Duniya ka sabse chota desh kaun sa hai – World’s Smallest country

अगर आप Duniya ka sabse chota desh kaun sa hai इसके बारे में पता करना चाहते हैं तो इस लेख में दी गई रोचक बातें जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे।

दुनिया में लगभग 195 देश है सभी का नाम याद रखना आवश्यक नहीं है मगर सबसे बड़ा और सबसे छोटा देश कौन है यह जानना काफी आवश्यक है। काफी  देशों के बारे में आपको पता होगा, जो देश जनसंख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से बड़े होते हैं उनकी हमेशा बातें होती रहती है क्योंकि वह अपने कारनामों की वजह से सुर्खियों में बने रहते हैं मगर जो छोटी और कमजोर देश हैं उनके बारे में कोई बात नहीं करता अगर आपकी जिज्ञासा है Duniya ka sabse chota desh kaun sa hai तो इस जिज्ञासा का अंत इस लेख में होगा।

duniya ka sabse chota desh

Duniya ka sabse chota desh kaun sa hai

क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है या यूरोप के एक देश इटली की राजधानी के रोम के बीच में स्थित है। यह देश 44 हेक्टेयर में फैला हुआ है जहां 800 के करीब लोग रहते हैं।

यह 1871 मे  बना जब इटली में तानाशाह मुसोलिनी का राज था। तब इटली को विभिन्न राज्यों में बाटा जाने लगा उस देश के सभी पॉप नाराज हो गए,  इटली में एक अहम उपाधि होती थी जिसे पोप कहते थे वो राज्य के मालिक हुआ करते थे उनहोने ही  वेटिकन सिटी और इटली के मोसॉलिनी के बीच एक समझौता किया जिसमें उन्होंने कहा कि वेटिकन सिटी को एक देश का दर्जा दिया जाए उसके बाद वह आंदोलन नहीं करेंगे और उसके बाद मोसॉलिनी ने वैसा हि किया और 18 वीं सदी में मुसोलिनी ने वेटिकन सिटी को एक देश का दर्जा दिया और तब से लेकर आज तक वहां पर रेलवे स्टेशन,  झंडा, करेंसी, पोस्ट ऑफिस, हॉस्पिटल, आर्मी यह सभी चीजें बनाई गई।

वेटिकन सिटी के बारे में

अगर आपसे कोई प्रशन करे की विश्व का सबसे छोटा देश कौन सा है तो आपको उसका जवाब वेटिकन सिटी देना है वेटिकन सिटी रोम का एक देश है जो इटली की राजधानी रोम के मध्य में स्थित है। यह 44 हेक्टेयर में फैला हुआ है इतना भारत में किसी का खेत होता है। रोम छोटी जमीन पर 800 लोग अपना खुद का झंडा, करेंसी, पोस्ट ऑफिस, हॉस्पिटल, आर्मी, संविधान और नियम कानून जैसी चीजें बनाकर रह रहे हैं।

वेटिकन सिटी अपने आकार की वजह से काफी प्रचलन में रहा है इस वजह से वहां पर्यटक काफी अधिक मात्रा में जाते हैं वेटिकन सिटी देश की सबसे अधिक कमाई पर्यटकोन  से होती है वहां उनके बनाए रेलवे स्टेशन और आर्मी को पर्यटक देखने आते है उस देश का अपना नेवी या एयर फोर्स नहीं है।

वेटिकन सिटी से भी एक छोटा देश

अगर आप यह सोच रहे हैं कि 800 लोगों की आबादी का यह देश दुनिया का सबसे छोटा देश है तो आप गलत है। अधिकारिक मान्यता के मुताबिक वेटिकन सिटी सबसे छोटा देश है मगर एक देश और है जिसे हम दुनिया का सबसे छोटा देश कह सकते हैं, मगर उसे किसी भी प्रकार की मान्यता प्राप्त नहीं है।

सीलैंड, यह एक समुद्र के बीच बसा हुआ लाइटहाउस है जहां 20-25 लोग रहते हैं और उस लाइट हाउस को अपना खुद का देश घोषित कर दिया है वहां का अपना झंडा और अपना संविधान है। सीलैंड नाम का यह देश इंग्लैंड से कुछ दूर समुद्र के बीच में स्थित है। ना तो इस देश में कभी अंतरराष्ट्रीय मान्यता की मांग की और ना ही इंग्लैंड ने कभी इस देश पर आक्रमण करके इसे अपना बनाने की कोशिश की उसे छोड़ दिया गया।

25 लोगों की जनसंख्या वाला एक लाइट हाउस जिसे इंटरनेट के माध्यम से दुनिया भर के लोगों ने डोनेशन दिया और वह अपना देश चला पा रहे है। सीलैंड की अपनी कोई आर्मी या अपना कोई पुलिस नहीं है इसी एक छोटा सा भवन है जो एक समुद्र के बीच स्थित है। अक्सर उस लाइट हाउस में कोई भी रहता मगर उसका अपना झंडा अपना संविधान और नियम कानून है। यहाँ कुल  25 लोग हैं जिन्हें उस जगह की नागरिकता मिली है। यह देश द्वितीय विश्व युद्ध के वक्त बना था।

हालांकि विश्व का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी ही है आधिकारिक मान्यता के मुताबिक सीलैंड भी एक छोटा देश है मगर उसे मान्यता प्राप्त नहीं की गई है।

निष्कर्ष

उम्मीद करते है आपको इस लेख के माध्यम से विश्व का सबसे छोटा देश कौन है इसके बारे में पता चला होगा। विश्व पर सीलैंड और वेटिकन सिटी जैसे बहुत सारे देश है जिनके बारे में जानकर आपको काफी आश्चर्य महसूस होगा अगर आप ऐसी ही किसी देश के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो कमेंट करके बताइए और अगर इस लेख से आपको विश्व का सबसे छोटा देश के बारे में पता चला है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...