CSC Center me Kya Kaam Hota Hai – जानिए इस सेंटर में क्या क्या काम होता है

CSC center me kya kaam hota hai – आज के इस आर्टिकल में हम CSC यानी कि कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) जो कि सरकार के द्वारा शुरू की गई एक पोर्टल है जिस पर सभी सरकारी और प्राइवेट काम किया जाता है इस विषय के ऊपर पूरी विस्तार से जानेंगे। आज भारत में बहुत सारे जगहों पर छोटे-छोटे जगहों पर CSC सेंटर खोले हुए हैं जहां पर सरकारी और प्राइवेट काम किए जाते हैं जिससे ग्रामीणों को और शहर से दूरदराज बसे हुए लोगों को सरकारी सुविधाओं से जुड़ जाता है। 

इन CSC सेंटर में बहुत सारे काम होते हैं जैसे कि पासपोर्ट बनाना आधार कार्ड बनाना पैन कार्ड बनाना जाति आवासीय प्रमाण पत्र बनाना और भी बहुत सारे प्राइवेट काम भी किए जाते हैं। आज बहुत सारे लोग CSC सेंटर खोलने की आईडी लेकर और इससे संबंधित सर्विसेस लोगों को लेकर महीने के अच्छे खासे पैसे भी कमा रहे हैं।

स्वागत करता हूं दोस्तों आप सभी का आज के हमारे इस आर्टिकल जोकि CSC center me kya kaam hota hai विषय के ऊपर केंद्रित है। आज की शादी कल में हम आपको इस विषय से संबंधित सभी जानकारी देंगे आपको बताएंगे कि CSC सेंटर क्या हो क्या होता है और सरकार ने इसकी शुरुआत की है हम आपको यह भी बताएंगे कि CSC center me kya kaam hota hai और यह महत्वपूर्ण क्यों है। यदि आप भी इस विषय के बारे में पूरी विस्तार से जानना चाहते हैं या CSC सेंटर कैसे खोलते हैं इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देंगे इसके लिए आप अंत तक बने रहे हमारे इस आर्टिकल के साथ।

CSC Center me kam

CSC  क्या होता है

CSC  का पूरा नाम कॉमन सर्विस सेंटर होता है जिसे भारत सरकार के द्वारा ग्रामीणों को और शहर से बसे दूरदराज लोगों को दिए कैनलाइजेशन से जोड़ने के लिए और सरकारी सुविधाओं का प्राप्त उन्हें भी हो सके इसके लिए इसका शुरुआत किया गया है। CSC 1 कंप्यूटर सेंटर की तरह ही होता है जिस पर बहुत सारी सरकारी काम और प्राइवेट काम भी किए जाते हैं। CSC सेंटर पर बैंक से जुड़ी सभी कार्य भी किए जाते हैं जैसे कि खाता खोलना निकासी करना।

सरकार के द्वारा शुरू की गई सरकारी योजनाएं जैसे कि स्वास्थ्य योजनाएं रोजगार योजना है और भी सभी प्रकार की योजनाओं से संबंधित कार्य को CSC सेंटर में किया जाता है। ग्रामीणों को इस सेंटर से काफी फायदा हुआ है और उन्हें भी डिजिटल इंडिया के तहत इस सेंटर के माध्यम से जोड़ा गया है।

CSC  को VLE के द्वारा पूरे देश में संचालित किया जाता है। VLE का पूरा नाम Village level enterpreneur हैं। आज बहुत सारे लोग CSC सेंटर खोलकर महीने के अच्छे खासे पैसे कमाते हैं। CSC सेंटर खोलने पर आपको सरकार के द्वारा कमीशन दी जाती है। CSC सेंटर खोलने के लिए आपको सरकार से CSC की आईडी लेनी होगी उसके बाद ही आप CSC सेंटर खोल सकते हैं।

CSC  सेंटर कैसे खोले

दोस्तों यदि आप भी CSC सेंटर खोलना चाहते हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है और वहां से ऑनलाइन आवेदन करना है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है और एक फॉर्म भरकर ऑनलाइन सबमिट करना होता है उसके बाद आपको CSC सेंटर खोलने की आईडी मिल जाती है।

CSC Center me kya kam hota hai

CSC सेंटर में बहुत सारी सरकारी और प्राइवेट सर्विसेस उपलब्ध होती है। यदि आप भी जाना चाहते हैं कि CSC में मुख्य रूप से क्या-क्या काम होता है और कौन-कौन से सर्विसेस दी जाती हैं तो चलिए आपको बताते हैं:-

  • CSC में गवर्नमेंट सर्विसेस यानी कि सरकार के द्वारा शुरू की गई सभी सरकारी योजनाएं और सभी सरकारी कामों को किया जाता है।
  • CSC में इंसुरेंस से संबंधित भी सभी कार्य को किया जाता है।
  • CSC सेंटर में इलेक्ट्रिसिटी का बिल भी पेमेंट किया जाता है।
  • CSC सेंटर में वाटर बिल और सभी प्रकार के बिल का भुगतान भी किया जाता है।
  • CSC सेंटर में सभी प्रकार की ऑनलाइन टिकट भी बुक की जाती है।
  • CSC सेंटर के माध्यम से आप बहुत सारे कॉलेजों और स्कूलों का भी भुगतान कर सकते हैं।
  • बहुत सारे सरकारी दस्तावेज जैसे कि स्थानीय प्रमाण पत्र जन्म प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र बनाया जाता है।

Also Read – How to earn money from roposo app रोपोसो एप से पैसे कैसे कमाए

Conclusion

दोस्तों आज का हमारा यह आर्टिकल CSC center me kya kaam hota hai विषय के ऊपर केंद्रित था। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि CSC क्या होता है और यदि आप जैसी खोलना चाहते हैं तो किस तरह इसकी ऑनलाइन आवेदन करके और इसकी आईडी लेकर CSC सेंटर खोल सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको यह भी बताया कि CSC सेंटर में मुख्य रूप से कौन-कौन सी काम किया जाता है।

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और कमेंट करके बताएं कि यह आर्टिकल आपको कैसा लगा।

धन्यवाद

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...