साइबर सेल (साइबर क्राइम) में कंप्लेंट कैसे करें? Cyber Cell Me Complaint Kaise Kare ?

साइबर सेल (साइबर क्राइम) में कंप्लेंट कैसे करें?: आज कल ऑनलाइन ठगी के मामले बढते ही जा रहे हैं इस कारण आम जनता अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रही है इसमें ज्यादातर मामले पैसे से संबंधित होते हैं अभी तक कई लोग अपना बैंक बैंलेस खो चुके हैं.

साइबर सेल (साइबर क्राइम) में कंप्लेंट कैसे करें? Cyber Cell Me Complaint Kaise Kare ?

ऐसे अपराधों को पूरा खत्म करने का प्रयास सरकार द्वारा किया गया है. लेकिन ये मामले कम नहीं हो रहे इस स्थिति को देख कर सभी बैंक अपने खाताधारकों को समय – समय पर सावधान करते रहते हैं कि अपने बैंक खाते की कोई भी जानकारी किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर ना करे ताकि खाताधारकों के बैंक बैलेंस सुरक्षित रहे हैकर्स ज्यादातर अपने जाल में गरीब लोगों को ही फंसा लेते हैं और अपना बैंक बैलेंस खो लेते हैं इस समस्या को देखते हुए सरकार ऐसे अपराधो को रोकने का पूरा प्रयास कर रहीं हैं.

साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर

इस अपराध के शिकार होने के बाद बहुत सारे लोगों के पास साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर नही होता है फिर लोग इस नंबर को खोजते है साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर +919156111999 @ Cybercrimehelpline. Com आप इस हेल्पलाइन नंबर पर भी call करके अपनी शिकायत बता सकते हैं.

साइबर अपराधो से निपटने के लिए सरकार की पहल

साइबर अपराधो से संबंधित शिकायत के लिए अब आपको साइबर कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं पडती है पहले ऐसे अपराधो के लिए पुलिस स्टेशन आपको जाना पड़ता था पर अब आपको कही जाने की जरूरत नही है अब आप घर बैठे ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

Airtel Ka Number Kaise Nikale?

कौन सी वेबसाइट पर शिकायत करे?

साइबर अपराधो को ऑनलाइन शिकायत करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने www.cybercrime.gov.in यह वेबसाइट बनाई गयी है आप इस वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

किस तरह की शिकायत कर सकते हैं?

www.cybercrime.gov.in केंद्रीय गृह मंत्रालय इस वेबसाइट पर साइबर अपराध धोखाधड़ी, रेप, ठगी, चाइल्ड पोनोग्राफी जैसी घटनाओं की शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है.

कब कर सकते हैं cyber complaint?

यह crime online, Internet, fake call, spam, mail  से होता है इसे ही साइबर क्राइम कहते हैं इसके तहत इंटरनेट की सहायता से Credit कार्ड चोरी, जबरन वसूली, और पोर्नोग्राफी जैसे अपराध किए जाते हैं किसी के सिस्टम से डेटा चोरी करना या किसी की  वेबसाइट हैक करना ऐसे सभी तरिके साइबर क्राइम की श्रेणी में आते है इसके अलावा किसी की निजी फोटोस्टेट, वीडियो को शेयर करना, ब्लैक मैल करना झूठी अफवाह फैलाना आदि को भी cybercrime कहा जाता है इन सभी अपराधो में  cyber Cell ko complaint कर सकते है.

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!