कंप्यूटर की परिभाषा इन हिंदी ? Definition of computer in hindi?

आज मानव जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग कंप्यूटर बन गया है रोजाना के किसी भी कार्य को करना कंप्यूटर के बिना असंभव सा होता है लोगों के अक्सर सवाल होते हैं कि कंप्यूटर की आखिर परिभाषा क्या होती है कंप्यूटर के बारे में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो नहीं जानता होगा कंप्यूटर के आविष्कार होने से पहले इंसानों को नंबर कैलकुलेट करने में बहुत परेशानी हुआ करती थी इसके अलावा भी अन्य कार्यों को भी चाह कर आसान तरीके से नहीं कर पाते थे

लेकिन कंप्यूटर की वजह से यह सब कार्य आज आसान हो चुके हैं वैसे तो कंप्यूटर शब्द एक इन लेटिन वर्ड कंप्यूट से बना हुआ है इसका अर्थ होता है” to calculate”, ” to count”, ” to sum up” या फिर ” to think together होता है इसके अलावा हिंदी में को गणना करना कहते हैं। इसीलिए कहते हैं कि कंप्यूटर के बारे में सभी जानकारियों का होना बहुत जरूरी है अगर कोई स्टूडेंट है तो कंप्यूटर से संबंधित प्रश्न परीक्षा में भी अक्सर पूछा जाता है आजकल तो यही पढ़ाई का भी अभिन्न अंग बन चुका है आइए जानते हैं आज इस आर्टिकल के द्वारा कंप्यूटर की परिभाषा हिंदी में क्या होती है.

कंप्यूटर की परिभाषा इन हिंदी ? Definition of computer in hindi?

कंप्यूटर की परिभाषा

कंप्यूटर की परिभाषा बहुत ही आसान होती है यह एक ऐसी मशीन या फिर यंत्र होता है जोकि प्रोसेस कैलकुलेशन और ऑपरेशंस परफॉर्म्ड करती है। किसी भी एक सॉफ्टवेयर आया हार्डवेयर प्रोग्राम के द्वारा इंस्ट्रक्शन के आधार पर कंप्यूटर पर कार्य किए जाते हैं इसको इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह एप्लीकेशन को एग्जीक्यूट कर सके और एक variety के सॉल्यूशन को प्रदान कर सकें इसके लिए इंटीग्रेटेड हार्डवेयर सॉफ्टवेयर components को कमेंट करने का कार्य करता है।

अगर आसान शब्दों में कहा जाए तो कंप्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो सभी प्रकार के डाटा को इनपुट के रूप में लेता है उसके बाद इनको प्रोसेस करके सभी प्रकार के रिजल्ट को आउटपुट के रूप में कंप्यूटर स्क्रीन के सामने यूजर्स के समक्ष रख देता है। Also Read: मासिक धर्म (पीरियड) बंद होने के लक्षण क्या होते है?

कंप्यूटर का परिचय

कंप्यूटर एक ऐसा शब्द होता है जो कि लैटिन भाषा के कंप्यूटर शब्द से लिया गया है इसका अर्थ गणना अर्थात कैलकुलेशन करना होता है कंप्यूटर को संगणक यंत्र भी कहते हैं इसकी सहायता से सभी प्रकार के गणितीय क्रियाओं को बहुत ही तेजी के साथ आसान तरीके से किया जा सकता है।

टेक्निकली अगर कहा जाए तो कंप्यूटर एक प्रोग्रामिंग मशीन होती है। मतलब यह programmed list of instruction को रिस्पॉन्ड करता है।

कंप्यूटर की परिभाषा इंग्लिश में

कंप्यूटर की इंग्लिश में परिभाषा यह होती है ” A computer is an electronic machine that can solve different problems, process data, store & retrieve data and perform calculation faster and efficiently than humans.”

