डी फार्मा मे सब्जेक्ट कितने होते हैं? D Pharma me kitne subject hote hai?

आज के वक्त में सबसे ज्यादा पसंद करने वाला कोर्स D Pharma को लोग मानते हैं इस कोर्स को करने में लोगो को काफ़ी बेहतर लगता है और यह कोर्स काफी सरलता से कर भी लेते हैं और फ़ार्मसी एक अच्छा विकल्प होता है।

पोस्ट करने के लिए वैद्यकीय रूप से संबंधित रूप से सुखी रहने के लिए D Pharma और बीफार्मा हम की बात कर रहे हैं आपने सुना होगा की कोई भी चिकित्सा प्रबंधन या अन्य जैसे की काम करने के लिए D Pharma जैसे कि बेहतर होगा।

D Pharma me kitne subject hote hai?

D Pharma में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

  1. फर्स्ट ईयर में आपको 6 सब्जेक्ट पढ़ने होते है।
  2. सेकंड ईयर में भी छह सब्जेक्ट होते हैं।

इन सब्जेक्ट को थ्योरी पढ़ने के साथ साथ इनमें से कुछ सब्जेक्ट को प्रैक्टिकल भी करना होता है इसमें निम्नलिखित भी से होते हैं-

  • Pharmaceutics
  • Pharmaceutical chemistry
  • Pharmacognosy
  • Biochemistry Chemical Pathology
  • Humanity physic logy
  • Health education community pharmacy

D Pharma की योग्यता

इस प्रकार की तकनीक पी सी आई इस तरह से है D Pharma भरने के लिए क्या होगा यह जरूरी है कि फार्मा के लिए आपको किसी भी प्रकार का प्राप्त बोर्ड से बाहर भी फिजिक्स, मैथ बायो या केमेस्ट्री और ऐसी बात है। की हालांकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 45% का अंक अर्जित करना चाहिए उम्र कम से कम 17 होना चाहिए और सर्वोच्च उम्र 32 वर्ष की स्थिति में दर्ज किया गया है।

Also Read: M.Phil. क्या है? What is full form of M.Phil.?

D Pharma करने के बाद सबसे बेस्ट जॉब कौन सी है?

D Pharma करने के बाद सबसे अच्छी जॉब की बात करें तो आप बहुत ही सरलता से किसी मेडिकल शॉप पर काम कर सकते हैं अगर आप भी D Pharma करने के बाद किसी मेडिकल शॉप पर काम करने में इंटरेस्ट रखते है।

तो आप बहुत ही सरलता से जॉब हासिल कर सकते हैं इसके अलावा और भी स्थान पर आप जॉब कर सकते हैं जैसे दवाई बनाने का काम कर सकते हैं दवाई का सेल करने का काम कर सकते हैं D Pharma के बाद सबसे अधिक फायदे की बात बताये तो आप अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

मतलब अपना खुद का मेडिकल खोल सकते हैं जहाँ पर आपको दवाइयों को बेच सकते हैं यह सबसे अच्छा हो सकता है आपके लिए इससे आप बहुत ही अधिक पैसा कमा सकते हैं क्योंकि यह आपका खुद का अपना बिज़नेस होगा इसकी सारी प्रॉफिट और लॉस आपको भी मैनेज करना होगा या बिज़नेस को आप धीरे धीरे भी बढ़ा कर सकते हैं।

इसकी शुरूआत करने के लिए आपको थोड़े पैसे लगाने होंगे और एक मेडिकल खोलने की जानकारी और कैसे सही तरीके से चलाने की जानकारी आपको दी फार्मा कोर्स में बता दिया जाता है जिससे आप अपना खुद का बिज़नेस सरलता से शुरू कर सकते हैं और आप अपने इस बिज़नेस से काफी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

D Pharma की फीस कितनी होती है?

यदि अभी बात करेंगे डी फार्मा की फीस कितनी होती है? इस कोर्स को गवर्नमेंट कॉलेज की फीस करीब 10,000 से 20,000 प्रति वर्ष तक हो सकती है यही प्राइवेट कॉलेज की फीस 50,000 से ₹1,00,000 प्रति साल की होती है फिर हमेशां घटती और बढ़ती रहती है।

तो आप जब भी एडमिशन ले कॉलेज में तो फिर का जरूर पहले से ही जानकारी ले लें सभी कॉलेजों में फीस अलग अलग होती है इसलिए आप जब भी कॉलेज में प्रवेश लेने की सोचे तो पहले खींच की बात कर ले ताकि अधिक फिर आपसे कॉलेज में और ना वसूला जा सके डीफार्मा दो इयर्स का होता है फर्स्ट ईयर का सिलेबस अलग होता है और सेकंड ईयर का सिलेबस अलग होता है।

निष्कर्ष =  आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि D Pharma में सब्जेक्ट कितने होते हैं? और डी फार्मा में कितनी फीस लगती है? तथा डीफार्मा करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए डी फार्मा करने के बाद सबसे बेस्ट जॉब कौन सी होती है? उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इससे अपने दोस्तों के साथ उम्मीद है यह पोस्ट आपकों पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। ।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...