या आपके मन में यह प्रश्न आया है कि कंप्यूटर के साथ लगे हुए कीबोर्ड या लैपटॉप में इनबिल्ट कीबोर्ड के पीछे की क्या कहानी है ।

हम आपको बता दें कि कंप्यूटर से पहले कीबोर्ड का निर्माण हो गया थाकीबोर्ड कंप्यूटर के साथ इस्तेमाल किए जाने वाला एक प्राथमिक इनपुट डिवाइस होती है यह परंपारिक टाइपराइटर की तरह होता है जो मेकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक की बोर्ड के समान कुंजी (Button) व्यवस्था का इस्तेमाल करता है ।

एक इलेक्ट्रॉनिक टाइपराइटर के समान एक कीबोर्ड भी अक्षरों, संख्याओं और कुछ अन्य बटनों का एक समूह होता है जो टाइप करने और अतिरिक्त कार्य करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

कंप्यूटरों कीबोर्ड के प्रकार और प्रयोग?

कंप्यूटर कीबोर्ड का कार्य (Function of keyboard)

यदि सरल शब्दों में कहा जाए तो कंप्यूटर के कीबोर्ड का उपयोग बटनों या कुंजियों को दबाकर कंप्यूटर सिस्टम मे वर्णों और कार्यों को दर्ज करने के लिए किया जाता है कीबोर्ड का कोई मानक नहीं होता इसलिए आप कुछ में कम और कुछ में अधिक बटन देख सकते हैं परन्तु कुछ सामान्य बटन होते हैं।

जो सभी कीबोर्ड में पाए जाते हैं ज्यादातर कीबोर्ड का कार्य समान होता है जो ऑपरेटर को कंप्यूटर पर लिखने को अनुमति देती है कंप्यूटर सेटिंग्स से कीबोर्ड करीब बहुत सारे भाषाओं में सेट किया जा सकता है अच्छा की तरह संख्याएँ ,बेसिक नेविगेशन फ़ंक्शन जैसे- arrow keys और Enter कुंजी भी कीबोर्ड पर मौजूद होता है।

Keyboard का आविष्कार

जैसे कि आपको पता है कि कीबोर्ड कंप्यूटर का वर्तमान में कितना महत्वपूर्ण भाग है और आपके मन में यह भी प्रश्न आता होगा कि कीबोर्ड को किसने बनाया होगा तो हम आपको बता दें कि कीबोर्ड के जन्मदाता अमेरिका के रहने वाले क्रिस्टोफर लेथम शोलेज ( Christopher lathom Sholes) ने सन 1868 में किया गया था और उनको “Father of the Typewriter और Inventor of the Qwerty keyboard ” के नाम से जाना जाता है ।

जो सबसे पहले Typewriter शोलेज के माध्यम से बनाया गया था उसमें सभी words ABCD के form मे थे इसके कारण से keys को type करने में बहुत ज्यादा समस्या आती है और स्पीड भी बहुत कम होती थी तथा उस समय इतनी Backspace button भी नहीं होता था पी जी से गलतियों को भी सुधारा नहीं जा सकता था ।

इस परेशानी को सही करने के लिए क्रिस्टोफर ने नए तरह के कीबोर्ड को डिजाइन किया जिससे keys Qwerty form मे थे इसलिए इसका नाम भी Qwerty रख दिया गया अब इस keys के form के कारण से टाइपिंग की स्पीड भी बढ़ने लगी और टाइप करने में गलतियाँ भी कम होने लगी जिससे कि यह keyboard sequence काफी पॉपुलर हो गया और आज भी कीबोर्ड में इसी keys sequence का इस्तेमाल किया जाता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि कंप्यूटर keyboard के प्रकार और प्रयोग तथा keyboard का आविष्कार किसने किया है? हमारे आज के इस पोस्ट से आपने आज अवश्य ही कुछ नया जरूर सीखा होगा हमारे यहाँ पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...