difference between lcd and led in hindi – जाने LED और LCD का फर्क

टीवी एक मनोरंजन का यंत्र है जो बीते कुछ सालों में काफी तेजी से प्रगति करते हुए आज विभिन्न प्रकार के टीवी हमारे बीच आ चुके है। अगर आप भी एक नया टीवी खरीदना चाहते हैं और असमंजस में फंसे हुए हैं कि एलईडी ले या एलसीडी तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं इस लेख में हम आपको difference between lcd and led in hindi बताएंगे साथ ही बताएंगे कि आप को किस प्रकार की टीवी इस वक्त लेनी चाहिए। 

आज टेक्नोलॉजी काफी विकास कर चुकी है पहले एक नॉर्मल टीवी आता था जिसका इस्तेमाल मनोरंजन करने के लिए लोग करते थे मगर प्रगति इतनी तेजी से हुई है कि विभिन्न प्रकार के टेक्नोलॉजी हमारे बीच आ गई है इसमें भी विभिन्न प्रकार के सुविधाएं हमारे बीच हैं। विभिन्न प्रकार की टीवी में विभिन्न प्रकार के यंत्र लगे होते है जिनका इस्तेमाल करके हम बहुत ही अच्छे तरीके से वीडियो का आनंद उठा पाते हैं। 

टीवी में मुख्य प्रकार से दो तरह के पीसी आजकल प्रचलित हो चुके हैं जैसे एलईडी और एलसीडी आपको किस तरह की टीवी को खरीदना चाहिए और आज किस तरह की टीवी में आपको किस प्रकार का लाभ होगा इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे बताई गई है। 

difference between lcd and led in hindi

LCD

एलसीडी का फुल फॉर्म होता है लिक्विड क्रिस्टल डिस्पले। कहने का तात्पर्य है कि महीना लिक्विड या तरल पदार्थ में बहुत सारे क्रिस्टल को शीशा के पीछे लगाया जाता है ताकि जब रोशनी उस क्रिस्टल से पार हो तो हमें चीज है बड़ी बड़ी और साफ दिखाई दे। इस तरह से हम साफ और अच्छे तरीके से चीजों को देख पाएंगे। 

पुराने जमाने में जिस तरह की टीवी आती थी उसमें केवल एक शीशा लगा होता था और पीछे लाइट के माध्यम से हमें विभिन्न प्रकार के चित्र दिखाए जाते थे उसमें शीशा के गंदे होने पर हमें इसे अच्छे से दिखाई नहीं देती थी साथ ही शीशा के पार देखने में इतना साफ हमें दिखाई नहीं देता था जितना हमें आज दिखाई दे रहा है। टीवी में दिखाए जाने वाले किरदार हमें साफ-साफ और बड़े-बड़े दिखाई दे जिससे हम उनका और अच्छी तरीके से आनंद उठा पाए तो इसके लिए टीवी के शीशा के पीछे हल्का सा तरल पदार्थ में कुछ क्रिस्टल लगाए जाते हैं ताकि हमें चीजें साफ से दिखाई दे और यही साफ और अच्छा फोटो देखने के लिए हमने एलसीडी का इस्तेमाल करते हैं। 

LED

हम लाइट के आगे रखने वाले शीशे में कुछ फेरबदल कर रहे थे मगर एक वैज्ञानिक एलईडी सिद्धांत लेकर आया। एलईडी का अर्थ होता है लाइट एमिटिंग डायोड अर्थात फ्लोरोसेंट बल्ब से बना हुआ एक ऐसा डायोड जिससे लाइट निकलता है उससे लाइट के ब्राइटनेस और डार्कनेस को अच्छे से कंट्रोल किया जा सकता है और उससे टीवी में लगाने पर हमें किसी भी प्रकार के क्रिस्टल या खास किस्म के शीशे की आवश्यकता नहीं होती इस स्लाइड की मदद से बहुत ही बेहतरीन और साफ तरीके से हम टीवी में दिखाने वाले चीजों का आनंद उठा सकते हैं। 

difference between lcd and led in hindi

अगर आप difference between lcd and led in hindi पता करना चाहते हैं तो ऊपर बताई गई जानकारी से ही आप इतना समझ गए होंगे कि एलसीडी टीवी में शीशा के पीछे हल्की सी क्रिस्टल लगी होती है जिससे लाइट पार होता है तो हमें साफ और बड़ा दिखाई देता है इसी चीज के लिए एल ई डी में किसी क्रिस्टल का इस्तेमाल नहीं अलग किस्म के लाइट का इस्तेमाल किया जाता है। 

ऊपर बताई हुई जानकारी आपके रोजमर्रा के जीवन के काम की नहीं है मगर आपके काम की बात यह है कि क्रिस्टल लगाने में ज्यादा खर्चा आता है मगर जितना पैसा एलसीडी टीवी को बनाने में लगता है उतने पैसे में विभिन्न प्रकार की एलईडी लाइट का इस्तेमाल करके एलईडी टीवी बनाया जाता है जिसकी पिक्चर क्वालिटी एलसीडी से काफी अच्छी होती है। तो अगर आप टीवी देखने का असली आनंद उठाना चाहते हैं तो आपको एलईडी टीवी खरीदना चाहिए जितिन दाम में अब एलसीडी टीवी खरीदेंगे उतने दाम में आपको अच्छी एलईडी टीवी मिल जाएगी। 

अगर कलर और साफ देखने की बात करें तो एलईडी टीवी ज्यादा साफ और काफी बेहतरीन कलर प्रस्तुत करती है एलसीडी टीवी के मुकाबले। 

लाइट निकलने वाले बल्ब को हम कितना भी पतला बना सकते हैं इस वजह से एलईडी टीवी काफी पतली आती है एलसीडी टीवी भी पतली होती है मगर एलईडी टीवी एलसीडी के मुकाबले ज्यादा पतली और अच्छी पिक्चर क्वालिटी के साथ-साथ काफी रोचक अंदाज में हमें पिक्चर का आनंद उठाने देती है। 

अब आप समझ गए होंगे कि difference between lcd and led in hindi aur ज्यादा फायदेमंद और ज्यादा अच्छी क्वालिटी की होती है तो आपको नई टीवी खरीदते वक्त एलईडी टीवी खरीदनी चाहिए। 

निष्कर्ष 

एलईडी टीवी और एलसीडी टीवी में क्या फर्क है या फिर दोनों का क्या फुल फॉर्म होता है और किस प्रकार दोनों कार्य करते हैं इन सभी बातों को इस लेख में विस्तार पूर्वक बताया गया अगर इस लेख से difference between lcd and led in hindi आपको अच्छे से समझ में आता है तो इसे लेख को अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूले। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...