Dark net (डार्क वेब) क्या है और कैसे काम करता है?

दोस्तों आप सभी लोग इंटरनेट का उपयोग करते होंगे परन्तु क्या आपको पता है की डार्क वेब क्या होता है? यदि आपको नहीं पता तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल और यूज़फुल होगा वर्तमान में हम सभी लोगों की Activities भले ही वो ऑनलाइन कुछ चीजें खरीदना हो या फिर किसी से बातचीत करना हो सभी इन्फॉर्मेशन के लिए हमें इंटरनेट के ऊपर निर्भर रहना पड़ता है।

Dark net (डार्क वेब) क्या है और कैसे काम करता है?

ऐसे में शायद आपको लगे की आप वेब की दुनिया के बारे में सब कुछ जानते हैं और शायद आपने practically सभी चीजों को भी Explore भी लिया है इंटरनेट पर परंतु आपको शायद यह जानकर आश्चर्य होगा कि हमें इंटरनेट के बारे में सिर्फ 4% ही जानकारी है Google, yahoo पर सभी सिर्फ 4% तक ही कवर करते है।

पूरी Web world की तथा वहीं बाकी की 96% की Web के विषय में हमें सच में कुछ भी नहीं पता और ये एक आम मनुष्य के पहुंचने से भी परे है इसी बड़े अपहुच भाग को dark web कहते हैं इस डार्क वेब में सभी चीजें मौजूद होते हैं। Also Read: how to talk to google in jio phone?

जैसे की ऑनलाइन drugs की selling’s , pornography hacking और सभी प्रकार के illegal चीजें जो की हमारे नियमों के खिलाफ़ होता है वही ऐसे डार्क वेब साइट और डार्क वेब को visit करना भी illegal होता है इसमें हमारा देश भी शामिल है बाकी देशो के साथ वही कुछ antisocial activities को छोड़कर यह डार्क बेव काफी काम की चीज़ है।

यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप इसका उपयोग कैसे करते हैं अगर आपको डाकबम क्या होता है और यह कैसे काम करता है के बारे में और अधिक जानना है तो आपको हमारा आज का यह पोस्ट शुरू से लास्ट तक पूरा पढ़ना पड़ेगा इससे आपके सभी प्रश्नों के उत्तर बहुत ही आसान भाषा में मिल जायेगा।

डार्क बेव क्या है?

डार्क वेब इंटरनेट की एक अंधेरी दुनिया होती है यहाँ पर आम तौर पर इंटरनेट यूजर का पहुंचना असंभव होता है इसमें अधिक अहम जानकारियां होती है और इस आकांशा से इनकार नहीं किया जा सकता है कि बैंकिंग और सुरक्षा से लेकर कई अहम जानकारियां से लैस इंटरनेट के लिए डीप भी एक बड़ा खतरा बनकर उभरा होता है।

डीप या डार्क वेब हमें सार्वजनिक तौर पर दिखाने वाली इंटरनेट से करीब 96% बड़ा हो सकता है टोर के माध्यम से डार्क वेब तक लोग पहुंचते हैं इसे रक्षा सेवाओं के लिए उपयोग किया जाता था परन्तु जैसा आम तौर पर इसे लोग भी उपयोग करके लगे जिन्हें यह नहीं होना चाहिए था।

साइबर अपराधी तमाम गैरकानूनी गतिविधियों के लिए इसका उपयोग करने लगे गैर सरकारी या सरकारी जासूसी ड्रग्स बेचने से लेकर पोर्न का कारोबार और मनुष्य तस्करी तक सबकुछ इंटरनेट सै काली दुनिया में खुले आम होता है।

Surface Web क्या है?

  1. अधिकतर हम और आप दैनिक जीवन में इंटरनेट के जीस भाग का इस्तेमाल करते हैं वह सरफेस बेब कहलाता है।
  2. हम जितनी भी वेबसाइट गूगल बिग याहू जैसे सर्च इंजन के माध्यम से एक्सेस करते हैं वह सभी इसी भाग में आते हैं।
  3. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि पूरे इंटरनेट का सिर्फ 4% भाग सरफेस वेब है मतलब इंटरनेट के मात्र 4% भाग का हम इस्तेमाल करते हैं।
  4. ऐसे Web pages जिन्हें कोई भी publicly access कर सकता है वेब इसी इंटरनेट के  इसी region मे होते हैं।
  5. इन site को open करने के लिए किसी विशेष सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं पड़ती और न ही किसी परमिशन की जरूरत होती है।
  6. इससे हम गूगल क्रोम , fire fox, opera जैसे ब्राउज़र से सरलता से ऐक्सेस कर पाते हैं

निष्कर्ष = आज की पोस्ट में हमने आपको बताया है कि dark Web क्या है? कृप्या इस बात का ध्यान रखें कि डार्क वेब केबीसी में जानकारियां हम सिर्फ educational purpose के लिए दे रहे हैं हम किसी को भी डार्कनेट पर जाकर गैर कानूनी काम करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करते और Web in Hindi इसके खिलाफ़ होता है।

यदि आप इसका इस्तेमाल करते हैं और आपको नुकसान होता है क्या आप किसी के साथ गलत करते हैं तो इसके जिम्मेदार आप खुद होंगे आशा करती हूँ कि यह पोस्ट आपको पूरा समझ आ गया होगा की डार्क वेब क्या होता है? और इसे access कैसे किया जाता है।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...