CSC Digital Seva Portal : अपना डिजिटल सेवा केंद्र पंजीकरण, New CSC ID सीएससी रजिस्ट्रेशन

CSC Digital Seva Portal एक ऐसा केंद्र होता है इसके द्वारा केंद्र सरकार की सुविधाओं को नागरिको तक सरल तरीके से पहुंचाया जाता है CSC Centre का मतलब कॉमन सर्विस सेंटर होता है जन सेवा केंद्र यहाँ पर बहुत तरह के डॉक्यूमेंट बनाए जाते है।

और सभी तरह के सरकारी काम किये जाते हैं कॉमन सर्विस सेंटर किसी भी रजिस्टर्ड विलेज लेवल इंटरप्रेन्यारे के अंतर्गत चलाया जाता है अब इसमें कोई भी व्यक्ति अपना सीएससी सेंटर डिजिटल सेवा केंद्र खोल सकता है इसके लिए जिस व्यक्ति के पास ज़रूरी डिजिटल उत्पादन और उपलब्ध होता है और वह पात्रता की शर्तों के अनुसार करता है।

CSC Digital Seva Portal : अपना डिजिटल सेवा केंद्र पंजीकरण, New CSC ID सीएससी रजिस्ट्रेशन

CSC Digital Seva Portal Apply online

कॉमन सर्विस सेंटर जनसेवा केंद्र खोलने के लिए आवेदन करने वाले सभी लाभार्थियों की आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए डिजिटल सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को ऑनलाइन जारी कर दिया गया है।

देश के जो भी इच्छुक हिताधिकारी अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र CSC सेंट्रल आवेदन करना चाहते हैं तो वह डिजिटल सेवा केंद्र 2021 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

तो आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं कि आप किस तरह सीएससी सेंटर खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

CSC Digital Seva Portal का उद्देश्य

इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य माध्यम और निम्न आय वर्ग को जोड़ना और विश्व स्तरीय सेवा प्रदान करना है इस पोर्टल के तहत उपभोक्ताओं के दरवाजे तक सुविधाओं को लाना होता है।

जिससे उन्हें एक जीवंत डिलिवरी तंत्र के द्वारा विभिन्न प्रकार की सेवाओं तक पहुँचने में सहायता मिल सके डिजिटल इंडिया पोर्टल के द्वारा सरकारी विशाल दर्शकों के लिए अभिनव उत्पादों और समाधान का निर्माण करना चाहती है डिजिटल कारण से राष्ट्र के विकास में सकारात्मक योगदान मिल रहा है।

Also Read: Up Kisan karj mafi list 2021: किसान कर्जमाफी लिस्ट 2021 यूपी कैसे देखें?

डिजिटल इंडिया पोर्टल के विजन क्या है?

  • देश की तरक्की में योगदान देते हुए योग युवाओं को उद्यमशीलता के अवसरों से सख्त करना।
  • विश्व स्तर पर यात्रा और आईडी संबंधित सेवाएं के क्षेत्र में सबसे पसंदीदा अत्याधुनिक समाधान।
  • भारत की पहली और बड़ी फास्ट मूविंग कंज़्यूमर सर्विसेज कंपनी हो।
  • हम विशाल दर्शकों के लिए अभिनव उत्पादों और समाधानों का निर्माण करना चाहते हैं और हमारे राष्ट्र के विकास में सकारात्मक योगदान दे रहे हैं।

जनसेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन डिजिटल सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन

जनसेवा केंद्र दूर के ग्रामीण इलाकों में निवास करने वाले लोगों को डिजिटल सुविधाएं देने के लिए केंद्र सरकार की अनुमति से खोला जाता है या सीएससी केंद्र हर एक गांव तथा शहर में भी खोला जा सकता है।

 “कॉमन सर्विस सेंटर” सीएससी योजना डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के अंतर्गत एक योजना होता है जो यह कॉमन सर्विस सेंटर भारत की प्रत्येक राज्य में चलाया जा रहा है और स्वास्थ्य, उपयोगिताओं भुगतान, शिक्षा कृषि और वित्तीय सेवाएँ बी2सी सेवाएं जी2सेवाएं आदि क्षेत्रों में सेवाएं दे रहे हैं। CSC online रजिस्ट्रेशन के लिए कोई शुल्क नहीं है यह बिलकुल फ्री है।

New CSC ID Registration

डिजिटल सेवा केंद्र स्टेशन करवाने वाले हिताधिकारी को कम से कम शिक्षित योग्यता 10 वीं कक्षा पास होना अनिवार्य होता है देश का कोई भी व्यक्ति command सर्विस सेंटर के पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

उन्हें CSC आईटी दी जाएगी इसकी सहायता से वह लोग अपने इलाके में जनसेवा केंद्र खोल सकते हैं देश के लोग अपना सर्विस सेंटर खोलकर बेहतर कमा सकते हैं।

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि CSC Digital seva Portal : अपना डिजिटल सेवा केंद्र पंजीकरण और जनसेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन डिजिटल सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर हमने आपको इस पोस्ट में दिया है आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...