DMart का मालिक कौन है? DMart ka malik kaun hai?

क्या आपको पता है की DMart का मालिक कौन है? यदि आपको नहीं पता तो इसे जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें. आज हम आपको DMart का मालिक कौन है? और डी मार्ट से संबंधित बहुत कुछ बताएंगे. आज के समय में ज्यादातर लोगों को DMart के बारे में पता नहीं होता है. यदि आपको पता नहीं है. तो कभी न कभी नाम तो जरूर सुना होगा.

DMart अधिकतर शहरों मैं फेमस होता है लोग यहाँ से अपने घर के सामान के लिए शॉपिंग करने जाते हैं डी मार्ट मैं आपको लोगों को हर एक चीजें मिल जाती है और जो हमारी जरूरत की चीजें होती है वह सभी मिल जाता है.

DMart का मालिक कौन है? DMart ka malik kaun hai?

DMart का मालिक कौन है?

DMart के मालिक राधा कृष्ण दमानी है. और DMart को राधा कृष्ण दामनी और उनके परिवार के द्वारा साल 2002 में मुंबई के Powai me शुरुआत किया गया था. Dmart की शुरुआत साल 2002 मे एक स्टोर से हुई थी. और आज के वक्त में डी मार्ट के पूरे भारत में 221 से भी अधिक स्टोर खुल चूके हैं.

राधा कृष्ण दमानी रिटेल बिज़नेस के किंग माने जाते हैं. परन्तु उन्होंने अपने भविष्य की शुरुआत शेयर बाजार में निवेशक के तौर पर की थी. राधा कृष्ण दमानी उन्होंने रीटेल बिज़नेस में रिलायंस और बिरला जैसी बड़ी कंपनियों को भी पीछे छोड़ दिया शुरू में दमानी पिता के बेयरिंग बिज़नेस के साथ जुड़े थे. उनके पिता की मृत्यु होने के बाद बिज़नेस बंद हो गया. इस समय पर राजेन्द्र दमानी के उनके भाई का साथ मिला और दमानी भाई के साथ स्टॉक ब्रोकिंग के बिज़नेस में लग गए उन्होंने स्टॉक मार्केट का काम सीख लिया और यह अपने इस काम में मास्टर हो गए हैं.

परन्तु जेहन में व्यापार नाम का खून दौड़ रहा था. और फिर शुरू हुआ दमानी जिसमें बिज़नेस इतिहास के एक कौन है. की अपने नाम कर लिया राधा कृष्ण दमानी की धीरे धीरे चाल चलना पसंद है उन्हें किसी भी कार्य में जल्दबाजी पसंद नहीं है इसलिए उनको लंबी अवधि के निवेशक माना जाता है यह भी एक वजह है कि दमानी की सफलता की वजह माना जाता है उनका कहना है कि छोटे छोटे कदम बढ़ाने से करियर में बड़ी योजना बनाने का समय मिल जाता है.

DMart क्या है?

डी मार्ट एक सुपर मार्केट है इसमें सभी लोगों की रोज़मर्रा की आवश्यकता अनुसार का सामान मिलता है इसका संचालन Avenue super marts LTD द्वारा किया जाता है. इसका हेड ऑफिस मुंबई में है और डी मार्ट आज के समय में सबसे अधिक मुनाफा कमाने वाला सुपर मार्केट है. वहाँ से खूब कमाई करता रहता है इसके पूरे देश भर में 221 से ज्यादा स्टोर हैं.

Dmart भारत का ही सुपर मार्केट है यदि बात करें सुपरमार्केट की तो डी मार्ट को सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि यह सभी घरेलू उत्पादों को प्रदान करता है. जो एक ही महिला पुरुष परिवार द्वारा एक छत के नीचे आसानी से संचालित किया जा सकता है. आज की महंगाई की दौड़ में डी मार्ट आम जनता की पसंद बन गए हैं. क्योंकि यहाँ सभी को काफी डिस्काउंट मैं सामान मिलता है. Also Read: एमेजॉन का मालिक कौन है? Amazon ka Malik kaun hai?

राधा कृष्ण दामिनी का व्यक्तिगत जीवन

राधा कृष्ण दामिनी बहुत ही दिल के धनी विचार के आदमी है. वो बहुत कम बोलना और ज्यादा सुनना पसंद करते हैं. दामिनी दुनिया के सबसे ज्यादा अमीरों 500 तक अमीरों की फोब्रष् सूची में 98 वे नंबर पर अपनी जगह बनाए हैं. इनकी कंपनी डीमार्ट में उनकी पत्नी और उनके भाई की हिस्सेदारी लगभग 82.2% है चीन की बाजार में कीमत 33123 करोड़ रुपये तक है. अचानक उनके शेयर के दामों में आए उछाल से वो अनिल अंबानी बिज़नेस मैन को भी अमीरों के मामले में पीछे छोड़ गए हैं.

निष्कर्ष = दोस्तों इस प्रकार से आपको पता चल गया कि Dmart का मालिक कौन है? और कैसे डी मार्ट भारत का सबसे बड़ा सुपर मार्केट बन चुका है. आज आपको हमने डी मार्ट के बारे में बहुत कुछ बताए हैं हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी समझ में आयी होगी आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें.

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!