सीपीयू के कितने भाग होते हैं? CPU part in Hindi?

CPU के भाग इस प्रकार के बहुत सारे प्रश्नों के उत्तर आपको आज हम बताने वाले हैं इस विषय में सीपीयू मैं कंप्यूटर का सभी समाचार तथा डेटा CPU में ही मौजूद होते है।

कंप्यूटर का है और डिजिटल ज्ञान युक्त होता है वृद्धि होगी को आगे की प्रक्रिया में सबसे पहले कंप्यूटर में सहायता की परन्तु सीपीयू आपके कंप्यूटर को धारणा नहीं हैं इस कंप्यूटर के माध्यम से कंप्यूटर जैसे कंप्यूटर को टाइप किया गया है।

जैसा कि वह कंप्यूटर के जैसा उदाहरण के लिए – मूवी देखना, टाइपिंग करना, प्रिंट करना कंप्यूटर कंप्यूटर में एक कंप्यूटर के लिए गलत CPU कंप्यूटर का एक सदस्य होता है।

सीपीयू के कितने भाग होते हैं? CPU part in Hindi?

सीपीयू CPU क्या है?

सीपीयू कंप्यूटर मदरबोर्ड में लगे एक चिप को कहते है सीपीयू का पूरा नाम “सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट” होता है ऐसे कंप्यूटर का मस्तिष्क भी कहते हैं क्योंकि कंप्यूटर में हो रहे सभी कार्यों को सीपीयू ही संभालना है।

यह डेटा को रैम,मेमोरी, और हार्डवेयर, कीबोर्ड, माउस और माइक्रोफ़ोन से लेता है और इस डेटा को प्रोसेसर करता है फिर हमें स्पीकर और मॉनिटर डिवाइस मैं परिणाम देता है सीपीयू को सीपीयू के अलावा माइक्रोप्रोसेसर, प्रोसेस और ब्रेन ऑफ कंप्यूटर के नाम से भी जाना जाता है।

इसको ब्रेन ऑफ कंप्यूटर यह कंप्यूटर का दिमाग इसलिए कहते हैं क्योंकि इस प्रकार मनुष्य का दिमाग काम करता है ठीक उसी प्रकार से सीपीयू भी कार्य करता है।

हमें अगर वह अंकों का गुणा करने को कहा जाए तो सबसे पहले हम अपने दिमाग से सोचते हैं इसका जवाब क्या होगा?फिर सोचने के पश्चात् ही हम आपको उत्तर देते हैं परंतु कंप्यूटर मनुष्य के दिमाग की तुलना में कम समय सोचने में लेता है और उसका उत्तर बहुत ही जल्दी हमें देता ह।

 सीपीयू बड़े से बड़े जोड़, घटाव ,गुणा, भाग कुछ सेकंड मे कर सकता है परन्तु इन सबको करने के लिए सीपीओ अकेले नहीं है सीपीयू के कुछ भाग होते हैं।

सीपीयू के मुख्य भाग

  1. A. L. U = एलयू का पूरा नाम “अर्थ मेडिकल एंड लॉजिकल यूनिट” होता है एलयू का कार्य कंप्यूटर में सुझाव गणना या अंकगणितीय गणना जोड़ना घटाना, गुणा,भाग इतने आदि करना होता है एलयू ही कंप्यूटर के सभी गणितीय और लौजिकल काम को पूरा करता है।
  2. C. U = कंट्रोल यूनिट (Control Unit) यह समस्या कंप्यूटर को कंट्रोल करने का कार्य करता है।
  3. M. U = मैमोरी यूनिट (Memory Unit) सीपीयू का यह भाग डाटा को स्टोर करने का काम करता है इसे कंप्यूटर का स्टोरहाउस भी कहा जाता है मैमोरी यूनिट के दो भाग होते हैं
  4. इंटरनल मेमोरी
  5. एक्सटर्नल मेमोरी

Also Read: बीएससी में फीस कितने लगती है? B.Sc me kitni fees lagti hai?

CPU के कार्य (Function of CPU in Hindi)

जैसा कि हमने पहले ही बता दिया है की CPU कंप्यूटर का सिस्टम का सबसे प्रमुख डिवाइस है क्योंकि इसका नाम कंप्यूटर में सबसे प्रमुख होता है यहाँ हम कंप्यूटर सीपीयू के काम क्या है विस्तारपूर्वक से बताएंगे-

  • सीपीयू इनपुट प्राप्त करने के लिए मेमोरी Access का डाटा read करता है।
  • CPU कंप्यूटर की बोर्ड से प्राप्त निर्देशों का पालन करता है।
  •  सीपीयू कंप्यूटर से सभी कार्यों को कंट्रोल और प्रोसेस करता है।
  • CPU कंप्यूटर से मिलने वाले प्रोग्राम और इन्ट्रोडक्शन के आधार पर काम करता है।
  • सीपीयू इनपुट डिवाइस से डेटा प्राप्त कर परिणाम दिखाता है।
  • कंप्यूटर के सभी कार्यों को प्रोसेस CPU करता है।
  • सीपीयू अंकगणितीय गणना तथा तार्किक गणना करता है।
  •  सीपीओ इनपुट को आउटपुट में बदलता है।
  • CPU इनपुट डिवाइस और आउटपुट डिवाइस को आपस में जोड़ता है।
  • सरल भाषा में कहा जाए तो कंप्यूटर का भी सभी काम CPU से होकर गुजरता है यह कंप्यूटर के लिए दिमाग का कार्य करता है सीपीयू इनपुट डिवाइस है और न ही आउटपुट डिवाइस है यह सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट है जो इनपुट और आउटपुट को आपस में कनेक्ट करता है।

निष्कर्ष =  आज इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि सीपीयू के कितने भाग होते है तथा CPU के काम क्या होते है और CPU क्या होता है? उम्मीद है आप पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...