Data क्या है? और इसके उपयोग

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि data क्या है? आप कोई भी बैकग्राउंड से क्यों ना हो हम सभी ने कभी ना कभी तो डांटा शब्द का उपयोग आवश्यक किया होगा परन्तु उसके बाद भी हमारे मन में कई बार यह प्रश्न जरूर आता है। कि आखिर मैं यह डाटा क्या होता है और सभी स्थानों मैं इस डाटा को इतना अधिक महत्वपूर्ण क्यों माना जाता है.

Data क्या है? और इसके उपयोग

अगर आप भी डाटा के सही अर्थ के विषय में जानना चाहते हैं तो आपको हमारा आजका यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ना चाहिए इसे पढ़कर आपको डाटा क्या है।और डाटा से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर सरल शब्दों में मिल जाएंगे डाटा केवल एक कंप्यूटर से जुड़ी term नहीं है बल्कि data plain facts की कहते हैं  यह शब्द data plural होता है datum का यह डाटा कुछ भी हो सकता है।

जैसे कि किसी देश की आबादी, अस्पतालों में मरीजों की संख्या, किसी स्कूल का ठिकाना इत्यादि यह सभी चीजें इनके natural form  मे organized  नहीं होती है इसलिए इनका अधिक उपयोग नहीं किया जा सकता वहीं यदि इसी डाटा को process, organized , structured कर present किया जाए किसी एक particular context  मे उन्हें यूज़फुल बनाने के लिए तब इसे इन्फॉर्मेशन कहते हैं।

यह तो सिर्फ एक simple definition भी data और information की पूरी details मैं जानने के लिए आपको यह आर्टिकल डाटा क्या है पूरा लास्ट तक आपको पढ़ना पड़ेगा जिससे आपको पूरी तरह से डाटा के विषय में जानकारी प्राप्त होगी। Also Read: Dark net (डार्क वेब) क्या है और कैसे काम करता है?

डाटा ( Data) क्या है?

डेटा और जानकारी ज्यादातर एक दूसरे के लिए इस्तेमाल किया जाता है भले ही डेटा को जब संदर्भ में यह बाद में विश्लेषण में देखा जाता है तब वह इन्फॉर्मेशन बन जाता है हालाँकि डेटा की आवश्यकता अधिकतर वैज्ञानिक रिसर्च से संबंधित होती हैंपरन्तु।

परन्तु बिज़नेस (जैसे -सेल्स डेटा रेवेन्यू प्रॉफिट स्टॉक प्राइस), सरकारों (उदाहरण के लिए अपराध दर बेरोजगारी दर) सहित बहुत संगठनों और सै संस्थानों के माध्यम से डेटा को एकत्र किया जाता है (साक्षरता दर और गैर सरकारी संगठन उदाहरण के लिए गैर लाभकारी संगठनों द्वारा बेघर लोगों की संख्या का स्सेंस)।

डाटा का उपयोग

इस डिजिटल वर्ल्ड में डाटा का सबसे ज्यादा उपयोग सोशल मीडिया e- commerce कंपनियों तथा वेबसाइट पब्लिशर्स के माध्यम से सबसे ज्यादा किया जा रहा है अगर हम डाटा को किसी व्यापार की नजर में रखकर देखें।

तो इसकी अहमियत अधिक बढ़ चुकी है सबसे पहले अगर आपके व्यापार का कोई फेसबुक पेज वेबसाइट या यूट्यूब चैनल होता है तो आपको नए कस्टमर के बारे में जानकारी लेने में डाटा बहुत आवश्यक  होता है।

डाटा का इतिहास

1640 ई० मैं सबसे पहली बार इंग्लिश में डाटा शब्द का उपयोग किया गया था इसके पश्चात् कंप्यूटर की दुनिया के लिए डाटा शब्द का उपयोग पहली बार सन 1946 मे कंप्यूटर के डाटा को स्टोर तथा ट्रांसफर करने के लिए किया गया था जबकि डाटा प्रोसेसिंग शब्द का उपयोग पहली बार सन 1954 में किया गया था।

 निष्कर्ष = आज की पोस्ट में हमने आपको बताया है कि डाटा क्या है?और इसके उपयोग तथा डाटा का इतिहास  हमारे आज के इस पोस्ट से आपको कुछ नया सीखने को जरूर मिला होगा यह पोस्ट आपकों पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...