DMCA फुल फॉर्म इन हिंदी?DMCA full form in hindi?

जब से संपूर्ण विश्व में इंटरनेट की शुरुआत हुई है सभी लोगों ने इसमे बिलियन gigabytes की डिजिटल कंटेंट अपलोड किये है, और आज तक कर रहे हैं। इसमें मूवीस, म्यूजिक गेम्स और भी बहुत सी चीजें शामिल की जाती है। जब भी ऑनलाइन कंटेंट सिक्योरिटी की अगर लोग बात करते हैं तो सबसे पहले डीएमसीए याद आता है, क्योंकि अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको डीएमसीए के बारे में नहीं पता है।

सन 1990 के समय में इंटरनेट बहुत अधिक हमारे देश में प्रचलित हुआ था और सभी आम लोगों के लिए यह पब्लिश हुआ करता था। तब से लेकर आज तक करोड़ों कंटेंट वेबसाइट पर अपलोड किए जाते हैं। उनमें सॉफ्टवेयर, मूवीस, वीडियोस, टेक्स्ट, इमेज, डॉक्यूमेंट, म्यूजिक और डिजिटल कंटेंट भी शामिल किए जाते हैं। ऐसे में बहुत से व्यक्ति किसी भी दूसरे व्यक्ति के कंटेंट को चुराकर अपना बना लेते हैं। इसके लिए डिजिटल कॉपीराइट लॉ बनाए गए हैं।

डीएमसीए इसी डिजिटल कॉपी राइट लॉ का एक एक्ट है। डीएमसीए को ऑनलाइन कंटेंट कॉपीराइट देने और चोरी होने से बचाने के लिए ही बनाया गया है। ऐसे में आप अगर एक डिजिटल क्रिएटर है, और आप इंटरनेट पर कार्य करते हैं। इसके लिए आपको डीएमसीए क्या होता है, इसके बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है, आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से डीएमसीए फुल फॉर्म इन हिंदी, डीएनसीए के फायदे, नुकसान आदि की जानकारी बताने जा रहे हैं.

DMCA फुल फॉर्म इन हिंदी?DMCA full form in hindi?
credit: https://copyrightalliance.org/

DMCA क्या है?

डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट के अंतर्गत कोई भी violator किसी दूसरे के कंटेंट को बिना लिखे उस पर अपना नाम इस्तेमाल कर रहा है ऐसे में कंटेंट का ऑनर डीएमसीए का उपयोग करके लीगल तरीके से उस कंटेंट को उसकी वेबसाइट टेक्नोलॉजी या डिवाइस से हटवा सकता है। बहुत सारे लोग डीएमसी कॉपीराइट लॉ कंटेंट तक सीमित होते हैं। डीएमसीए डिजिटल टेक्नोलॉजी डिवाइस सॉफ्टवेयर वेबसाइट वीडियो मूवीस इन सभी पर लागू होता है। इसका उदाहरण आप सभी लोग जानते हैं जब भी आप यूट्यूब पर किसी भी मूवी सीन को देखते हैं, तो प्रोडक्शन कंपनी वाले आप के वीडियो पर कॉपीराइट कर देते हैं, जिससे कि यूट्यूब पर उस वीडियो को दिखना बंद हो जाता है।

DMCA फुल फॉर्म इन हिंदी

डीएमसीए का फुल फॉर्म डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट होता है इसकी शुरुआत सन 1998 में यूनाइटेड स्टेट्स कॉपीराइट लॉ के तहत की गई थी डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट को यूएसए के उस समय वर्तमान प्रेसिडेंट बिल क्लिंटन ने लागू किया था तब से लेकर आज तक डीएमसीए को डिजिटल कॉपीराइट एक्ट की तरह ही सभी लोग उपयोग में लेते हैं।

D – Digital 

M – millennium

C – copyright

A – act

DMCA का मुख्य उद्देश्य

डीएमसीए डिजिटल मीडिया को हमेशा रेगुलेट करता है और डिजिटल वर्ल्ड में बैलेंस को बनाए रखना डीएमसीए का मुख्य उद्देश्य होता है। यह ऑनर, यूजेस ऑफ डिजिटल तीनों चीजों को डिजिटल वर्ल्ड में देखता है,कि यह तीनों सही तरीके से कार्य कर रहे हैं। डीएमसी सभी प्रकार के कॉपीराइट इंफरिंजमेंट को भी सॉल्व करता है, जो कि डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उभरने की कोशिश करते रहते हैं।

