Drishti the vision IAS दृष्टि द विज़न IAS

आज के समय में जो भी यूपीएससी की तैयारी करने वाले अभ्यार्थी हैं और वो अपनी आईएएस की तैयारी करना चाहते हैं तो उन सब तैयारियों के लिए यूट्यूब पर गूगल पर अलग-अलग तरह के स्टडी मैटेरियल को वो सभी तलाशते हैं। अगर आप को गहराई से किसी विषय के बारे में जानना है तो उसके लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म दृष्टि द विज़न आईएएस का माना गया है।

 यूट्यूब पर आपने अक्सर डॉ विकास दिव्यकीर्ति के द्वारा होस्ट किए गए बहुत से वीडियो देखे होंगे। इन सभी आईएएस की तैयारी करवाने के वीडियोस को अक्सर यूट्यूब पर जब आप सर्च करते हैं तो आपको दिखाई दिए होंगे। आपने विकास दिव्यकीर्ति के पढ़ाने का अंदाज देखा होगा क्योंकि उनकी इस अदा के सभी लोग दीवाने हैं। 

Drishti the vision IAS दृष्टि द विज़न IAS
credit:https://www.drishtiias.com/

डॉ विकास दिव्यकीर्ति बहुत ही सरल और सहज स्वभाव के हैं और वह किसी भी विषय के बारे में पूरी जानकारी बड़ी सहजता के साथ दे देते हैं। उनको सभी स्टूडेंट्स को सिखाने का यह अनोखा अंदाज और उनका सेंस ऑफ ह्यूमर उन्हें हिंदी भाषी सभी कैंडिडेट के बीच में बहुत पॉपुलर बना रहा है। डॉ विकास दिव्यकीर्ति दृष्टि द विज़न आईएएस कोचिंग इंस्टीट्यूट के संस्थापक और मालिक है। एक तरह से उन्होंने पिछले कुछ ही समय में एक स्टार की तरह दर्जा अपना बना लिया है।

तो चलिए आज हम आपको बताने वाले हैं दृष्टि द विज़न आईएएस क्या है, दृष्टि विजन का इतिहास, दृष्टि विजन आईएएस बनने की तैयारी, इसके अलावा डॉ विकास दिव्यकीर्ति के बारे में भी जानकारी और दृष्टि द विज़न की शुरुआत कब की गई थी। इन सभी के बारे में आपको इस आर्टिकल में आज हम बताने वाले हैं…

Drishti  vision IAS क्या है?

दृष्टि द विज़न एक आईएएस की तैयारी करने वाला इंस्टिट्यूट है। इस संस्थान का मुख्य फोकस हिंदी मीडियम के माध्यम से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करवाना है। दृष्टि विज़न की शुरुआत डॉक्टर विकास दिव्यकीर्ति व डॉक्टर तरुणा के द्वारा सन 1999 में की गई थी। तब से लेकर और आज वर्तमान समय तक यह इंस्टिट्यूट बहुत ही प्रसिद्ध रहा है और संघीय लोक सेवा आयोग की तैयारी भी करवाता है।

दृष्टि विजन इंस्टीट्यूट के द्वारा अब तक कम से कम 1000 अभ्यर्थियों ने केंद्रीय और राज्य स्तरीय सिविल सेवा की परीक्षाओं में सफलता को प्राप्त किया है। वर्तमान समय की अगर बात की जाए तो दृष्टि विजन के माध्यम से सामान्य ज्ञान, निबंध, साहित्य, हिंदी, भूगोल, सीसैट और इंटरव्यू के लिए भी मार्गदर्शक अभ्यर्थियों को दिया जाता है। दृष्टि इंस्टीट्यूट में आधुनिक तकनीक से युक्त 11 क्लास रूम नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा इस इंस्टीट्यूट में 400 से भी अधिक कर्मचारियों के द्वारा संस्थान के सभी प्रबंधों का कार्य संभाला जाता है।

डॉ विकास दिव्यकीर्ति कौन है?

