दुनिया का सबसे बड़ा धर्म कौन सा है?

हमारे इस विश्व में बहुत बड़ी जनसंख्या के रूप में लोग रहते हैं और उन सभी लोगों का अपना अलग – अलग धर्म भी साथ में ही रहता है जो एक – दूसरे से बहुत अलग होता है इसका मतलब यह है कि इस बड़ी दुनिया के अंदर जीतने लोग है उन सभी लोगों का अपना- अपना एक अलग धर्म भी है इसके साथ ही इन सभी लोगों की मान्यताएँ और उनका पालन करने का तरीका भी एक – दूसरे से काफी अलग है परन्तु परेशानी तब आती है जब कोई पूछता है कि दुनिया का सबसे बड़ा धर्म कौन सा है तब लोगों के पास जवाब नहीं होता है अगर कोई कुछ बताता भी है तो वह अपने धर्म को ही विश्व का सबसे बड़ा धर्म बता देता है.

दुनिया का सबसे बड़ा धर्म कौन सा है?

दुनिया का सबसे बड़ा धर्म कौन सा है

ऑकडे के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ा धर्म ईसाई धर्म है. वैसे तो सभी धर्म एक सामान है कोई धर्म छोटा या बड़ा नहीं होता है लेकिन अगर ऑकडे के ऊपर बात की जाए तो इन धर्मों को मानने वाले लोगों की जनसंख्या के अनुसार यह कहा जाता है. कौन सा धर्म बड़ा और कौन सा धर्म छोटा है हम आपको इस अर्टिकल में आंकड़ों के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा धर्म के बारे में विस्तारपूर्वक समझाएंगें-

Also Read: सबसे ज्यादा सोना किस देश में है? Sabse jyada sona kis desh me hai?

  1. ईसाई धर्म – दुनिया का सबसे बड़ा धर्म ईसाई धर्म को ही माना जाता है कयोंकि पूरी दुनिया में 31 फीसदी आंकडा ईसाई धर्म का पालन करते वाले लोगों का है 2.2 अरब से भी ज्यादा लोगों की जनसंख्या ईसाई धर्म का पालन करते हैं.
  2. इस्लाम धर्म = दुनिया में सबसे बडे धर्मों में दूसरे नम्बर पर आता है इस्लाम धर्म का नाम, इस धर्म का पालन मुसलमान लोग ही करते हैं ईसाइयों के बाद पूरी दुनिया में सबसे अधिक इस्लाम धर्म का पालन किया जाता है 1.6 अरब मुसलमान इस्लाम धर्म को मानते हैं.
  3. हिन्दू धर्म = विश्व के सबसे बडे धर्मों और महान धर्मों में हिन्दू धर्म तीसरे नंबर पर आता है इस धर्म का पालन पूरी दुनिया में हिन्दू केवल एशिया के भारत देश में किया जाता है और उसके बाद भी इस धर्म का पालन करने वाले लोगों की संख्या 1 अरब यानी 100 करोड़ से भी अधिक है जो स्वयं को हिंदू धर्म को महानता को प्रदर्शित करता है.
  4. बौद्ध धर्म = दुनिया के सबसे बड़े धर्मों में बौद्ध धर्म चौथे नंबर पर आता है बौद्ध धर्म का निर्माण भारत देश से हुई थी लेकिन आज बहुत सारे देश है जहाँ पर बौद्ध धर्म का पालन किया जाता है जैसे – जापान, नेपाल, चीन इत्यादि पूरी दुनिया में 5 फीसदी आंकडा बौद्ध धर्म का पालन करने वाले लोगों का है पूरे दुनिया में 37 करोड़ लोग बौद्ध धर्म का पालन करते हैं.
  5. सिख धर्म = इस धर्म का भी बौद्ध धर्म की तरह जन्म भारत में ही हुआ था परंतु आज यह धर्म भारत के अलावा भी अन्य कई देशों में माने जाते हैं पूरी दुनिया में सिख धर्म का पालन 2.3 करोड़ लोग करते हैं सिख धर्म का पालन पंजाबी लोग ही करते हैं.
  6. जैन धर्म = जैन धर्म का पालन सबसे ज्यादा हमारे देश में किया जाता है और पूरी दुनिया की बात की जाए तो पूरी दुनिया में 42 लाख लोग जैन धर्म का अनुसरण करते हैं जैन धर्म का पालन करना अन्य धर्मों से मुश्किल है.

दुनिया का सबसे पुराना धर्म कौन सा है

दुनिया का सबसे पुराना धर्म हिन्दू धर्म है यह माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति सन् 9057 ईसा पूर्व हुई थी लेकिन अगर स्त्रातो के हिसाब से माना जाए तो वर्तमान आंकड़े के मुताबिक हिन्दू धर्म 12 से 15 हजार वर्ष प्राचीन और मुसलमान मुख्यता सबूतों के हिसाब से हिन्दू धर्म 24 हजार वर्ष पुराना धर्म है वैसे तो सभी धर्म अपने आप में पवित्र है परन्तु उन सभी धर्मों में हिन्दू धर्म सबसे अधिक पवित्र और विशाल माना जाता है दुनिया का सबसे पहला धर्म हिन्दू धर्म है हिन्दू धर्म को वैदिक सनातन वणारश्रम धर्म के नाम से भी जाना जाता है.

निष्कर्ष : उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट से दुनिया का सबसे बड़ा धर्म कौन सा है इसके बारे में पता चल गया होगा और आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशलमीडिया में शेयर जरूर कीजिए.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...