Drone Kya है? और यह कैसे उडता है?

आपने ड्रोन शब्द अक्सर सुनें होंगे और इसे आपने उडते हुए भी देखे होंगे लेकिन क्या आप को पता है कि असल में यह ड्रोन क्या है अगर आप नही जानते हैं ड्रोन को तो आज हम आपके लिए यह पोस्ट लाये है जिससे आपको ड्रोन से संबंधित सभी सवालों के जवाब जो आप जानना चाहते हैं वह मिल जाएगा ड्रोन एक flying robot होता है जिसे मनुष्य द्वारा remotely control किया जाता हैं.

इसका अविष्कार भी मनुष्य ने ही अपने कार्यो को संपादन करने के लिए किया है ड्रोन को बनाने का मुख्य वजह यह है जो काम मनुष्य के लिए जोखिम भरे होते हैं ड्रोन उन कामो को भी बहुत आसानी से कर लेता है आज के समय में कई कार्यो के लिए डोन का उपयोग किया जाता है आप ड्रोन की तकनीक और काम करने के तरिके को अच्छे से जानना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को पूरा बिना skip किए पढना है तो अब हम आपको बताने वाले है कि ड्रोन क्या है यह कैसे उडता है?

Drone Kya है? और यह कैसे उडता है?

ड्रोन क्या है?

तकनीकी भाषा में ड्रोन एक मानवरहित aircraft है. इन ड्रोनों को औपचारिक तौर पर Unmanned Aerial Vehicles (UAVs) या Unmanned Aircraft Systems (UASs) के नाम से जाना जाता है. ड्रोन वे flying robots होते हैं जिन्हें remote के जरिए control किया जाता है या अपने आप software controlled flight plans, जो कि इसमें लगे sensors और GPS के सहयोग से काम करने वाला embedded system होता है, के माध्यम से उड़ते हैं.

ड्रोन का उपयोग ज्यादातर सैन्य संबंधित कामो के लिए किया जाता है कयोंकि इनके मनुष्यरहित होने के वजह से युद्ध में pilot की जान जाने का भय नहीं रहता इसके साथ ही यह तब तक लगातार उडान भरता है जब तक इनमें प्रयोग होने वाला ईधन खत्म नही होता है और इनमें Mechanical परेशानी भी नही होती इसका प्रयोग अब Civilian भूमिकाओं में भी होने लगे हैं जैसे दुर्गम जगहों में फसे लोगो को सर्च और rescue के लिए यातायात और मौसम निगरानी के लिए photograph के लिए जगह की निगरानी के लिए, किसी मंहगी वस्तु के लिए, Firefighting के तौर पर, खेती से संबंधित कामो और home delivery जैसे Business के लिए.

ड्रोन कैसे काम करता है?

Joystick और GPS system के कारण से ड्रोन को उडाते वक्त ठीक वैसा ही महसूस होता है जिस तरह विडियो गेम खेलते समय होता है इस सरल user interface के पीछे एक accelerometer एक gyroscope और दूसरी Complex technologies का उपयोग किया जाता है कयोंकि ड्रोन के उडने को जितना चाहे उतना smooth कर सकते है कैसे यह Mechanical features काम करते हैं और वास्तव में ड्रोन कैसे उडता है.

ड्रोन को remotely control कर सकते है ज्यादातर स्मार्ट फोन और tablet के तरीके से इस wireless connectivity के आधार से pilot ड्रोन और इसके आस पास के इलाके पर किसी पक्षी की ऑख की तरह नजर रख सकता है और कई ऐप्स की सहायता से इसके उडने का path set भी हो सकता हैं फिर ये अपने आप Pre-Planned ढंग से उडता है इसके लिए GPS का सहयोग बहुत आवश्यक होता है wireless connectivity का दूसरा सबसे जरूरी feature है real time मे battery charge tracking का जो इसका सबसे जरुरी feature क्योंकि वजन कम होने के लिए ड्रोन में छोटी batteries का उपयोग किया जाता है.

Also Read: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इन हिंदी ? artificial intelligence in hindi ?

Rotors

ड्रोन को ऊपर की ओर उडाने में सबसे ज्यादा भूमिका rotors की होती हैं rotor जिसमें मोटर के साथ ही लगा हुआ होता है एक propeller शामिल होता है जैसे ही pilot इन rotors की रफ़्तार बढता है. rotors हवा के माध्यम एक gravitational pull se ज्यादा होता है और ड्रोन ऊपर की तरफ उठने लगता है rotors की गति घटाने पर ड्रोन नीचे की ओर आने लगता है जब rotors से पैदा होने वाला downward force ड्रोन के gravitational pull वजन के बराबर होता है तब ड्रोन बीच हवा में एक स्थान पर स्थिर होकर घूमने लगता है.

मुझे उम्मीद है आपको मेरा ये Article ” ड्रोन क्या है (What is Drone in Hindi) और यह कैसे उड़ता है?” जरुर पसंद आया होगा. मैंने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है “ड्रोन क्या है” विषय से जुड़ी हर जानकारी को सरल शब्दों में explain करने की, ताकि आपको इस Article के सन्दर्भ में किसी दूसरी site पर जाने की जरूरत ना पड़े.

2 COMMENTS

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...