डॉ विकास दिव्यकीर्ति आज हमारे देश के एक जाने-माने बेहतरीन इंस्टिट्यूट संस्थान दृष्टि विजन के मालिक है और एक आईएएस ऑफिसर रह चुके हैं। डॉक्टर विकास ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन के साथ में आईएएस ऑफिसर की परीक्षा को उत्तीर्ण कर एक आईएएस ऑफिसर बने उनका प्रेरणादायक जीवन आज सभी के लिए एक मिसाल भी बन चुका है। 

डॉ विकास दिव्यकीर्ति के द्वारा चलाए गए इस इंस्टिट्यूशन में वह अपने अंदर इतनी एबिलिटी रखते हैं कि 1 से 2 महीने के अंदर जो भी अभ्यार्थी अगर आईएएस ऑफिसर बनना चाहता है तो उसको डॉ विकास फुल ट्रेनिंग दे सकते हैं। इसका मुख्य कारण है कि जब डॉक्टर विकास खुद इतनी कड़ी मेहनत के साथ आईएएस बने तो उन्होंने अपने आपको उन सभी परिस्थितियों के अंदर डाल दिया था जो कि एक आईएएस ऑफिसर बनने के लिए ही होती हैं।

कब हुई drishti vision की शुरुआत

डॉ विकास ने जब शुरुआत में IAS पद की नौकरी को ज्वाइन किया था। उसके 6 महीने बाद ही उन्होंने नौकरी को छोड़ दिया और  उसके बाद डॉ विकास ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर पद के लिए भी इंटरव्यू दिया। लेकिन सफलता हासिल नहीं हुई। इसके बाद कुल 20 महीनों तक डॉ विकास बेरोजगार ही रहे। इस तरह से डॉक्टर विकास 20 महीनों तक बेरोजगारी को झेल कर ही दृष्टि द विज़न की शुरुआत की। अक्सर वो अपने सभी आईएएस अभ्यार्थियों को बताते हैं कि यह इंस्टिट्यूशन उनकी बेरोजगारी का ही फल है।

दृष्टि विजन के यूपीएससी तैयारी करने की कुछ खास टिप्स

डॉ विकास दिव्यकीर्ति के अनुसार यूपीएससी अर्थात सिविल सेवा सर्विसेस आईएएस की तैयारी के लिए इसके मेन एग्जाम में अगर आप बैठते हैं तो इसको केवल एक क्वालिफाइड एग्जाम के तौर पर ही देखना चाहिए और एग्जाम तैयारी करने के दौरान एक टाइम टेबल का पालन सही तरह से करना चाहिए। इसके अलावा जितना ज्यादा संभव हो सके उतना अपनी पढ़ाई को कवर करें और उसको रोजाना रिवाइज भी करें याद रखने और समझ बढ़ाने के लिए पढ़ाई में बैलेंस बनाना बहुत जरूरी है।

डॉ विकास के अनुसार किसी भी सवाल का सही ढंग से जवाब नेगेटिव और पॉजिटिव दोनों ही तरह से सोचना चाहिए और अपनी स्टडी में इनको शामिल करना चाहिए। इसके साथ डॉक्टर विकास प्रश्न के सभी महत्वपूर्ण पक्ष को सामने रखने की भी सलाह हर अभयार्थी के लिए देते हैं। पिछले कुछ सालों में प्रश्नपत्र को सॉल्व करने और खुद को प्रेरित रखने के लिए आईएएस अधिकारियों की सफलता की कहानियों को पढ़ने के लिए सभी को प्रेरित करते हैं।

निष्कर्ष

 दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दृष्टि आईएएस क्या है इसके बारे में जानकारी दी है। हमे उम्मीद है कि आपको जो हमने जानकारी दी है वह पसन्द आयी होगी। इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।और यह पोस्ट पसन्द आयी तुम्हारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...