DBMS क्या है? DBMS का Full Form kya hai?

DBMS क्या है? DBMS का पूरा नाम ‘डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम, है DBMS के बारे में आपने कभी ना कभी जरूर सुना होगा इसके पूरे नाम से समझ आ जाता है कि ये पूरे डेटाबेस को संभालना है डाटा को बनाने से लेकर मैनेज और डिलीट करने तक का सारा काम डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम करता है एक ऐसा सॉफ्टवेयर जो की Create, Manage, control, delete और update कर सके DBMS के माध्यम से यूजर और प्रोग्राम और दोनों ही अपने डाटा को संभाल सकते हैं मैनेज और अपडेट कर सकते हैं इससे खुद को कई लाभ होते हैं इस विषय की जानकारी आप सभी लोगों को होनी चाहिए इसके विषय में हम विस्तारपूर्वक आपको बताने वाले हैं आज के पोस्ट में !

DBMS क्या है? DBMS का Full Form kya hai?

DBMS क्या है?

DBMS एक collection होता है. related data का वही data collection होता है. facts और figures का जिनके process किया जाता है जानकारी प्रदान करने के लिए अधिकतर डाटा represent करते हैं. recordable facts data सहायता करता है. information produce करने के लिए जो की facts के ऊपर आधारित होते हैं. जैसे कि यदि आपके पास एक आप क्लास की marks है.

तब हम ये conclude कर सकते हैं कि उनमें से सबसे अधिक नंबर किसका है और सबसे कम नंबर किसका है ये डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम डाटा को कुछ इस तरह से स्टोर करता है जिससे की उससे data की retrieve, main palate और जानकारी produce करना सरल हो जाता है! Also Read: Jio Ringtone Kaise Set Karen – जियो फोन मे रिंगटोन सेट करने का तरीका

DBMS का full form?

Database management system

DBMS के फायदे

  1. DBMS redundancy को कम करता है.
  2. Authorized users के सामने database को share करना काफी सरल है.
  3. डाटा को secure रखना सरल है बिना इजाजत के कोई भी डेटाबेस को access नहीं कर सकता.
  4. Privacy ka भी ध्यान रखा जा सकता है database administrator यह बता सकता है कि कौन ऐसा यूजर किस level के डाटा को कर access सकता है.
  5. File processing system की compare मे database मे data को access कर सकता हैं.
  6. यह multi user environment को support करता है.
  7. Data atomicity अधिक महत्वपूर्ण है. डीबीएमएस में इस बात का ध्यान रखा जाता है. कि transportation हमेशा होना complete ज़रूरी है. अगर कोई transportation पूरा नहीं है तो उसे रोलबैक कर दिया जाता है. जैसा कि अगर ऑनलाइन टिकट बुकिंग करते हैं. वक्त खाते से पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे और टिकट बुक नहो तो अपने आप पैसे रिफंड हो जाना चाहिए.
  8. DBMS के कारण सेऐप्लिकेशन development में भी कम वक्त लगता है!
  9. Data migration की सहायता से हम Frequently use होने वाले डाटा को कुछ इस तरह से स्टोर कर सकते हैं कि उसे quickly access  किया जा सके!

DBMS के नुकसान

  1. Hardware और software का cost अधिक हो सकता है.
  2. DBMS, application programmer, operators जैसे staffs आवश्यकता पड़ती है और इनको इसके  लिए training देना जरूरी होता है.
  3. कई  बार यह बहुत ही  complex system होता है.
  4. DBMS काफी बड़ा सॉफ्टवेयर है ताकि इसे अच्छे से चलाने के लिए सिस्टम में बहुत सारी जगह और मेमोरी की आवश्यकता होती है.
  5. जैसा कि आपको पता होगा की DBMS में सभी फ़ाइलें एक ही डेटाबेस में एकत्रित की जाती है इसलिए डेटाबेस database failure की संभावना ज्यादा हो जाती है अचानक हुए failure मूल्यवान डेटा की हानि हो सकती है

निष्कर्ष  = आशा करती हूँ आपको आज का हमारा यह पोस्ट DBMS क्या है? पसंद आई होगी और डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम के बारे में सारी जानकारी आपको मिल गई होगी इससे आपको आज कुछ नया सीखने को मिला होगा अगर आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करें !

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...