डिंपल चीमा बायोग्राफी इन हिंदी/ Dimple cheema biography in hindi

आप सभी लोगो ने हाल ही में रिलीज हुई सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म “शेरशाह”को तो देखा ही होगा। शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने इस मूवी को ना देखा हो। क्या आप जानते हैं कारगिल युद्ध के हीरो कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित यह फिल्म है।

इस फिल्म की कहानी एकदम रियल और दमदार है। साथ ही इसमें जो कैप्टन विक्रम बत्रा के किरदार को सिद्धार्थ मल्होत्रा ने निभाया है वह भी बहुत ही बखूबी एकदम रियल है। उनके अलावा जिस किरदार ने सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है वो है डिंपल चीमा। जी हां दोस्तों डिंपल चीमा के बारे में इस फिल्म से और अधिक पहचान मिल गई है।

डिंपल चीमा बायोग्राफी इन हिंदी/ Dimple cheema biography in hindi

पहले डिंपल चीमा के बारे में कोई नहीं जानता था, लेकिन आज इस फिल्म की बदौलत कैप्टन विक्रम बत्रा की मंगेतर के बारे में हर कोई जानता है। आइए जानते हैं डिंपल चीमा कौन है, और कैप्टन विक्रम बत्रा की वह क्या लगती है, अगर आप इन सब चीजों के बारे में जानना चाहते हैं तो आइए आज हम इस आर्टिकल के द्वारा आप को उनके जीवन से जुड़ी हुई हर वह महत्वपूर्ण बात को बताएंगे जिसकी जानकारी शायद आपको नहीं है।

कौन है डिंपल चीमा

सन 1995 में लड़े गए कारगिल युद्ध के कैप्टन विक्रम बत्रा की मंगेतर डिंपल चीमा थी। विक्रम बत्रा की मौत के बाद डिंपल चीमा ने कभी भी शादी ना करने का फैसला कर लिया था, क्योंकि कैप्टन विक्रम बत्रा में डिंपल चीमा दोनों एक दूसरे से बहुत प्यार करते थे। और उन्होंने तीन चार साल तक एक दूसरे को डेट भी किया था।

उसके बाद जब कारगिल युद्ध पर दुश्मनों ने आक्रमण कर दिया, उस समय उनको वापस महान करगिल की लड़ाई के लिए लौटना पड़ा था। लेकिन उससे पहले कैप्टन विक्रम बत्रा ने डिंपल चीमा से सगाई कर ली थी और उन्होंने यह फैसला लिया कि अगर वह वापस मातृभूमि की रक्षा कर के लौट आएंगे, तो वो डिम्पल से शादी कर लेंगे लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था, कैप्टन विक्रम बत्रा लौटे भी तो तिरंगे में लिपटे हुए थे। उसके बाद से डिंपल चीमा ने आजीवन सादगी भरा जीवन विधवा की तरह जीने का निर्णय ले लिया था। Also Read: Aadhar Card Me Mobile Number Kaise Check Kare? Aadhar Card Kya hai?

डिंपल चीमा का प्रारंभिक जीवन

डिंपल चीमा का जन्म चंडीगढ़ में सन 1975 में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक स्कूल की शिक्षा चंडीगढ़ से ही की थी उसके बाद में अपराध ग्रेजुएशन भी वही से ही पूरा किया। उसके बाद वह अपनी आगे की पढ़ाई के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी में मास्टर ऑफ आर्ट की पढ़ाई के लिए एडमिशन ले लिया था। लेकिन कुछ पारिवारिक समस्या के चलते वह अपनी इस लड़ाई को पूरी नहीं कर पाई। वहीं पर उनकी कैप्टन विक्रम बत्रा से मुलाकात हुई थी, देखते-देखते दोनों में बहुत अच्छी दोस्ती हो गई, और एक दूसरे से तो मिलने लगे बातें करने लगे।  उनकी यह कहानी भी इस तरह से धीरे-धीरे आगे बढ़ने लगी।

डिंपल चीमा की विक्रम बत्रा से पहली मुलाकात

डिंपल चीमा की कैप्टन विक्रम बत्रा से मुलाकात सन 1995 में पंजाब यूनिवर्सिटी के कैंपस में ही हुई थी। यह दोनों ही इंग्लिश से मास्टर की पड़ाई कर रहे थे। लेकिन इन दोनों को ही बीच में अपनी अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी

डिंपल चीमा का विक्रम बत्रा से रिश्ता

डिंपल चीमा और विक्रम बत्रा एक दूसरे से प्यार करते थे और इन्होंने सगाई भी कर रखी थी विक्रम बत्रा ने शुरुआत से इंडियन मिलिट्री फोर्स को बहुत अच्छा मानते थे और उस को ज्वाइन करना चाहते थे इसके लिए उन्होंने पढ़ाई भी अपनी बीच में ही छोड़ दी थी वहीं से ही उन्होंने सीडीसी टेस्ट भी ज्वाइन कर लिया, उसके बाद इनका एडमिशन इंडियन मिलट्री अकैडमी में हो गया था।

विक्रम बत्रा और डिंपल चीमा की कहानी थोड़ी फिल्मी लगती है, क्योंकि विक्रम बत्रा अधिकतर समय अपना भारतीय सीमा पर गुजारते थे लेकिन जब भी घर आते थे तो सारा समय डिंपल के साथ ही व्यतीत किया करते थे दोनों की सगाई तो हो गई लेकिन तकदीर को कुछ और ही मंजूर था इनकी बात शादी तक नहीं पहुंच पाई जब तक शादी होती तब तक विक्रम बत्रा दुनिया को अलविदा कह चुके थे।

क्या डिंपल चीमा की शादी हो पाई थी?

डिंपल चीमा की बड़े स्तर पर या किसी रिश्तेदारों के बीच में तो शादी नहीं हो पाई थी। लेकिन इन दोनों की शादी कर रहस्य की कहानी बहुत अलग है। जिस समय कैप्टन विक्रम बत्रा कारगिल के लिए निकलने वाले थे।उसी समय डिंपल ने कैप्टन विक्रम बत्रा से शादी करने के लिए कहा तो कैप्टन विक्रम बत्रा ने अपनी एक उंगली काट कर उन्होंने अपने खून से डिंपल की मांग भर दी थी। क्योंकि वह डिंपल को एहसास दिलाना चाहती थी कि शादी करेंगे तो वह सिर्फ उन्हीं से ही करेंगे, इसके अलावा किसी से शादी नहीं करेंगे।

विक्रम बत्रा ले एक माता के मंदिर में डिंपल चीमा के दुपट्टे को पकड़कर परिक्रमा भी की थी इस तरह से उनकी यह शादी गुप्त रूप से ही मानी जाती है। कैप्टन विक्रम बत्रा के मरने के बाद में डिंपल चीमा ने आजीवन शादी ना करने का ही फैसला लिया।

डिंपल चीमा का पहला इंटरव्यू

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डिंपल चीमा किसी भी तरह का कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं चलाती हैं। 2017 में ” the quint” टीवी चैनल पर दिए गए एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने सभी फीलिंगस को कैप्टन विक्रम बत्रा के लिए जो भी दिल में था, वह सब लोगों को बताया था उन्होंने कहा कि आज तक एक भी दिन ऐसा नहीं गुजरता जब विक्रम बत्रा की उनको याद नहीं आई।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के द्वारा आप सभी को डिंपल चीमा के जीवन के बारे में बताया है। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई यह सब जानकारी पसंद आई होगी। इससे और अधिक किसी भी जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं या कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट भी कर सकते हैं

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!