डेबिट कार्ड क्या है तथा डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है?

दोस्तों यदि आपके पास अपना कोई बैंक अकाउंट खाता है तब ही आपको समझ आएगा की एटीएम या डेबिट कार्ड क्या होता है? डेबिट कार्ड एक प्लास्टिक मनी कार्ड है हम एटीएम मशीन से पैसे निकालने और ऑनलाइन भुगतान का इस्तेमाल कर सकते हैं। डेबिट कार्ड से बचत या चालू खाता कनेक्ट कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड क्या है तथा डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है?

बैंक खाते में पैसा है या नहीं ऑनलाइन खरीदारी भी कर सकते हैं डेबिट कार्ड पूरी तरह से प्रीपेड से आपके खाते से हर एक लेन देन पर लागू होता है कार्ड के आगे की तरफ से 16 अंकों का नम्बर लिखा जाता है पहले 6 नवंबर को बैंक पहचान संख्या कहते हैं तथा लास्ट में 10 नंबर कार्ड धारक का खाता नंबर लिखा जाता है कार्ड में तीन अंकों का एक सीवीवी कोड होता है।

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर

  1. क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर यह है कि डेबिट कार्ड हमारे बैंक के खाते से कनेक्ट रहता है तथा क्रेडिट कार्ड हमारे खाते से जुड़ा हुआ नहीं होता है।
  2. डेबिट कार्ड के लिए आपको किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवाना पड़ता है परन्तु क्रेडिट कार्ड के लिए आपको बैंक में खाता खोलना अनिवार्य नहीं होता है।
  3. क्रेडिट कार्ड को जब आप इस्तेमाल करते हैं तो उस वक्त आपको पैसे नहीं देने होते है इस पैसों का भुगतान आपको महीने के लास्ट दिन या बैंक के माध्यम से तय किए हुए दिन पर देना पड़ता है वह भी  Interest Rate के साथ परंतु डेबिट कार्ड में ऐसा नहीं होता है।
  4. डेबिट कार्ड से आप जितना चाहें उतना पैसा खर्च कर सकते हैं जब तक आपका जीरो बैंक बैलेंस न हो जाए परंतु क्रेडिट कार्ड के लिए खर्च सीमा मतलब क्रेडिट कार्ड लिमिट निश्चित की हुई होती है आप इससे अधिक पैसे खर्च नहीं कर सकते हैं।
  5. क्रेडिट कार्ड हमेंEMI Facility प्रदान करता है जबकि डेबिट कार्ड ऐसा नहीं करता है , EMI Facility मे online shopping sites जैसे – FlipKart, Paytm, Amazon और Mantra से  सामान हम किस्तों पर ले सकते हैं और उनके पैसों का भुगतान हम किश्तों में कर सकते हैं परंतु डेबिट कार्ड में या नहीं होता है।
  6. आपने यह तो देखा ही होगा कि डेबिट कार्ड सभी लोगों के पास मौजूद रहता है जबकि क्रेडिट कार्ड बहुत कम लोगों के पास होता है क्योंकि डेबिट कार्ड हम बैंक में अकाउंट खुलवाते हैं तो उसी वक्त दिया जाता है और क्रेडिट कार्ड अप्लाई हमें अलग से करना पड़ता है।
  7. डेबिट कार्ड का इस्तेमाल हम अपने बैंक से पैसे निकालने के लिए एटीएम मशीन में करते हैं जबकि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हम एटीएम मशीन में नहीं कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में समानताएं

  1. दिखने में क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड दोनों एक जैसे होते है इनकी बनावट तथा आकार एक समान ही होता है।
  2. दोनो का इस्तेमाल करने का एक ही सामान्य तरीका होता है और यह सभी स्थानों पर ऑनलाइन पेमेंट के लिए  यूज़ किया जाता है.
  3. डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड पर एक Magnetic Strip होती है और यह दोनों प्लास्टिक के माध्यम से बने होते हैं।
  4. दोनों पर एक निर्धारित अंक लिखे होते है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि डेबिट कार्ड क्या है ? तथा डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है? उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और इस पोस्ट से आपने आज कुछ नया जरूर सीखा होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...