Computer Memory क्या है?

Computer Memory एक ऐसा भाग है कंप्यूटर का जोखिम डाटा को सुरक्षित स्टोर करने के लिए काम आता है यह एक तरह का फिजिकल डिवाइस होता है इसका इस्तेमाल कम्प्यूटरों में अस्थायी तथा स्थायी तौर पर डाटा इंफॉर्मेशन और instruction  को स्टोर करने के लिए किया जाता है। आज के इस पोस्ट में आपको कंप्यूटर मेमोरी के बारे में सब कुछ जानने को मिल जाएगा आपको किसी दूसरी जगह पर जाने की आवश्यकता नहीं है इसलिए हमारे इस पोस्ट को लास्ट तक पूरा जरूर पढ़े।

Computer Memory

कंप्यूटर मेमोरी क्या है?

कंप्यूटर मेमोरी कोई भी भौतिक उपकरण है जो अस्थायी रूप से जानकारी संग्रहीत करने में सक्षम है, जैसे RAM (रैंडम एक्सेस मेमोरी), या स्थायी रूप से, जैसे ROM (रीड-ओनली मेमोरी)। मेमोरी डिवाइस एकीकृत सर्किट का उपयोग करते हैं और ऑपरेटिंग सिस्टम , सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर द्वारा उपयोग किए जाते हैं ।

Computer Memory एक ऐसा storage space है Computer मे जहाँ data जिसे की process किया जाता है तथा instructions जो processing  के लिए चाहिए वो वहाँ पर स्टोर किए जाते हैं Memory  की बात करे तो यह एक मनुष्य के दिमाग की तरह ही काम करता है। इसका उपयोग data और instructions store करने के लिए होता है Computer Memory की divide किया जाता है काफी Number के small parts मे जिन्हे की cells कहते हैं। हर एक location या cell की एक unique address होती है जो की varies करती हैं zero से Memory size minus one।

कंप्यूटर मेमोरी क्या है::  यह निर्देशों और परिणामों को संग्रहीत या सहेजता है, परिणाम स्थायी रूप से और साथ ही अस्थायी रूप से सहेजे जा सकते हैं। एक बार सहेजे गए डेटा या निर्देश को पुनः प्राप्त किया जा सकता है या जब भी उपयोगकर्ता मांग करता है तो उसे याद किया जा सकता है या समीक्षा की जा सकती है। वे आवश्यकता के अनुसार बड़ी मात्रा में डेटा और जानकारी संग्रहीत कर सकते हैं। उपयोगकर्ता जब भी आवश्यकता हो डेटा का उपयोग कर सकता है।

मेमोरी के रूप में उपयोग की जाने वाली कंप्यूटर हार्ड डिस्क में डेटा की मात्रा जैसे गाने, मूवी, चित्र, सॉफ़्टवेयर को संग्रहीत करने की क्षमता होती है, जब भी या जहां भी उपयोगकर्ता मांग करता है, इस डेटा तक आसानी से पहुंच प्राप्त कर सकता है। उपयोगकर्ता अपने डेटा के बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं, क्योंकि डेटा लगभग स्थायी रूप से संग्रहीत होता है। Also Read: प्रोसेसर क्या है और कैसे काम करता है? What is Processor in Hindi?

Memory कितने प्रकार की होती है?

  1. प्राथमिक मेमोरी = प्राथमिक मेमोरी कंप्यूटर के सीपीयू का एक जरूरी हिस्सा होता है इसे आंतरिक मेमोरी भी कहा जाता है computer की क्षमता को आंकने मे इस आंतरिक मेमोरी की  संगृहीत क्षमता का काफी महत्व होता है कंप्यूटर को मैनपुरी में सभी प्रोग्राम डेटा के साथ संग्रहीत होते हैं यह दो प्रकार के होते हैं ram और  rom
  2. द्वितीय मेमोरी = प्राथमिक मेमोरी के अतिरिक्त कंप्यूटर में एक और तरह की मेमोरी काम में लाई जाती है इसे द्वितीय या सहायक मेमोरी कहते हैं इस मेमोरी में डाटा लंबे समय तक संग्रहित होता है।

प्राथमिक मेमोरी की संरचना सेमीकंडक्टर पर आधारित होती है जो कि अधिक लागत वाले होते हैं यदि सेमीकंडक्टर आधारित मेमोरी काफी तेज गति से काम करती है परंतु काफी लागत की वजह से इसका इस्तेमाल एक सीमा तक ही किया जा सकता है। इतनी महंगी होने के वजह से प्राथमिक मेमोरी की प्रति बिट संग्रहण लागत काफी लगता है सेकेंडरी मेमोरी काफी कम लागत में ही अधिक सूचनाओं को संग्रहण एवं संरक्षण कर सकती है।

आज के समय में कंप्यूटर का इतना अधिक उपयोग  को नज़र मे देखते हुए जिसमे प्रोग्राम हेतु बड़ी संख्या में सूचनाओं के संग्रहण की जरूरत ही सिर्फ प्राथमिक मेमोरी के संग्रहण के आधार पर कार्य नहीं हो सकता द्वितीय मेमोरी गति में काफी धीमी होती है। परन्तु भंडारण क्षमता अधिक होने की वजह से आज के समय में कंप्यूटर इस्तेमाल मे इसकी उपयोगिता बढ़ गई है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि कंप्यूटर की मेमोरी क्या है ?और यह कितने प्रकार की होती है यह पोस्ट  आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...