CVV Kya Hai? CVV Ka Full Form हिंदी में

CVV Kya Hai? CVV Ka Full Form हिंदी में : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी आज हम आपको CVV के बारे में बतानेवाले है। अगर आप भी CVV क्या होता है और इसका मतलब क्या होता है यह जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको CVV के बारे में बहुत सी जानकारी जानने को मिल जाएगी। 

अगर आपके पास डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड है तो आपने उसपर CVV देखा होगा। आपके मन में यह सवाल हमेशा आया होगा की, आखिर यह CVV क्या होता है और इसका इस्तेमाल क्या होता है। 

CVV Kya Hai? CVV Ka Full Form हिंदी में

आप जब भी ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए जाते है तो आप से अक्सर CVV Number manga होगा। इस आर्टिकल में अगर आप हमारे साथ अंत तक बने रहते है तो आपको CVV से जुड़े आपके हर एक सवाल का जवाब मिल जायेगा। 

CVV Kya Hai? : 

हमारे सभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर कुछ Codes होते है। जिन्हे हम CSC Code कहते है। CSC का फुल फॉर्म Card Security Code होता है। इसका आविष्कार United Kingdom में 1995 में हुआ था। CVV कोड को CSC और CVC भी कहा जाता है। CVC का फुल फॉर्म Card Verification Code होता है। 

Also Read : QR Code Scan Kaise Kare? हिंदी में

सबसे पहले जब इसका आविष्कार किया था तो यह 11 अंको का था। उसके बाद उसमे कूच बदल करके इसको 3 अंको तक सीमित कर दिया। इन सभी Codes का एक ही उद्देश होता है। वह यह है की, हमारे कार्ड का कोई गलत इस्तेमाल ना करे इसलिए इनका अविष्कार किया था।

CVV Full Form : Card Verification Value

CVC Full Form : Card Verification Code

CSC Full Form : Card Security Code 

यह कोड आप से ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त हर बार पूछा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप पेमेंट करते है तो आपको बैंक को नहीं पता होता है की आपके कार्ड से जो पेमेंट हो रहा है वह आप कर रहे हो या कोई दूसरा। 

इसलिए ऑनलाइन पेमेंट करते समय आपसे CVV Code मांगा जाता है। इससे उन्हें यह पता चलता है की, अगर आप खुद ऑनलाइन Payment कर रहे है तो आपको CVV पता होता है। 

CVV Code हमे हर तरह की ऑनलाइन पेमेंट के लिए देना पड़ता है। यह CVV कोड हमारे कार्ड के पीछे की तरफ होता है। इसका इस्तेमाल पेमेंट को पूरा करने के लिए किया जाता है।

CVV Kyu Jaruri Hota Hai? : 

अगर CVV का सही से इस्तेमाल करा जाए तो यह हमे बहुत सारे धोखे से बचा सकता है। 

एक Example के लिए आपको बतादे की, अगर कार्ड की मैगनेटिक स्ट्रिप के डाटा में कुछ बदलाव किया जाता है तो स्ट्रिप रीडर हमे कार्ड एरर दिखाकर हमे खतरे का संकेत देता है। 

Also Read : अमेरिका कब आजाद हुआ? और किस देश का गुलाम था

इंटरनेट के जरिए जो हम शॉपिंग करते है, उसमे सीवीवी नंबर बहुत जरूरी होता है। क्योंकि सीवीवी नंबर की Help से जो शॉपिंग कर रहा है, उसके पास कार्ड है की नही इसका पता चल जाता है। इसलिए CVV नंबर होना बहुत जरूरी होता है। 

Note : CVV नंबर से हर बार नहीं बचा जा सकता है। क्योंकि अगर आपका कार्ड कई गुम हो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो कार्ड और उसका सीवीवी भी उस आदमी के पास होगा। 

इससे आपके कार्ड से जो पैसे निकाले जाएंगे, उसे आप बचा नही सकते है। लेकिन अगर आप कार्ड हैक हो जाता है या फिर गुम हो जाता है फिर कहे तो चोरी हो जाता है तो आप तुरंत अपनी बैंक से Contact करके उस कार्ड को ब्लॉक या फिर बंद कर सकते है।इससे आपके कार्ड का कोई भी गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। 

CVV Aur CVC Me Kya Antar Hai? : 

वैसे तो दोस्तो इन दोनो में कोई अंतर नही है। लेकिन अलग अलग कंपनिया इनका अलग तरह से इस्तेमाल करती है। जैसे की, 

  • CVV : इस का इस्तेमाल Visa Card के लिए किया जाता है। 
  • CVC : इस का इस्तेमाल Master Card के लिए किया जाता है। 

CVV Code Ka Kaise Pata Kare? : 

CVV Code का पता लगाना बहुत ही आसान है। यह हमारे डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के पीछे की तरफ होता है। हमारे कार्ड की पीछे की तरफ जो चुंबकीय पट्टी होती है, उसके ठीक नीचे यह छपा होता है। 

आपको शायद पता नही होगा की जो American Express Card होते है, उनका CVV कोड 4 अंको का होता है। American Express Card पर भी CVV कोड कार्ड की पीछे की तरफ छपा होता है। 

Conclusion

दोस्तो आपको CVV Kya Hai? CVV Ka Full Form हिंदी में यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल आपको जरा सा भी पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो और Family के साथ शेयर करिए। 

इस आर्टिकल में बताई जानकारी में से कोई Point आपको समझ नही आया हो तो आप हमे कॉमेंट में बता सकते है। इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमे कॉमेंट में बताइए। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की पूरी तरह से कोशिश करेंगे। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!