डीएमसी एक्ट का पालन सभी डिजिटल काम करने वाले लोग भी करते हैं। जिसमें गूगल सबसे बड़ी कंपनी है। जिसमें किसी भी वेबसाइट को कोई कंटेंट कॉपी करना हो तो डीएमसी के माध्यम से कोई भी गूगल पर डुप्लीकेट कंटेंट को इनॉक्स और टेकडाउन करवाने की मांग डीएमसीए के द्वारा कर सकते है। वह तुरंत उस कंटेंट पर एक्शन लेता है, जो कि डीएमसीए कॉपीराइट एक्ट का पालन नहीं करते हैं, और उसको अपने प्लेटफार्म पर से पूरी तरह रिमूव कर देता है। Also Read: Graphic Card Kya Hai? Yeh Kaam Kya Karta Hai

DMCA के द्वारा होने वाले फायदे

डीएमसीए के द्वारा होने वाले फायदे निम्न है

  • डीएमसीएस अभी ऑनलाइन ऑनर्स को सुनिश्चित करता है कि उनका कंटेंट ऑनलाइन सुरक्षित रहेगा या नहीं
  • अगर कोई किसी दूसरे व्यक्ति कि किसी वेबसाइट से कंटेंट को कॉपी करता है उसके खिलाफ एक्शन भी लिया जा सकता है।
  • डीएमसीए का पालन हर बड़ी से बड़ी कंपनी करती है और कंटेंट क्रिएटर्स को उनके कंटेंट टो फाइंड करने और उन को हटवाने के लिए भी मदद करती हैं।
  • ब्लॉग और वेबसाइट के ऑनर अपने ब्लॉग पर डीएमसीए का सर्टिफिकेट भी लगा सकते हैं।
  • डीएमसीए की मदद से लाइव कंटेंट और डिजिटल टेक्नोलॉजी और दोस्त को मॉनिटर कर सकते हैं। इसमें अगर कोई violator आपकी किसी भी चीज का उपयोग करता है इसकी जानकारी आपको तुरंत मिल जाएगी।
  • डीएमसीए का इस्तेमाल कर के किसी भी violator की वेबसाइट से आप अपने किसी भी कंटेंट को रिमूव कर सकते हो।

DMCA protection badge क्या है?

ह एक डीएमसीए का आइकॉन होता है इसमें डीएमसीए प्रोडक्शन लिखा होता है इसको हम वेबसाइट के स्कूटर पर लगाते हैं इसकी मदद से कोई भी यूजर अपने कंटेंट पेज के लिए प्रोडक्शन पेज बना सकता है और उसको embed भी कर सकता है। इससे जो ऑनलाइन कंटेंट चोरी करते हैं उन सभी लोगों को एक वार्निंग मिल जाती है। यह वेबसाइट डीएमसीए कॉपीराइट प्रोडक्शन में होती है और इसमें कंटेंट चोरी होने का खतरा भी बहुत कम होता है वर्डप्रेस किया किसी भी सीएमएस वेबसाइट के लिए इसका लगीन आसानी से मिल सकता है इसके अलावा डायरेक्ट वेबसाइट पर इंस्टॉल भी किया जा सकता है डीएमसीए टेकडाउन नोटिस भेजने के लिए आपको अपनी वेबसाइट पर रजिस्टर्ड होना पड़ेगा ऐसे में अगर आप किसी के अगेंस्ट कॉपीराइट का एक्शन लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसमें रजिस्टर्ड करना होगा।

DMCA protection badge के प्रकार

जब भी आप डीएमसीए की वेबसाइट पर रजिस्टर्ड करेंगे इससे तीन तरह के प्रोडक्शन बैज आपको देखने को मिलेंगे

Verified

Unverified

Unauthorized

कोई भी यूजर जिस तरह का प्रोडक्शन सर्विस लेता है उस व्यक्ति को उसके हिसाब से प्रोडक्शन बैज टाइप मिलते हैं।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको डीएमसीए फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में जानकारी दी है।

 उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी पसंद आई होगी। अगर आप इससे जुड़ी अन्य किसी जानकारी या सुझाव के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहना चाहते हैं, तो आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके भी पूछ सकते हैं।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!