Cricketer Kaise Bane- Cricket Kya Hai?

अगर आप भी क्रिकेट को पसंद करते हैं, ओर क्रिकेटर बनना चाहता हैं। तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि क्रिकेटर बनने के लिए क्या क्या जरूरी हैं। व इसके लिए किस प्रकार से तयारी करनी होंगी। 

वर्तमान समय मे क्रिकेट सबसे अधिक लोकप्रिय खेलो में से एक माना जाता हैं। और न केवल भारत मे बल्कि अन्य देशो में इसकी लोकप्रियता बहुत ज्यादा हैं। क्रिकेट में बेहतर भविष्य बनाने के लिए लाखों युवा दिनरात मेहनत कर रहे हैं। परंतु चलते कम्पटीशन की वजह से सिलेक्शन लेना इतना सरल नही हैं। तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको क्रिकेट से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने का प्रयाश करेंगे। व क्रिकेटर कैसे बना जाता हैं। इस विषय मे मार्गदर्शन करेंगे। तो चलिए बिना देरी किये शरू करते हैं आज के इस विषय को कि क्रिकेटर कैसे बने?

Cricketer Kaise Bana- Cricket Kya Hai?

Cricketer कैसे बने?

एक बेहतर खिलाड़ी बनने के लिए सर्वप्रथम आपको आवश्यकता हैं। कि आप भलीभांति क्रिकेट खेलना जनता हो। यही नही इसके अलावा आपको क्रिकेट के हर एक छोटे से लेकर बड़े पैमाने तक की जानकारी रखना अनिवार्य हैं। क्रिकेटर बंनने की कोई निर्धारित समय सीमा नही होती। परंतु फिर भी इसमें कैरियर बनाने के लिए शरुआत से ही खेल में अछि पकड़ होनी चाहिए। इसके लिए आप स्कूल स्तर पर होने वाले खेलो में भी भाग ले सकते हैं। वही दूसरी ओर जिन बच्चो के अविभावक शरुआत से ही क्रिकेट को लेकर रुचि दिखाते हैं उनके लिए क्रिकेट अकादमी भी एक बेहतर विकल्प हैं। इसके अलावा एक क्रिकेटर बनने के लिए ओर किन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी हैं। 

यह भी पढिए:  Website kya hai in hindi? वेबसाइट क्या है इन हिंदी?

क्रिकेटर बनने के लिए किन किन बातों का विशेष ध्यान देना चहिये?

अगर आपको क्रिकेटर बनना का सपना हैं, तो सबसे पहले आपको दी गयी बातों पर विशेष ध्यान देना होगा। 

  • सर्वप्रथम एक बेहतर क्रिकेटर बनने के लिए आपको एक अच्छे मार्गदर्शक की आवश्यकता हैं। जो आपको समय समय पर खेल के हिसाब सही स्पस्टरूप से परिशिक्षण दे सके।
  • किसी भी क्रिकेट अकादमी को जॉइन करने से पहले सभी क्रिकेट सम्बन्धित उपकरणों को खरीदना होगा। जिससे की आप लगातार अभ्यास कर सके।
  • क्रिकेटर बनने के लिए अधिक डिग्री या उच्च शिक्षा की कोई आवश्यकता नही होती। परंतु पर्सनालिटी डेवलोपमेन्ट को सुधारने के लिए आपकी सॉफ्ट स्किल्स बेहतर होनी चाहिए।
  • क्रिकेटर बनने के लिए शरुआती दौर से ही धैर्य व आत्मविश्वास की कड़ी जरूरत होती हैं। 11 खिलाड़ियो में चयनित होने के लिए आपको जिस कठोर परिश्रम की जरुरत होती हैं उसको ध्यान में रखते हुए निरन्तर प्रयाश ही सफलता की कुंजी हैं। 
  • इसके अतिरिक्त शारीरिक व मानशिक दशा बिल्कुल स्पस्ट व मजबूत होनी चहिये। 

भारत में क्रिकेट सिर्फ एक खेल से बढ़कर है। यह न केवल एक धर्म है बल्कि उस मामले के लिए सबसे अधिक पालन किया जाने वाला धर्म है। और स्पष्ट रूप से, इसमें एक करियर एक पुरस्कृत होने वाला है। इस प्रकार, यह जानना आश्चर्यजनक नहीं है कि हर बच्चा एक दिन प्रसिद्ध नीली जर्सी पहनने का सपना देखता है। इस तरह की महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धा के साथ, करियर की शुरुआत से ही सही कदम उठाने की जरूरत है। यदि आप अपने या अपने बच्चों के लिए कुछ मार्गदर्शन की तलाश में हैं, तो यहां एक क्रिकेटर कैसे बनें (भारत में) पर एक कदम-वार मार्गदर्शिका दी गई है।

क्रिकेट अकादेमी व बैलन्स diet का क्या योगदान रहता है?

एक अच्छा कोच और एक मेहनती संस्कृति के साथ एक अच्छी अकादमी बाधाओं को बढ़ाने में काफी मदद करती है। किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए सभी को मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। यही बात क्रिकेट पर भी लागू होती है। कठिन यात्रा में मार्गदर्शन के लिए आपको एक अनुभवी और जानकार मदद की जरूरत है। इसलिए बाहर जाइए और अपने क्षेत्र की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट अकादमी ढूंढिए और उसमें चयनित होने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दीजिए।

हर पेशेवर क्रिकेट खिलाड़ी ने किसी न किसी अकादमी में सीखा और अभ्यास किया है। परीक्षणों में सीधे दिखाकर राज्य या राष्ट्रीय पक्ष में सीधे प्रवेश करना लगभग असंभव है। कई सेवानिवृत्त और वर्तमान खिलाड़ियों के अपने खेल संस्थान और अकादमियां भी हैं क्योंकि वे उसी के महत्व को समझते हैं।

क्रिकेट एक शारीरिक रूप से मांग वाला खेल है जो घंटों तक चलता है। वास्तव में, क्रिकेट सबसे अधिक समय लेने वाला खेल है जो 5 दिनों (टेस्ट मैच) तक चल सकता है। जमीन पर बने रहने और प्रदर्शन करने के लिए, आपको अपनी फिटनेस को बेहतरीन बनाने की जरूरत है। एक संतुलित आहार और कसरत दिनचर्या आपकी भूमिका के लिए उपयोग की जाने वाली विशेष मांसपेशियों की ताकत और सहनशक्ति के निर्माण में मदद करेगी।

इन सभी बिन्दुओ को ध्यान मे रखते हुए एक बेहतर क्रिकेटर की शरुआत की जा सकती है। आशा करते है,आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको क्रिकेट के बारे मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी। ऐसी ही पोस्टों को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके जानकारी ले सकते है। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...