कंप्यूटर की विशेषताएं

कंप्यूटर की विशेषताएं निम्न प्रकार से

1.speed – आप सब जानते हैं कि कंप्यूटर बहुत तेज स्पीड के साथ काम करता है इसमें काम करने के लिए बहुत कम सेकंड लगते हैं किसी भी कार्य की कैलकुलेशन करने में आप घंटों लगा देते हैं लेकिन कंप्यूटर की मदद से वह आसानी से कर सकते हैं कंप्यूटर एक सेकेंड में करीब 1 मिलियन या उससे भी अधिक की इंस्ट्रक्शन को प्रोसेस कर सकता है। इसीलिए तो कंप्यूटर की स्पीड को माइक्रोसेकंड या नैनो सेकंड में determine किया जाता है।

2.Accuracy ( एक्यूरेसी )  – कंप्यूटर की डिग्री आप अकेली रहती बहुत ही ज्यादा हाई लेवल की होती है और प्रत्येक कैलकुलेशन को उसी तरह से एक्यूरेट के साथ परफॉर्म करती हैं एक्यूरेसी लेवल को कंप्यूटर के डिजाइन के आधार पर डिटरमाइंड किया जाता है कंप्यूटर के जो भी errors  होते है या तो इंसानों के या फिर गलत प्रकार के डेटा के होने से आते हैं।

3.  Diligence ( डिलिजेंस ) – कंप्यूटर में किसी भी तरह का कोई आलस्य नहीं होता है इसके अंदर tiredness, lack of concentration, fatigue, जैसे मनुष्य की तरह इमोशंस भी नहीं होते हैं क्योंकि यह एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन होती है और बिना किसी error के यह आसानी से घंटों तक काम कर सकती है इस मशीन में आप एक साथ मिलियन की संख्या में कैलकुलेशन परफॉर्म कर सकते हो। इसका रूटीन टाइप वर्क करने में इस कैपेसिटी की वजह से ही आज कंप्यूटर इंसानों को भी पीछे छोड़ रहा है।

4.Versatility  – कंप्यूटर आज अलग-अलग प्रकार के कार्यों को करने में पूरी तरह निपुण है। जैसे उदाहरण के लिए आप सब अपने कंप्यूटर में एक साथ प्ले रोल सिल्प्स प्रिपेयर कर रहे हो तो दूसरे समय में आपको इलेक्ट्रॉनिक बिल बना रहे हो।  एक साथ इसमें आप कई कार्यो का versatile बना सकते हो।

5.IQ का अभाव – कंप्यूटर एकदम मशीन होती है यह कोई भी कार्य खुद से नहीं करती है सभी कार्यों को करने के लिए इसको इंस्ट्रक्शन देना पड़ता है उसके बाद ही यह अपनी स्पीड एक्यूरेसी के साथ में कार्य करती है अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कंप्यूटर के साथ कौन सा कार्य करना चाहते हैं या कौन सा कार्य उससे करवाना चाहते हैं।

6. मेमोरी – कंप्यूटर में सबसे ज्यादा खासियत यह होती है कि कितनी भी मात्रा में आपने किसी भी प्रकार की इंफॉर्मेशन या डाटा को स्टोर आसानी से कर सकते हो और किसी भी इंफॉर्मेशन को स्टोरी कॉल भी वापस किया जा सकता है इसके अंदर सभी प्रकार के डाटा का विवरण आप लंबे समय तक रख सकते हो या  safely स्टोर किया जा सकता है।

7.Feeling – कंप्यूटर की खुद की कोई फीलिंग, इमोशन,टेस्ट, नॉलेज या एक्सपीरियंस कुछ भी नहीं होता है आप भले कंप्यूटर पर कार्य करते करते थक जाए, लेकिन कंप्यूटर में किसी प्रकार की कोई फीलिंग ना होने की वजह से नहीं सकता है क्योंकि आप सब जानते हैं कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है।

8.Storage – कंप्यूटर के अंदर खुद की इनबिल्ट मेमोरी होती है। इसमें आप कितनी भी बड़ी मात्रा में किसी भी प्रकार के डाटा को सपोर्ट कर सकते हो और जब चाहे आप इस डाटा को दूसरी सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस में भी स्टोर कर सकते हो

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के द्वारा आप सभी को कंप्यूटर की परिभाषा हिंदी में इसके बारे में जानकारी दी है आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई कंप्यूटर के बारे में जानकारी पसंद आई होंगी इससे जुड़ी अन्य किसी भी जानकारी के लिए या सहायता के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं.।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...