(New update) जनसेवा केंद्र सीएससी कैसे खोलें CSC online Registration 2022

Apna Digital CSC ID Registration = Online आवेदन CSC रजिस्ट्रेशन 2022 मैं ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो जान लेते हैं सीएससी सेंटर मतलब कॉमन सर्विस सेंटर के नाम से भी जाना जाता है इस पोस्ट के माध्यम से आज हम सीएससी रजिस्ट्रेशन 2022 में आपको जानकारी देंगे।

सीएससी रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन आवेदन (CSC Registration 2022) मैं कैसे करें, ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है और दस्तावेज कौन से लगेंगे और आप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते हैं तो आपको सीएससी रजिस्ट्रेशन करवा लेनी चाहिए जिससे आप काफी ज्यादा आमदनी पा सकते हैं।

(New update) जनसेवा केंद्र सीएससी कैसे खोलें CSC online Registration 2022

परंतु अब सीएससी सेंटर खोलना पहले काफी आसान था परन्तु सरकार के माध्यम से भी अधिक बदलाव किए गए हैं जैसे कि सीएचसी में रजिस्ट्रेशन करते वक्त में सीएससी आईडी और पासवर्ड कुछ दिनों बाद उपलब्ध कराई जाती थी परन्तु सीबएससी रजिस्ट्रेशन 2022 नए नियम के अनुसार सी एस सी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सीएसई।

रजिस्ट्रेशन 2022 करते ही आपको पासवर्ड आईडी ईमेल के माध्यम से आपको प्राप्त हो जाती है जिससे आप और आपके कारोबार में कोई रुकावट नहीं होती तो चलिए जानते हैं सीएससी रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कैसे करें इस पोस्ट के द्वारा जानते हैं।

(Digital CSC) CSC-Registration

CSC चलाने वाले लाभार्थी को हर साल रजिस्ट्रेशन की रिन्यू करवाना चाहता है जिसके तहत लाभार्थी विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिवेन्यू करवा सकते हैं अगर आप रिन्यू नहीं करवातें हैं तो आप की सेवाएं 1 साल के अंदर ही बंद हो जाती है अगर आप सीएससी का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको CSC ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऋण में करवाना अनिवार्य रहेगा।

सीएससी केंद्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सेंट्रल स्टेट कैसे चेक करें?

  1. सबसे पहले CSC centre की official website जाना होगा official website पर जाए
  2. होमपेज पर आपको एप्लिकेशन status पंजीकरण का विकल्प दिखेगा।
  3. फिर नया पेज ओपन होगा वहाँ पर कुछ डिटेल्स भरें।

इसके बाद कैप्चा कोड भरना होगा फिर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा इसके पश्चात् आपके स्टैटस आ जाएंगे और आप अपना नाम जांच करते हैं।  सीएससी केंद्र खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज-

  1. आवेदन फोटो
  2. उच्चतम शैक्षिक प्रमाणपत्र की प्रतिलिपि
  3. पहचान का प्रमाण
  4. पते का प्रमाण
  5. Cancelled cheque
  6. पैन कार्ड की कॉपी
  7. CSC केंद्र तस्वीर (अंदर और बाहर)

CSC portal क्या है?

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (Deity), संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा तैयार राष्ट्रीय ई गवर्नर्स योजना (NeGP) के तहत, CSC Digital seva portal (CSC) की ICT सक्षम, G2C (Government to Citizen) और B2c (Business to citizen) और साथ ही Financial Inclusion सेवाओं को प्रदान करने के लिए बनाया गया है।

Also Read: प्रधानमंत्री उज्वला योजना 2022(PMUY) UJJwala 20 Apply Online / KYC form

यह सरकार के डिजिटल इंडिया Initiative का एक हिस्सा है जिसमें कुछ अन्य सेवाएं इस प्रकार से है- एग्रीकल्चर, हेल्थ ,एजुकेशन इंटरटेनमेंट, बैंकिंग services (Digital pay) उपयोगिता भुगतान आदि और वक्त वक्त पर सीएससी मैं और अन्य सेवाएं भी जोड़ी जा रही है।

सरल शब्दों में कहा जाए तो यह सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम का सबसे सफल कार्यक्रम है transformingIndia.mygov.in के तहत पूरे भारत में सीएससी केन्द्रों की संख्या 3,65,000 है और यह सभी CSC centre कार्यरत हैं और भारतीय ग्रामीण समाज कि कई सेवाओं का लाभ दे रहे हैं।

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है (New Update) जनसेवा केंद्र सीएससी कैसे खोलें CSC ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 (Digital CSC) CSC-Registration उम्मीद है कि हमारी यह पोस्ट आपको पसंद आयी होंगी तो इससे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...