deepavali par nibandh – दीपावली कैस मानते है

भारत में दीपावली त्यौहार बहुत अधिक हर्षोल्लास से मनाया जाता है यह एक हिंदुओं का प्रचलित त्यौहार है जिसे ना केवल भारत में बल्कि विश्वभर में हिंदू धर्म से ताल्लुक रखने वाले लोगों के द्वारा मनाया जाता है। deepavali par nibandh क्लास में छोटे बच्चों से पूछा जाता है जिससे वह भारत के अलग-अलग त्यौहार के बारे में समझ सके और जानकारी पता कर सकें। 

अगर आप भारत में मनाए जाने वाले अलग-अलग त्यौहार की तरफ आकर्षण महसूस करते हैं तो दिवाली पर निबंध के जरिए हम आपको यह बताना चाहते हैं कि यह एक बहुत ही प्रचलित त्यौहार है जिसके बारे में भारत में रहने वाले हर व्यक्ति को पता होना चाहिए हिंदू धर्म से ताल्लुक रखने वाले लोग पूरे विश्व भर में इस त्योहार को मनाते हैं और हर्षोल्लास से इस त्यौहार के दिन आकाश में पटाखे और रंग-बिरंगे दिए और घर जगमगाता उठते हैं। 

deepavali par nibandh

deepavali par nibandh

दीपावली एक बहुत ही प्रचलित यो हार है जिसे विश्व भर में लोग बड़े हर्षोल्लास से मनाते हैं यह वह त्यौहार है जिस दिन भगवान राम अपने घर को वापस आए थे यह वह त्यौहार है जिस दिन हिंदू धर्म हर्षोल्लास के साथ अपने घर को दीयों से और अलग-अलग प्रकार के रंग से सजा देता है और भगवान के वापस आने की खुशी विश्वभर में दिखाई देती है। 

दिवाली हर्षोल्लास के साथ हर साल अक्टूबर नवंबर के महीने में भारत ही नहीं विश्व भर के सभी जगहों पर किसी ना किसी रूप में मनाया जाता है यह एक ऐसा त्यौहार है जिस दिन लोग दिया जलाते हैं अमावस की रात में दीए की रोशनी से उजाले की अंधकार पर जीत दर्शाते हैं। 

यह त्यौहार हम क्यों मनाते हैं इसके लिए विभिन्न प्रकार की कहानियां प्रचलित हैं मगर यह त्यौहार है जिस दिन हर कोई अपने घर को सुंदर से सजाने के लिए अलग-अलग प्रकार के दिए जलाता है। रोशनी इस त्यौहार का मुख्य केंद्र है किस प्रकार अंधकार के बीच में एक रोशनी आपको रास्ता दिखा सकती है बुराई के ऊपर सच्चाई जीत सकती है इसकी एक उम्मीद दिवाली दर्शाती है। दिवाली के दिन लोग अपने घर को दिए से सजा देते हैं अलग-अलग प्रकार की रोशनी से अपने घर को सुंदर बनाने का प्रयास करते हैं माता लक्ष्मी और गणेश की पूजा करते हैं और अपने घर में लक्ष्मी वर्षा की प्रार्थना करते हैं। 

दिवाली चार दिन का त्यौहार है जो धनतेरस से शुरू होता है यह त्यौहार मां लक्ष्मी को समर्पित होता है इस दिन हर कोई भगवान से पैसे की दुआ मांगता है कि उनके घर में इतना पैसा हो कि वह कभी भी भूखे ना रहे और ना ही उनके द्वार से कोई भूखा जाए। दिवाली बहुत ही प्रचलित त्यौहार है जिसे भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है इस दिन बच्चे पटाखे फोड़ते हैं और बड़े घर को सजाने का कार्य करते हैं इस दिन हर कोई मां लक्ष्मी और गणेश की पूजा करता है भगवान से पैसे और अपने घर में समृद्धि की मांग की जाती है। 

क्यों मनाते हैं दिवाली का त्यौहार

दिवाली वह दिन है जिस दिन भगवान राम रावण का वध करके अपने घर अयोध्या वापस लौटते है। हर किसी को रावण के वध के बारे में दिवाली के दिन पता चलता है पूरे विश्व भर में दिवाली का त्यौहार हर्षोल्लास से मनाया जाता है इस दिन लोग भगवान राम के आगमन की खुशी मनाते हैं उस दिन लोग भगवान राम कार्य पर माथा टेकते हैं और वह किस प्रकार विश्व भर से पाप का अंत करके सत्य को स्थापित किए। 

दिवाली का त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाता है दिवाली के त्योहार के दिन भगवान राम 14 वर्ष का वनवास काटकर राक्षस रावण को मारकर अपने घर वापस आए थे यह त्यौहार हिंदू धर्म में बहुत अधिक मान्यता रखता है इस दिन में हिंदू धर्म से ताल्लुक रखने वाला हर व्यक्ति हर्षोल्लास से भर जाता है और अपने घर को सजा कर भगवान राम के आगमन की खुशियां मनाता है यह वही दिन है जिस दिन माता लक्ष्मी और गणेश की पूजा की जाती है ताकि उनके घर धन और समृद्धि बनी रहे। 

दिवाली बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार है हर व्यक्ति को दिवाली के त्यौहार के दिन अपने घर की साफ सफाई करनी चाहिए और अपने घर को सुंदर तरीके से सजाकर बुराई की अच्छाई पर विजय वाले दिन भगवान राम के संघर्षों को आदर्श मानकर उनके व्यक्तित्व को याद करना चाहिए। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को पढ़ने के बाद आप दिवाली क्यों मनाते हैं और deepavali par nibandh के बारे में सही तरीके से समझ पाए होंगे यह त्यौहार क्यों इतना प्रचलित है और क्यों विश्व भर में दिवाली मनाई जाती है और आज के लेख में हमने दीवाली के संदर्भ में अनेक प्रकार के जानकारी देने का प्रयास किया कर इसे पढ़ने के बाद अब दिवाली के संदर्भ में समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव विचार या किसी भी प्रकार के प्रश्न कमेंट में पूछना ना भूले। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...