दिल्ली के यह टॉप बिज़नेस आइडियास Best Business idea in Delhi

देश की राजधानी मतलब दिल्ली बहुत सालों से सुनते आ रहे हैं कि दिल्ली दिलवालों की होती है अब दिल्ली के दिलवाले रहते है या नहीं इस बात की पुष्टि तो वही कह सकते हैं जो यहाँ रह चूके हैं यह अभी भी रह रहे है।

दिल्ली हमारे देश की राजधानी है इसलिए छोटे शहर से आने वाले लोगों को यह शहर बहुत बड़ा और खूबसूरत नजर आता है जो कि सच भी है भागती दौड़ती मेट्रो, चांदनी चौक की तंग गलियों और इंडिया गेट के बाहर आने वाली भीड़ देखकर बस यही बस जाने का दिल करता है।

अफसोस यह है कि यह हाँ तो कोई भी हो सकता है परंतु टिककर काम कम ही लोग कर पाते हैं कहने का यह मतलब है कि यह शहर दिल वालों का है परंतु यहाँ का रहन सहन काफी महंगा है यानी यहा दो तरह के लोग रह सकते हैं।

पहले वह जिनके पास ठीक ठाक पैसा हो या वह जिनका शहर में अपने घर हो ,दिल्ली की लाइफ स्टाइल ने सेटल होना हर किसी की बस की बात नहीं है बहुत बार लोग दिल्ली पढ़ने लिखने आते हैं कई छात्रों को कॉलेज कैंपस में जॉब मिल जाती है तो नौकरी से वंचित रह जाते है।

अब जो छात्र पैसे से मजबूत होते हैं वह यहाँ टिक कर नौकरी की तलाश करते रहते हैं बहुत बार सफलता मिलती है तो बहुत लोग अपने गांव वापस लौट जाते हैं वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो हार नहीं मानते और दिल्ली शहर में अपना काम करने की सोचने लगते है।

दिल्ली के यह टॉप बिज़नेस आइडियास

दिल्ली जैसे बड़े शहरों में कोई बिज़नेस प्लान करना और उसे सफल बनाना बहुत मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है हालांकि उतना भी कठिन नहीं है जितना कि लगता है बिज़नेस के विषय में जानने से पहले आपको दिल्ली शहर के विषय में पूरी अच्छी जानकारी जान लेना चाहिये।

Also Read: फेसबुक की आईडी कैसे बनाएँ? How to create Facebook ID?

  1. ऑनलाइन मार्केटिंग = यह ऑनलाइन मार्केटिंग से मेरा मतलब किसी भी तरह की वस्तु जैसे महिलाओं के उपयोग की वस्तु, किराये का सामना, कपड़े या अन्य कोई भी वस्तु आप ऑनलाइन कर सकते हैं इसमें यह होता है कि आपको किसी तरह का स्टॉक नहीं रखना होता है आप ऑर्डर मिलने पर वस्तु लेकर तुरंत कॉल कर सकते हैं इस तरह आप बड़े भारी इन्वेस्टमेंट से बच सकते है।
  2. ऑनलाइन ब्लॉगिंग खुद की वेबसाइट बनाना (Blogging and website) = आज कल के समय में यह सबसे अच्छा बिज़नेस होता है जिसे आप घर बैठे हैं और अपने समय के अनुरूप काम करके पैसा कमा सकते हैं इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आवश्यकता से बहुत कम जो की वेबसाइट का नाम लेने के लिए आवश्यकता होती है यदि आप अपने होस्टिंग नहीं चाहते हैं।

तो आप गूगल ब्लॉगर का उपयोग कर अपनी साइट शुरू कर सकते हैं जिसमें बहुत सारी डिजाइन ब्लॉग के लिए उपलब्ध होती है जिनका इस्तेमाल कर आप लिखना शुरू कर सकते हैं जैसे जैसे आपका ब्लॉग पॉपुलर होगा आप की पैसे कमाने के चांस बढ़ जाएंगे।

  • Mobile shop Business (मोबाइल शॉप) = पूरे विश्व में मोबाइल का उपयोग बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है और इससे मोबाइल फ़ोन के मार्केट का पता चलता है जैसा कि आप इस इमेज में देख सकते हैं कि कैसे हर साल लगभग 20,00,00,000 से भी अधिक मोबाइल खरीदने जा रहे हैं ऐसे में एक मोबाइल शॉप खोलना फायदे का सौदा हो सकता है।

इसके लिए आपको थोड़ी ज्यादा कैपिटल की आवश्यकता पड़ती है परन्तु आप एक छोटी सी दुकान से भी अपनी शुरूआत कर सकते हैं बहुत अच्छा रहेगा कि आप कुछ अच्छे स्मार्टफोन जैसे – Redmi, realme के साथ शुरू करें क्योंकि इनकी परफॉरमेंस अच्छी होती है।

और यह कम budget मैं भी मिल जाते हैं यदि इससे आपको परेशानी आ रही है तो एक काम आप कर सकते हैं कि ऐसे किसी मोबाइल शॉप पर दो से तीन महीने के लिए काम करने लग जाएं जहाँ पर ज्यादा बिक्री होती है जिससे आपको एक आइडिया आ सकता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि दिल्ली की यह टॉप बिज़नेस आइडिया हमारे इस पोस्ट के माध्यम से आपको बिज़नेस करने का कुछ नया तरीका जरूर समझ में आया होगा उम्मीद है ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...