Disadvantages of social media? सोशल मीडिया से होने वाले नुकसान

आज जिस तेजी से सभी लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते जा रहे हैं। अक्सर लोगों को इसका बहुत नुकसान भी उठाना पड़ जाता है।सोशल मीडिया के बारे में अक्सर आपको कभी भी कहीं भी किसी भी जगह पर कुछ भी सुनने को मिल सकता है। खासकर कोई ना कोई वीडियो फोटो सोशल मीडिया पर ऐसे वायरल हो जाती है। उसी से भी बहुत से लोग नहीं समझ पाते हैं कि आखिर यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म क्या होता है।

साफ शब्दों में अगर कहा जाए तो सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है। जिसमें वह व्यक्ति को रात और रात एक नॉर्मल आदमी को सुपरस्टार बना देता है। इसके बारे में तो आप लोग बहुत अच्छे से जानते ही होंगे। क्योंकि हर दिन मोबाइल फोन पर इस चीज के बारे में बहुत अच्छे से कुछ फोटोस वीडियोस वायरल होते दिखाई दे जाते हैं। 

अभी कुछ समय पहले तो सोशल मीडिया के बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं थी। लेकिन वर्तमान समय की अगर बात करें तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बारे में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो नहीं जानता होगा और जब से यह स्मार्टफोन 4जी और 5जी इंटरनेट आया है। तब से तो लोग सोशल मीडिया को और अधिक प्रयोग में लेने लग गए।

Disadvantages of social media? सोशल मीडिया से होने वाले नुकसान

सोशल मीडिया का प्रयोग एक आदमी 2 से 3 घंटे अपना महत्वपूर्ण समय इंटरनेट के माध्यम से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आसानी से इस्तेमाल कर लेता है। इसी से आप अनुमान लगा सकते हो कि इस इंटरनेट और सोशल मीडिया ने आम इंसान की जिंदगी को कितना प्रभावशाली बना दिया है अर्थात किस तरह से सोशल मीडिया हमारी लाइफ को प्रभावित करती हैं।

तो चलिए दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि सोशल मीडिया क्या है, और इसके ज्यादा प्रयोग से होने वाले नुकसान क्या होते हैं, क्योंकि बहुत से लोगों को सोशल मीडिया के बारे में सही ढंग से जानकारी नहीं है। तो चलिए आज हम आपको इस पोस्ट में इन सभी सवालों के जवाब देने वाले हैं, आइए जानते हैं..

आखिर होता क्या है ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

इंटरनेट से जुड़ा हुआ यह एक वर्चुअल शब्द है। सोशल मीडिया का एक बहुत बड़ा नेटवर्क है।इस बड़े नेटवर्क से अगर आप जुड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंटरनेट का उपयोग तो करना ही पड़ेगा। इस इंटरनेट के माध्यम से आप दुनिया भर के किसी भी व्यक्ति से कहीं पर भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से बात कर सकते हो।

अगर सामान्य भाषा में कहा जाए तो सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे फेसबुक, टि्वटर,इंस्टाग्राम, यूट्यूब, टिक टॉक स्नैपचैट आदि सभी प्रकार की वेबसाइट के समूह ही सोशल मीडिया के प्लेटफार्म कहलाते हैं। यह सभी वेबसाइट एक साथ सभी लोगों को जोड़ने का काम करती है इसीलिए इनको सोशल मीडिया वेबसाइट कहा जाता है।

सभी वेबसाइट पर कोई भी व्यक्ति आसानी से अपनी प्रोफाइल बनाकर इसको प्रयोग में ले सकता है। इनके अलावा आज के इस आधुनिक युग का सोशल मीडिया ऑनलाइन बाजार भी बन चुका है। क्योंकि लोग इस सोशल मीडिया के माध्यम से लाखों करोड़ों रुपए घर बैठे आसानी से कमा रहे हैं। Also Read: Heena khan biography in hindi हिना खान बायोग्राफी इन हिंदी

 सोशल मीडिया से होने वाले नुकसान

सोशल मीडिया के द्वारा बहुत से ऐसे केस सुनने को और देखने को भी मिल जाते हैं। जिसमे लोगों के साथ में बहुत ही धोखाधड़ी व  ठगी इस तरह के मामले आए दिन सुनने को मिलते हैं। आइए जानते सोशल मीडिया से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी…

जीवन शैली में बदलाव – सोशल मीडिया के बढ़ते हुए प्रभाव से कहीं ना कहीं देश के युवा वर्ग बच्चों को कहीं ना कहीं अवास्तविकता की जीवन शैली की तरफ मोड़ दिया है। सोशल मीडिया पर अधिकतर बिजी रहने के कारण उनका वास्तविक जीवन से मोहक खत्म हो गया है। खुशी गम, दिन-रात हर समय सोशल मीडिया पर लगे रहना ही सभी युवा वर्ग को वास्तविक जिंदगी से कहीं ना कहीं दूर करता जा रहा है।

ऑनलाइन धोखाधड़ी – युवा पीढ़ी बहुत ही अपरिपक्व होती है इसी के कारण युवा आजकल ऑनलाइन ही फोटो अपनी फीलिंग को और सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को सोशल मीडिया पर ही दूसरे लोगों के साथ में शेयर करते हैं। इसकी वजह से उनको धोखाधड़ी का भी शिकार होना पड़ जाता है। कई बार तो इसके परिणाम बहुत ही भयानक भी देखने को मिलते हैं।

डिप्रेशन का शिकार – अधिकतर लोगों का सोशल मीडिया पर बिजी रहना ही उनको डिप्रेशन की तरफ ले रहा है। सोशल मीडिया पर लाइक शेयर और कई प्रकार की चिंताओं की वजह से उनको मानसिक रूप से बहुत इफेक्ट करती हैं। आज के समय में ऑनलाइन ट्रोलिंग बहुत नॉर्मल सी बात हो गई है। इसी की वजह से युवा वर्ग में डिप्रेशन अधिक देखने को मिल रहे हैं।

नींद की कमी – ऑनलाइन सोशल मीडिया पर देर रात तक लगे रहना, सुबह जल्दी उठ जाना इसका आंखों पर बहुत विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा मानसिक शांति भी नहीं मिलती है। स्मार्टफोन का देर रात तक उपयोग में लेना बहुत हानिकारक होता है। इससे बहुत सी बीमारियों का भी शरीर में जन्म हो सकता है।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सोशल मीडिया से होने वाले नुकसान के बारे में और इसके अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स क्या है इसके बारे में भी आपको हमने जो जानकारी दिया गया पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारियों से अगर आप जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं और यह पोस्ट अगर आपको पसंद नहीं तो कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...