दुनिया का सबसे अमीर आदमी Duniya ka sabse ameed aadmi kon hai?

दोस्तों आज हम आपको दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है? इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे. दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी की लिस्ट 2021 जारी की गई है इस लिस्ट में हमें पता चला की दुनिया में काफी अमीर लोग हैं इस लिस्ट सूची में पहला अमीर आदमी का नाम माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स हुआ करते थे परन्तु आज के समय में इनकी जगह Amazon के फाउंडर जेफ बेजोस ने ले लिया है जेफ बेजोस लगातार 4 साल से दुनिया के सबसे अमीर आदमी बनते आ रहे हैं.

इस दुनिया में सभी लोग दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनना चाहते हैं. पर अमीर बनना इतना आसान नहीं है इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है कुछ अमीर लोग पहले से ही अमीर थे परन्तु कई लोग अपनी कड़ी मेहनत से अमीर लोगों की लिस्ट में आते हैं आप लोगों को दुनिया के अमीर आदमी के बारे में सुनना और समझना बहुत अच्छा लगता होगा पर इसकी कामयाबी के पीछे की बात आपको पता नहीं होगा इन लोगों ने रात दिन कड़ी मेहनत करके अपना लक्ष्य बना कर काम किया है तभी ये आज दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में आते हैं.

आप लोगों के मन में ऐसा प्रश्न भी आता होगा की सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची कैसे तैयार की जाती है आपको बता दें कि दुनिया की सबसे चर्चित बिज़नेस पत्रिका Forbears हर साल दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची निकालता है. Forbears साल 1987 से लेकर अभी तक हर साल Net worth के माध्यम से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची तैयार होती है.

दुनिया का सबसे अमीर आदमी Duniya ka sabse ameed aadmi kon hai?

दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है 2021

हम आपको दुनिया के सबसे अमीर 10 आदमियों के नाम बताने वाले हैं इस लिस्ट में दुनिया का सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस पहले स्थान पर है जेफ बेजोस की संपत्ति 177 बिलियन डॉलर है.

  1. जेफ बेजोस = इस सूची के आधार पर दुनिया का सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस पहले स्थान पर है जेफ बेजोस का पूरा नाम जेफरी प्रेस्टन बेजोस है जेफ बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को अल्बुकर्क न्यू मैकिसको यूएस में हुआ था. Amazon दुनिया की सबसे बडी इंटरनेट ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है Amazon. Com की सहायता से जेफ ने लोगो की खरीदारी करने का एक नया नजरिया दिया है इसमें ग्राहक ऑनलाइन सामान ऑर्डर करना होता है और कंपनी का कर्मचारी घर आकर सामान दे जाता है.
  2. एलन मस्क = दुनिया के सबसे अमीर लोगों में दूसरे नंबर पर आते हैं एलन मस्क यह अमेरिका के रहने वाले हैं उन्होंने दुनिया को नई टेक्नोलॉजी प्रदान करने का कार्य किया  है जिसमे Tesla जो इलेक्ट्रॉनिक कार है.
  3.  बर्नार्ड अर्नाल्ट = दुनिया के सबसे अमीर आदमी में तीसरे नंबर पर आते हैं बर्नार्ड अर्नाल्ट है यह एक बिजनेसमैन है बर्नार्ड अर्नाल्ट की  LVMH नाम की कंपनी है इसके यह मुख्य शेयर होल्डर है इनकी कुल संपत्ति 150 बिलियन डॉलर की है.
  4. बिल गेट्स = दुनिया के सबसे अमीर आदमी के लिस्ट में चौथे नंबर पर आते हैं बिल गेट्स इन्होंने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की स्थापना की है बिल गेट्स की कुल संपत्ति 124 बिलियन डॉलर है.
  5. मार्क जुकरबर्ग = दुनिया के सबसे अमीर लोगों के लिस्ट में पांचवे नंबर पर आते हैं मार्क जुकरबर्ग आज के समय में दुनिया में करोड़ों लोग सोशल मीडिया का यूज करते हैं और इन सभी लोगों ज्यादातर लोग फेसबुक का उपयोग जरूर करते हैं मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के मालिक है इनकी संपत्ति 97 बिलियन डॉलर है.
  6. वारेन बफेट = दुनिया के सबसे अमीर लोगों के लिस्ट में छठें नंबर पर आते हैं वारने बफेट को शेयर बाजार का जादूगर कहा जाता है इनकी कुल संपत्ति 96 बिलियन डॉलर की है.
  7. लैरी एलिसन = दुनिया के सबसे अमीर लोगों के लिस्ट में सातवें नंबर पर आते हैं इनकी कुल संपत्ति 93 बिलियन डॉलर है.
  8. लैरी पेज = दुनिया के सबसे अमीर लोगों के लिस्ट में आठवें नंबर पर आते हैं लैरी पेज यह अमेरिका में रहते हैं और कंप्यूटर के इंजीनियर है इनकी कुल संपत्ति 91.5 बिलियन डॉलर की है.
  9. सर्जी ब्रिन = दुनिया के सबसे अमीर लोगों के लिस्ट में नावें नंबर पर आते हैं सर्जी ब्रिन इनकी कुल संपत्ति 91.5 बिलियन डॉलर की है.
  10. मुकेश अंबानी = दसवें नंबर पर आते हैं मुकेश अंबानी 2016 में मुकेश अंबानी ने जियो की स्थापना की और पूरे देश में फ्री में इंटरनेट की सेवा दी उसी समय से जियो इंडिया में बहुत लोकप्रिय बन चुका है रिलायंस जियो अपने भारत देश की सबसे बड़ी टेलीकॉर्म कंपनी है इनकी कुल संपत्ति 88.7 बिलियन डॉलर है.

निष्कर्ष =दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल से आपको दुनिया के सबसे अमीर 10 टॉप लोगों के बारे में पता चला होगा आपको पसंद आया हो तो इसे अपने फ्रेंड के साथ शेयर करना ना भूलें

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!