DM Kaun Hota Hai- DM Banne Ke Tips & Solutions.

अगर आप एक विद्यार्थी है, ओर करिअर को लेकर काफी सोच मे रहते है। तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको करिअर बनने व कौन से क्षेत्र मे तयारी करके बेहतर जॉब पा सकते है। इसके विषय मे जानकारी देंगे। जी हाँ, हर एक छात्र का अपना अपना एक गोल होता है। जिसे पाने के लिए वह हर एक संभव प्रयास करता है। परंतु कुछ ऐसे भी छात्र है, जो सिवल सर्विसेज़ की तयारी कर एक बड़े पद पर नियुक्त होना चाहते है। तो बिना देरी किए शुरू करते है, इस पोस्ट को ओर जानेंगे की DM कैसे बने ओर इसकी तयारी कैसे करे? 

DM Kaun Hota Hai- DM Banne Ke Tips & Solutions.

DM कौन होता है?

भारतीय प्रसासनिक सेवा के अंतर्गत आने वाले बड़े पदों मे से एक DM होता है, जिसे डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट कहा जाता है। इस पद पर नियुक्ति होने के बाद एक निर्धारित जिले के लिए नियुक्त किया जाता है। व क्षेत्र मे बेहतर शासन व प्रसासन बनाने के लिए हर एक संभव प्रयास किया जाता है। अपने काफी बार अपने रेलटिव व अन्य लोगों से आईएएस के विषय मे सुना होगा। परंतु आईएएस के अंतर्गत विभिन पद आते है। जिन पर नियुक्त होने के लिए मेरिट लिस्ट का अलग क्रेटेरिया होता है। 

यह भी पढिए:  What is the truth of Ramajan? रमजान की सच्चाई क्या है?

एक DM जिला के सबसे बड़ा अधिकारी होता है, जिसके अंतर्गत पुलिस प्रसासन से लेकर कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने की जिम्मेदारी होती है। परंतु यह पद सुनने मे जितना आकर्षक लगता है, उतना ही उसके लिए मेहनत की जरूरत होती है। सरकारी नौकरी की तयारी कर रहे बहुत से होनहार आवेदकों का आईएएस बनने का सपना होता है। जिसके लिए व दिन रात मेहनत करते है। परंतु आईएएस के लिए हर वर्ष नियमित पदों के लिए रिक्ति आती है। जिनमे प्रवेश करने के लिए रिटन व इंटरव्यू परीक्षा के तहत चयन होता है। 

DM बनने के लिए किस प्रकार से तयारी करे। 

अगर आप सिवल सर्विसेज़ की तयारी करना चाहते है, तो सबसे पहले आपको यूपीएससी के दिशानिर्दशों को ध्यान मे रखते हुए उनका पालन करना जरूरी है। अगर आप बिगिनर है, व यूपीएससी के संबंध पर्याप्त जानकारी नहीं रखते तो आप यूपीएससी की अफिशल वेबसाईट से भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा byjus व unacademy जैसे बड़े प्लेटफॉर्म की मदद से भी आप सपूर्ण syllabus डाउनलोड कर सकते है। पोस्ट मे आगे बढ़ने से पहले जानते है, कि यूपीएससी की तयारी के लिए किस प्रकार से प्रीपेर करे। 

  • यूपीएससी के अंतर्गत इग्ज़ैम देने के लिए सबसे पहले इग्ज़ैम की योग्यता के विषय मे जांच करे। 
  • न्यूटम क्वालफकैशन स्नातक होनी अनिवार्य है। 
  • आवेदन करने से पहले आयु सीमा को ध्यान मे रखते हुए जांच करे, जो की 21 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए थी। इसके अलावा अन्य पिछड़े वर्ग के लिए कम से कम 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है। 
  • इग्ज़ैम देने से पूर्व दोनों खंडों के पेपर के विषय मे जानकारी होना अनिवार्य है। साथ ही किस पाठ्यक्रम के द्वारा तयारी करना है। यह बहुत जरूरी है। 
  • आईएएस की तयारी के लिए आप सेल्फ स्टडी भी कर सकते है, जिसके लिए आप अनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे byjus व unacademy की मदद से सब्स्क्रिप्शन लेकर भी तयारी कर सकते है। 

सिवल सर्विसेज़ की परीक्षा देने हेतु यूपीएससी के पेपर को जिस प्रकार से विभाजित किया हुआ है। उसके लिए दोनों पेपर की तयारी को कैसे करे। यह जानना जरूरी है। यूपीएससी के प्रसन पत्र को मुख्य दो वर्गों मे डिवाइड किया हुआ है;

  • Preliminary Exam- प्री इग्ज़ैम के अंतर्गत आवेदकों को दो प्रसन पत्र क्वालफाइ करने होंगे। ओर जिनका पैटर्न अब्जेक्टिव के रूप मे होता है। इस परीक्षा को विशेष तौर पर फाउंडेशन परीक्षा के रूप दिया जाता है। जिसके मात्र आवेदक आगे की परीक्षा को भी दे सके। 
  • Mains Exam-  प्री इग्ज़ैम पास करने के बाद आपको mains इग्ज़ैम के लिए क्वालफाइ करण होगा जिसमे मुख्यतः 7 पेपर देने होते है। 
  1. Essay exam 
  2. General Studies Exam 
  3. Optional Exam 
  • Interview- हालांकि, यह इग्ज़ैम सभी चरणों के बाद होता है। परंतु यह सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा मे से एक है। इस इग्ज़ैम के अंतर्गत अभियार्थी का मानसिक व भोटिक संतुलन को परख कर आगे के लिए चयनित किया जाता है। जितना महत्वपूर्ण अन्य दो परीक्षा होती है, ठीक उसी प्रकार से इंटरव्यू का आँकलन होता है। 

वर्तमान समय मे जिस प्रकार से रोजगार को लेकर युवा वर्ग मे एक अलग प्रकार की उमग रहती है। उसी को ध्यान मे रखते हुए हर एक छात्र को सपना होता है। कि वो एक बेहतर पद पर नियुक्त हो। आईएएस बनने के लिए बाहुत बड़ी दौड़ है। परंतु इस परीक्षा मे बहुत कम अभियार्थी क्लेयर कर पाते है। तो अगर आप भी सिवल सर्विसेज़ की तयारी करना चाहते है, तो सबसे पहले आपको सिलबस के साथ साथ दोनों पेपर की जानकारी होना जरूरी है। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको DM कैसे बने इसके बारे मे विस्तारित जानकारी मिली होगी। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...